अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मोर्शी देश में सबसे हॉट

44.5 डिग्री दर्ज हुआ तापमान

* अमरावती, अकोला सहित 12 शहरों में रेड अलर्ट
अमरावती/ दि. 26- पश्चिम विदर्भ मार्च माह के अंत में ही झुलस उठा है अमरावती और अकोला में रियल टाइम टेम्प्रेचर का अध्ययन करने पर पारा 44 डिग्री के पार हो जाने के साथ देश के रेड अलर्ट वाले शहरों में अव्वल हो गये हैं. इतना ही नहीं तो अमरावती जिले की मोर्शी तहसील में सोमवार को 44.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. जो देश में सर्वाधिक रहा. अर्थात मोर्शी सिंभोरा डैम के बावजूद रियल टाइम टेम्प्रेजचर में देश में सबसे गर्म क्षेत्र रहा है.
* सुबह 10 से झुलसाने वाली गर्मी
रियल टाइम टेम्प्रेचर के अध्ययन में खुलासा हुआ कि सुबह 10 से दोपहर 3.35 दौरान प्रदेश में झुलसानेवाली गर्मी पड रही हैं. देश के हॉट 18 शहरों में महाराष्ट्र के एक दर्जन नगरों, शहरों का समावेश है. मौसम विज्ञानियों ने इस दौरान घर से बाहर निकलते समय सावधानी बरतने कहा है. 18 शहरों में पारा 40 डिग्री से अधिक हो गया है.
* क्या है कारण
प्रदेश में उष्ण और उमस का वातावरण बना है. आंशिक रूप से आकाश में बादल छाए हैं. जिसके कारण सुबह 10 से 3.30 बजे तक हवाओं की रफ्तार कम हो गई है. हवाएं बहना बंद हुआ कि उमस बढ जाती है. आसमान से सूरज आंखें तरेर रहा है. इससे रियल टाइम टेम्प्रेचर में बढोत्तरी हुई है. यह कारण मीमांसा करते हुए मौसम विभाग पुणे के प्रमुख अनुपम कश्यपी ने बताया कि अगले 8 दिनों तक ऐसा ही वातावरण रहनेवाला है.

* देश में रेड अलर्ट वाले शहर
मोर्शी (अमरावती) : 44.5, अकोला :44, कारंजा (वाशिम),देवरी (गोंदिया):42.4, जलगांव : 42.3, भूज (गुजरात):42, मनकाटा (केरल):41.2, वर्धा: 40.8, धुले :40.5, त्र्यंबकेश्वर (नाशिक):40.1, सोलापुर : 40.5, तिरूपति (आंध्रप्रदेश): 41.2, शिरूर (पुणे) : 40.1, कर्जत (रायगड ): 40.7, बालाघाट (मध्यप्रदेश): 40.7, मेहबूबनगर (तेलगंना ): 39.5.

* लू लगने से ऐसे बचें
ग्रीष्मकाल श्ाुरू हो गया है. कई लोगों को गर्मी सहन नहीं होती. डी हाइड्रेशन के कारण समस्याएं होती है. डायरिया की समस्या देखने में आती है. इसे टालने के लिए और लू से बचाव के लिए भरपूर पानी पीजिए, पानी बहुत शीतल नहीं होना चाहिए. घर से बाहर निकलते समय थोडा कुछ खाकर तथा पानी पीकर निकलना चाहिए. साथ ही पानी की एक बोतल अपने साथ रखें. गर्मियों के फल, फलों के रस, दही, छाछ, मठ्ठा, जलजीरा,लस्सी, कैरी का पना का सेवन अधिक करें. हलके, शीघ्र पचनेवाला भोजन करें. नरम सूती कपडे पहने, मसालेदार और तले हुए पदार्थ का सेवन टालें.

Related Articles

Back to top button