अमरावती

खुले बाजार में काम अधिक, नाफेड की खरीदी ठंडे बस्ते में

मूंग, उडद व सोयाबीन के खरीदी केंद्र शुरु करने का आदेश

अमरावती/दि.25– खुले बाजार में दाम गिरने के बाद किसानों को गारंटी मूल्य का संरक्षण मिले, इस हेतु प्रतिवर्ष ही सरकार मान्य दामों को नाफेड द्वारा कृषि उपज की खरीदी की जाती है. इस बार भी सरकारी खरीदी केंद्र शुरु करने के आदेश दिए गए है. परंतु मूंग, उडद व सोयाबीन को खुले बाजार में गारंटी मूल्य से अधिक दाम मिलने और नगद भुगतान प्राप्त होने के चलते नाफेड की खरीदी ठंडे बस्ते में पडी हुई है.
उल्लेखनीय है कि, इस बार मानसून में विलंब होने के चलते जिले में मूंग और उडद का बुआई क्षेत्र घट गया. जिसकी वजह से जिले में मूंग व उडद सहित सोयाबीन का अपेक्षित उत्पादन नहीं हुआ. वहीं खुले बाजारों में गारंटी मूल्य से अधिक दाम मिल रहे है. जिसके चलते किसानों का रुझान नाफेड की ओर नहीं है. सोयाबीन की उपज में अच्छी खासी कमी आयी है और दो सप्ताह से खुले बाजार में सोयाबीन के दाम 5 हजार से 5,200 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास चल रहे है. जिसे देखते हुए मार्केटींग फेडरेशन द्वारा पंजीयन एवं खरीदी केंद्र शुरु करने के निर्देश जारी किए गए है.

जिले में वीसीएफ व डीएमओ द्वारा 16 केंद्रों पर सोयाबीन की खरीदी की जाती है. जारी सीजन के प्रारंभ में सोयाबीन के दाम 4500 रुपए प्रति क्विंटल के दरम्यान थे और इस वर्ष केंद्र सरकार द्वारा सोयाबीन के लिए न्यूनतम गारंटी मूल्य 4 हजार 600 रुपए घोषित किया गया है. वहीं खुले बाजार में सोयाबीन के दामों को लेकर अच्छी खासी तेजी है. बुधवार को बाजार समिति में सोयाबीन के लिए 5050 से 5130 रुपए प्रति क्विंटल के दाम मिले. साथ ही सोयाबीन की विक्री पश्चात भुगतान भी तुरंत मिल रहा है. जिसके चलते फिलहाल किसानों का रुझान नाफेड की ओर नहीं है.

* फरवरी तक सरकार मान्य दरों पर होगी खरीदी
– सरकार मान्य दरों पर खरीदी करने हेतु सोयाबीन व उडद के लिए 9 नवंबर से पंजीयन व खरीदी की प्रक्रिया शुुरु की गई और 6 फरवरी 2024 तक सरकारी खरीदी केंद्रों पर खरीदी की प्रक्रिया चलेगी.
– जिले में इस बार मूंग का बुआई क्षेत्र काफी कम है. इस वर्ष सरकारी खरीदी केंद्र पर पंजीयन व खरीदी के लिए 20 नवंबर से 17 फरवरी तक कालावधि तय की गई है.

* फिलहाल खुले बाजार में सोयाबीन को गारंटी मूल्य से अधिक दाम मिल रहा है. जिसके चलते सरकारी केंद्रों पर किसान नहीं आ रहे और पंजीयन का काम सुस्त पडा हुआ है. इस बार वैसे ही मूंग और उडद का बुआई क्षेत्र काफी कम है और उपज भी काफी कम हुई है.
– कल्पना धोपे,
जिला मार्केटिंग अधिकारी

* सोयाबीन का बाजार मूल्य (रू./क्विं.)
17 नवंबर – 5000 से 5181
18 नवंबर – 5000 से 5125
20 नवंबर – 5000 से 5085
21 नवंबर – 5000 से 5095
22 नवंबर – 5050 से 5130
23 नवंबर – 4950 से 5078

Related Articles

Back to top button