अमरावती

आधे से अधिक लोग नहीं कर रहे मास्क का प्रयोग

कई लोग पुलिस को देखकर चढाते है मास्क

* कैसे रोका जायेगा डेल्टा प्लस का संक्रमण

अमरावती/दि.11- इस समय यद्यपि कोविड संक्रमण की दूसरी लहर का असर काफी हद तक कम हो गया है. किंतु वहीं तीसरी लहर का आगाज भी हो चुका है और राज्य के 12 जिलों में डेल्टा प्लस वेरियंट के 45 मरीज पाये जा चुके है. हालांकि इस समय स्थिति चिंताजनक नहीं हुई है. किंतु फिर भी स्थिति को नियंत्रण में रखते हेतु मास्क व सोशल डिस्टंसिंग के अलावा अन्य कोई दूसरा पर्याय नहीं है. ऐसा विशेषज्ञों का कहना है. लेकिन अमरावती जिले में संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में आते ही कई लोगों ने मास्क को ‘अलविदा’ कह दिया है. ऐसे में सबसे बडा सवाल यह है कि, यदि यहीं स्थिति कायम रही, तो डेल्टा प्लस वेरियंट के संक्रमण को कैसे रोका जायेगा.
* मास्क नहीं लगानेवालों पर कार्रवाई भी नहीं
शहर पुलिस द्वारा रोजाना ही समयसीमा का पालन नहीं करनेवाले होटल, भोजनालय, बार, पानठेले व अन्य प्रतिष्ठानों के खिलाफ अपराध दर्ज किया जाता है. किंतु सडकों पर बिना मास्क लगाये घुमनेवाले लोगोें की ओर पुलिस का कोई ध्यान नहीं होता. यहां तक कि राजकमल चौक के ट्राफिक सिग्नल पर लालबत्ती रहते समय कई वाहन चालक पुलिस की आंखों के सामने बिना मास्क लगाये खडे रहते है. किंतु पुलिस द्वारा इस बात की ओर भी ध्यान नहीं दिया जाता.

* खुद पुलिसवाले सही ढंग से नहीं लगाते मास्क
सबसे उल्लेखनीय यह है कि, शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर ड्यूटी हेतु तैनात पुलिसवालों के नाक और मुंह पर सही ढंग से मास्क नहीं लगा होता और वे चेहरे के नीचे अपनी ठुड्डी पर मास्क लगाये रहते है. ऐसे में खुद नियमों का उल्लंघन करनेवालों से नियमों के पालन की अपेक्षा नहीं की जा सकती.

पुलिस प्रशासन द्वारा बिना मास्क पहने सडकों पर घुमनेवाले लोगों के खिलाफ निरंतर दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है. इसके साथ ही मनपा के स्वास्थ्य व स्वच्छता विभाग के पथकों द्वारा भी मास्क का प्रयोग नहीं करनेवालों से दंड वसूल किया जाता है. कई लोग तो पुलिस को देखकर ही अपने चेहरे पर मास्क चढाते है. इन दिनों लोग इस गलतफहमी में है कि, कोविड का संक्रमण खत्म हो गया है.
– प्रवीण काले
पुलिस निरीक्षक, यातायात शाखा

Related Articles

Back to top button