अमरावती

इतवारा बाजार में सर्वाधिक चहल-पहल

वाहनों की भीड में पैदल चलना मुश्किल

  • जयस्तंभ से सराफा मार्ग भी धोकादायक

अमरावती/दि.22 – शहर के मुख्य बाजार रहनेवाले इतवारा बाजार परिसर में होनेवाले ट्राफिक जाम अमरावतीवासियों के लिए नई नहीं है. यह रास्ता आगे वलगांव, परतवाडा, चांदूर बाजार की ओर जाने के कारण इस मार्ग पर वाहनों की भारी भीड रहती है.
चित्रा चौक से शुरू होनेवाले इस बाजार में रविवार को तो पैर रखने के लिए भी जगह नहीं रहती. चित्रा चौक से आगे चांदनी चौक तक काफी सिकुडी सडक है, फिर भी इस क्षेत्र में बडी मात्रा में अतिक्रमण भी देखने मिलता है. इस कारण वहां से पैदल कैसे चलना, इस तरह का प्रश्न निर्माण होता है. चित्रा चौक, इतवारा, टांगा पडाव से आगे सीधे चांदनी चौक तक रास्ते के दोनोें ओर सब्जी की व अन्य गाडिया रहती है. इस कारण वहां से चलना लोगों को मुश्किल हो जाता है.

पैदल चलना कैसे

हर रविवार को इतवारा में सब्जी खरीदने जाते है, किंतु वाहनों की संख्या देख पैदल चलने की इच्छा नहीं होती. वाहनों की इतनी भीड रहती है, कि उसमें दुपहिया भी ठीक से नहीं चलायी जाती. इस मार्ग से जाते समय दुर्घटना का खतरा हमेशा ही है.
– वेणू चौधरी
नागरिक

पैदल चलने का डर

टांगा पडाव चौक से वाहन लापरवाही से चलाये जाते है, कौन कहां मुड रहा, यह भी ध्यान में नहीं आता. फलों की गाडिया तो रास्ते पर खडी हो जाती है. इस कारण पैदल चलना कैसे, यह प्रश्न उपस्थित होता है. यहां ट्राफिक पुलिस की जरूरत है.
– मनीष रेचे
नागरिक

क्या कहते है अधिकारी

इतवारा बाजार समेत शहर के अधिकांश हिस्से में हमेशा ही अतिक्रमण निर्मूलन मुहिम अमल में लायी जाती है. अतिक्रमितों पर दंडात्मक कार्रवाई भी की जाती है. मनपा की ओर से नियमित कार्रवाई यहां की जाती है.
– अजय बंंसेले
अतिक्रमण निर्मूलन विभाग प्रमुख

रोज हजारों लोगों का आवागमन

इतवारा बाजार में रोज हजारों लोगों का आना-जाना रहता है. यहां प्रमुखता से सब्जी मार्केट रहने से मध्यमवर्गीयों समेत सामान्य लोग यहां खरीददारी के लिए आते है. इस मार्ग पर प्रभात चौक व चित्रा चौक पर बडे मार्केट है. साथ ही भातकुली, अमरावती तहसील लगकर रहने से यहां से शहर में आने-जानेवालों की भारी भीड इतवारा बाजार परिसर में रहती है.

फूटपाथ कागजातों पर ही

चित्रा चौक से आगे चांदनी चौक तक फूटपाथ बनाये गये है. किंतु उस पर हॉकर्स व हाथगाडीवालों ने अतिक्रमण किया है. इस क्षेत्र में भारी अतिक्रमण हुआ है. किंतु उस पर मनपा का नियंत्रण नहीं है. यहां के फूटपाथ भी कागजातों पर ही है.

अतिक्रमण हटाओ केवल नाम पर ही

इस क्षेत्र में मनपा की ओर से कई बार अतिक्रमण निर्मूलन मुहिम चलायी जाती है. उसकी प्रसिध्दी भी की जाती है. किंतु दुसरे ही दिन इस क्षेत्र का अतिक्रमण फिर जैसे थे हो जाता है. जिससे यहां के व्यापारियों को पुलिस का धाक नहीं रहा है. साथ ही यहां अतिक्रमण विभाग की मुहिम लगातार चलनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button