अमरावती

ग्रामीण क्षेत्र में विवाहिताओं की प्रताडना के सर्वाधिक मामले

सैकडों महिलाओं ने दर्ज करायी शिकायत

 कई मामलों में अपराध हुए दर्ज

अमरावती/दि.17- विवाह के बाद अमूमन दहेज जैसी मांगों को लेकर विवाहिताओं की प्रताडना के मामले सामने आते है. किंतु कई बार ऐसी प्रताडना विवाह के अनेक वर्षों बाद तक और बालबच्चे हो जाने के बावजूद भी जारी रहती है. ऐसे मामले बडे पैमाने पर सामने आते है. इसमें भी जिले के ग्रामीण इलाकों में विवाहित महिलाओं की प्रताडना के मामलों का प्रमाण काफी अधिक होता है.
जिला ग्रामीण पुलिस अधीक्षक की भरोसा सेल के पास कोरोना व लॉकडाउन काल के दौरान भी बडे पैमाने पर विवाहित महिलाओं द्वारा अपनी शिकायतें दर्ज करायी गयी है. जिसमें पति सहित ससुरालियों पर विभिन्न वजहोें के चलते प्रताडित किये जाने का आरोप लगाया गया है. वर्ष 2020 के दौरान जिले के ग्रामीण क्षेत्रोें से 385 शिकायतें भरोसा सेल के पास प्राप्त हुई थी. वहीं जारी वर्ष 2021 में पांच माह के दौरान 184 शिकायतें मिलने की जानकारी ग्रामीण भरोसा सेल के सहायक पुलिस निरीक्षक कान्होपात्रा बंसा ने दी है. इसमें से वर्ष 2020 में प्राप्त 385 शिकायतों में से 57 मामलों में भरोसा सेल की टीम ने पति-पत्नी का समुपदेशन करते हुए उनमें तालमेल बिठाया. वहीं 176 मामलों को भादंवि की धारा 498 के तहत अपराध दर्ज करने हेतु संबंधित पुलिस थानों में भेजा गया. इसी तरह वर्ष 2021 में मई माह तक प्राप्त 184 मामलों में 35 मामलों को समझाबुझाकर मिटाया गया. वहीं 130 मामले संबंधित पुलिस थानों को भेजे गये.
इस संदर्भ में पता चला है कि, जहां एक ओर लॉकडाउन काल के दौरान सभी पति-पत्नियों को पूरा समय एक साथ रहने का मौका मिला. किंतु इसमें से कई पति-पत्नियों का अधिकांश समय एक-दूसरे से झगडने में चला गया. सोशल मीडिया को लेकर पत्नी पर संदेह करने और मायके से पैसे लाने हेतु प्रताडित करने सहित अन्य कई छोटी-मोटी वजहोें को लेकर ससुराल पक्ष द्वारा महिलाओं को प्रताडित किये जाने के अनेकों मामले सामने आये है.
* 50 वर्ष की आयु पार करने के बाद भी प्रताडना जारी
नई-नई शादी और कुछ दिनों के संसार की कालावधि के समय कई दम्पत्तियों के बीच आपस में तालमेल नहीं बैठने की वजह से वादविवाद होते है और ऐसे मामले निपटाने के लिए पुलिस के पास भी पहुंचते है. किंतु कई मामलों में प्रताडित होनेवाली विवाहित महिलाओं की आयु 50 वर्ष से अधिक हो चुकी रहती है और इस आयु में भी उन्हें पारिवारिक प्रताडना का सामना करना पडता है.
* सोशल मीडिया भी घोल रहा जहर
कई मामलों में पाया गया है कि, सोशल मीडिया की वजह से भी पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आ रही है. विवाह होने के बाद पत्नी पूरा समय वाटसऍप व फेसबुक पर लगी रहने की वजह से पति द्वारा टोकाटाकी किये जाने पर दोनों में झगडे की शुरूआत होती है और ऐसे मामले भी पुलिस के पास पहुंचते है.
* ‘बाहरी खयाल’ के चलते भी टूट रहे घर
कई बार यह भी पाया जाता है कि, घर में पत्नी और बच्चे रहने के बावजूद कई लोग ‘बाहर ख्याली’ करते है. साथ ही कई लोग शराब की लत के अधीन भी हो जाते है. इन वजहों के चलते भी कई परिवार टूट की कगार पर पहुंच जाते है.

हम हमारी ओर से हर एक परिवार को टूटने से बचाने का पूरा प्रयास करते है, लेकिन कई मामलों में कोई पर्याय ही नहीं होता. ऐसे में इस तरह के मामलों को अपराधिक प्रक्रिया दाखिल करने हेतु भेजा जाता है.
                                                                     – कान्होपात्रा बंसा
                                                               सहायक पुलिस निरीक्षक,
                                                                  भरोसा सेल ग्रामीण

Related Articles

Back to top button