अमरावतीमहाराष्ट्र

श्री गणेशदास राठी विद्यालय में मातृ-पितृ पूजन

बच्चों ने अपने अभिभावकों के प्रति व्यक्त की कृतज्ञता

अमरावती/दि.17-मातृ-पितृ पूजन अपने माता-पिता के प्रति कृतज्ञता और सम्मान प्रकट करने का दिन है. विद्यार्थियों में अच्छे संस्कार लाने, सदैव अपने माता-पिता का सम्मान करने तथा अपने माता-पिता के प्रति प्रेम व्यक्त करने हेतु श्री गणेशदास राठी विद्यालय में मातृ-पितृ पूजन दिवस का आयोजन किया गया. इस अवसर पर विद्यार्थियों को अपना ऋण चुकाने का अवसर मिला.
इस मातृ-पितृ पूजन समारोह में शिवधारा आश्रम सिंधु नगर के संस्थापक पूज्य संत डॉ. पूज्य संतोष देव महाराज, अनिल पंजवानी, पिंकी दीदी, रामकृष्ण साईं एवं उनके अनुयायी समेत श्री गणेशदास राठी छात्रावास समिति के सचिव डॉ. गोविंद लाहोटी एवं विद्यालय के प्राचार्य पंचांग, पर्यवेक्षक सुताने, ठाकुर और चौधरी आदि मान्यवर उपस्थित रहे. सभी महानुभावों ने मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की और दीप प्रज्ज्वलित किया. इसके बाद विद्यालय की ओर से उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों को शॉल, पुष्प एवं पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया.
अनिल पंजवानी ने विद्यार्थियों से गणेश वंदना एवं माता-पिता के प्रति प्रेम व्यक्त करने वाली प्रार्थनाएँ लीं. पूज्य संत श्री डॉ. संतोष देवजी महाराज ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि सदैव माता-पिता की सेवा करनी चाहिए, सदैव उनकी आज्ञा का पालन करना चाहिए, उनका आशीर्वाद हमारे लिए महत्वपूर्ण है, माता-पिता के कारण ही हम इस खूबसूरत दुनिया को देख पाए हैं और हमारे जीवन को सुंदर बनाने का उनका प्रयास भी सार्थक हुआ है. माता-पिता की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म है, भगवान श्री गणेश ने शंकर पार्वती की परिक्रमा की और उन्हें ब्रह्मांड की परिक्रमा माना. उन्होंने अपने मार्गदर्शन में इस बात पर बल दिया कि माता-पिता की पूजा सृष्टि में सर्वोत्तम मानी गई है. कार्यक्रम के तहत अभिभावकों ने अपनी प्रतिक्रियाएं व्यक्त कीं. अभिभावकों ने इस सराहनीय कार्य के लिए स्कूल को धन्यवाद दिया और सराहना की. माता-पिता का कहना है कि ऐसा करने से बच्चों में अच्छे संस्कार आएंगे और वे घर पर भी उनके साथ अच्छा व्यवहार करेंगे. साथ ही उन्हें हमारी संस्कृति के बारे में भी पता चलेगा. श्री गणेशदास राठी छात्रावास समिति के अध्यक्ष वसंत कुमारजी मालपानी एवं सचिव डॉ. गोविंद लाहोटी, डॉ. आभा लाहोटी एवं संस्था के सभी गणमान्य व्यक्तियों ने कार्यक्रम के लिए शुभकामनाएं दीं. इस समारोह के सफल समापन में चौधरी मैडम का बहुमूल्य सहयोग प्राप्त हुआ. समारोह का संचालन वर्‍हाडपांडे मैडम ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन पवन राठी ने किया. कार्यक्रम का समापन नीरज देशमुख द्वारा गाए गीत ये तो सच है कि भगवान है से हुआ.

 

 

Related Articles

Back to top button