अमरावती

‘माता सुरक्षित तो घर सुरक्षित’ अभियान रहा बेहद सफल

जिले में 4 लाख महिलाओं व युवतियों ने कराई नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच

अमरावती/दि.7 – राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्बारा नवरात्रोत्सव के निमित्त राज्य में ‘माता सुरक्षित तो घर सुरक्षित’ अभियान चलाया गया. जिसके तहत 18 वर्ष से अधिक आयु वाली महिला व युवतियों के स्वास्थ्य की नि:शुल्क जांच की गई. अमरावती जिले में इस अभियान के अंतर्गत 4 लाख 14 हजार 99 महिलाओं व युवतियों ने अपने स्वास्थ्य की नि:शुल्क जांच करवाई. जिनमें गर्भवती महिलाओं का सहभाग काफी अधिक रहा. राज्य सरकार द्बारा नवरात्रोत्सव के निमित्त चलाये गये इस अभियान में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं का सहभाग सबसे अधिक देखा गया और ग्रामीण क्षेत्र में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व उपकेंद्र सहित उपजिला अस्पताल व जिला सामान्य अस्पताल में महिलाओं के स्वास्थ्य की नि:शुल्क जांच की गई.
बता दें कि, अमरावती जिले में महिलाओं की कुल संख्या 8 लाख 12 हजार 682 है. जिसमें से 50 फीसद महिलाओं ने अपनी नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच करवाई है. स्वास्थ्य विभाग में विविध योजनाओं का एकत्रिकरण करते हुए इन महिलाओं हेतु नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच करने का अभियान चलाया था और इस अभियान को सफल बनाने हेतु जिला स्वास्थ्य प्रशासन की ओर से विविध शिविरों व कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया.

* क्या कहते है आंकडे
8,12,682 – कुल महिलाएं
4,14,099 – महिलाओं ने की अपनी जांच
24,531 – 18 से 30 वर्ष आयु गुट वाली महिलाएं

* क्या था ‘माता सुरक्षित तो घर सुरक्षित अभियान’
– राज्य सरकार द्बारा 18 वर्ष से अधिक आयु वाली महिला व युवतियों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने हेतु यह अभियान चलाया गया था.
– महिलाओं का परिवार सहित देश में महत्वपूर्ण स्थान है. अत: महिलाएं सक्षम होनी चाहिए और उनका स्वास्थ्य बेहतरीन रहना चाहिए.
– स्वास्थ्य विभाग के मार्फत इस अभियान को अमल में लाया गया. जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्र में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर सभी सरकरी अस्पतालों में महिलाओं व युवतियों की नि:शुल्क जांच की गई.

* कौन-कौन सी जांच हुई
इस अभियान में उंचाई, वजन, रक्तदान, हिमोग्लोबिन, रक्तगट व रक्त शर्करा का प्रमाण जैसी विभिन्न बातों की जांच की गई.
असंसर्गजन्य बीमारी को लेकर 30 वर्ष से अधिक आयु वाली महिलाओं मेें मधुमेह, रक्तदाब व कैंसर आदि की जांच की गई.

* क्या रहीं जांच रिपोर्ट
स्वास्थ्य जांच की गई महिलाओं की शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी देखी गई.
साथ ही यह भी पाया गया कि, अधिकांश महिलाओं में पीटदर्द व कमरदर्द की तकलिफ भी बडे पैमाने पर है.
कुछ महिलाओं में मधुमेह व उच्च रक्तदाब रहने की जानकारी भी इन स्वास्थ्य शिविरों के जरिए सामने आयी है.

* स्वास्थ्य जांच के साथ ही नि:शुल्क दवाईयां भी
माता सुरक्षित तो घर सुरक्षित अभियान अंतर्गत जिले में 4 लाख 14 हजार 99 महिलाओं की नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच की गई. जिसमें गर्भवती महिलाओं की संख्या सबसे अधिक थी. इन महिलाओं की जांच करने के बाद उन्हें इलाज हेतु आवश्यक दवाईयां भी स्वास्थ्य विभाग द्बारा नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई. साथ ही जिन महिलाओं का टीकाकरण आवश्यक था, उन महिलाओं का नि:शुल्क टीकाकरण भी इस अभियान के तहत किया गया.

* नवरात्रोत्सव के निमित्त स्वास्थ्य विभाग द्बारा महिलाओं के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से माता सुरक्षित तो घर सुरक्षित अभियान चलाया गया. इस अभियान के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक आयु वाली महिलाओं व युवतियों की नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच की गई और इस अभियान को सफल बनाने हेतु जिले में विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये गये. जिनके जरिए जिले में 4 लाख 14 हजार 99 महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की गई.
– डॉ. दिलीप रणमले, जिला स्वास्थ्य अधिकारी

Related Articles

Back to top button