अमरावती

कलेक्टेड पर आंदोलन-निवेदनों की भरमार

विभिन्न संगठनों ने भरी हुंकार

अमरावती/दि.9– सोमवार को जिलाधीश कार्यालय पर विभिन्न संगठन व राजनीतिक पार्टियों ने दस्तक देकर अपनी-अपनी मांगें उठायी. सोमवार को कलेक्टर कार्यालय पर आंदोलन-निवेदनों की भरमार रही. जिससे क्षेत्र में व्यापक बंदोबस्त तैनात करना पडा.

* अवैध वाहनों पर कार्रवाई की मांग
महाराष्ट्र राज्य यात्री प्रवासी यातायात संगठन द्बारा शहर व संभाग में दौड रहे अवैध 4 व 6 पहिया वाहनों पर कार्रवाई की मांग की गई. सरकारी कार्यालयों में भी अधिकारियों के लिए निजी वाहन किराए पर लिये गये है. निजी वाहन किराये पर लेते वक्त नियमों का पालन नहीं किया गया. शासन द्बारा ही वाहन नियमों का उल्लंघन किये जाने से निजी वाहन चालकों में भी अवैध यातायात शुरु कर दी है. जिससे यदि कोई हादसा हुआ, तो उसके लिए प्रादेशिक परिवहन विभाग जिम्मेदार रहेगा. यदि आगामी 4 दिनों के भीतर अवैध वाहनों पर कार्रवाई नहीं हुई, तो भगवे वादल संगठन द्बारा तीव्र आंदोलन की चेतावनी भी जिलाधीश को सौंपा निवेदन में दी गई है. निवेदन में सरकारी विभागों में कार्यरत अवैध वाहनों की सूची भी सौंपी गई है.

* तलाठी संतोष चपटे की नियुक्ति रद्द करने की मांग
रिश्वतखोरी के मामले में गिरफ्तार तलाठी संतोष चपटे को नियमबाह्य रुप से अकोली तलाठी कार्यालय में नियुक्ति दी गई है. उसे इसी अकोली तलाठी कार्यालय में रिश्वत लेते गिरफ्तार किया गया था. लेकिन उसे फिर एक बार उसी तलाठी कार्यालय में नियुक्ति देने पर शिवसेना ने कडा आपेक्ष दर्ज कर तलाठी संतोष चपटे की नियुक्ति रद्द करने की मांग की. शिवसेना के राहुल माटोडे, मिथुन सोलंके, चेतन वानखडे, सुधिर ढोके, सचिन ठाकरे, पंकज फुके, सुभाष मसदकर, अजय सिरसाठ आदि ने तलाठी संतोष चटपे पर आर्थिक लेन-देन कर संबंधित नियुक्ति प्राप्त करने का आरोप कर उनके द्बारा तलाठी कार्यालय में आने वाले छात्र, सामान्य नागरिक, किसान, महिलाओं से पैंसों की डिमांड किये जाने की शिकायत भी जिलाधीश को दिये निवेदन में की है.

* दर्यापुर में छत्रपति शिवाजी महाराज के पुतले को अनुमति मांगी
विगत 35 वर्षों से दर्यापुर के पेट्रोल पंप चौक में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा बिठाने की मांग दर्यापुरवासी कर रहे है. जिसके तहत गोपाल अर्बट ने 15 जनवरी की शाम 7.30 बजे नियोजित जगह पर छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य अश्वारुढ प्रतिमा की स्थापना की थी. लेकिन पुलिस ने बगैर अनुमति प्रतिमा स्थापित करने को लेकर कार्रवाई कर संबंधित प्रतिमा को हटाया. जिसके बाद दर्यापुर के जनप्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, सामाजिक संगठनों के अध्यक्ष, मुस्लिम समाज, संगठनों के अध्यक्षों ने पेट्रोल पंप चौराहे पर छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा बिठाने के हक मेें पत्र दिये थे. जिसके बाद संबंधित प्रतिमा के लिए अनुमति लेने का सुझाव प्रशासन द्बारा दिया गया. लेकिन अभी तक उस संबंध मेें किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई है. जिस पर यदि संबंधित प्रतिमा के लिए जल्द से जल्द अनुमति नहीं दी गई, तो फिर आगामी 13 मई को सैकडों शिवप्रेमी अपने-अपने घर पर आत्मदहन आंदोलन करेंगे, ऐसी चेतावनी जिलाधीश को दिये निवेदन में की गई. जिलाधीश द्बारा इस मामले में उचित कार्रवाई की मांग शिवराय समिति दर्यापुर द्बारा की जा रही है.

* जिप शिक्षकों के तबादले तुरंत करने की मांग
जिला परिषद शिक्षकों के तबादले विगत 2 वर्षों से बंद थे. 7 अप्रैल 2021 को शिक्षकों के जिला अंतर्गत तबादले के आदेश जारी किये गये. उसके बाद भी यह तबादला प्रक्रिया शुरु नहीं हुई, जिस पर महाराष्ट्र राज्य दुर्गम क्रांति शिक्षण संगठन ने यह तबादला प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरु करने की मांग की. जिला परिषद के अन्य विभागों में ऑफलाईन तबादलोें की प्रक्रिया शुरु हो गई, लेकिन शिक्षकों के तबादलों के लिए किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जा रही है. जिस पर सरकार को जिप शिक्षकों के तबादलें ही नहीं करने है. यह आरोप शिक्षकों ने लगाया. यह तबादलें जल्द से जल्द करने की मांग की गई.

* 13 मई के आत्मदहन आंदोलन को समर्थन
बजरंग दल दर्यापुर द्बारा छत्रपति शिवाजी महाराज के पुतल के लिए प्रस्तावित आत्मदहन आंदोलन को समर्थन रहने की घोषणा की गई है. 13 मई को यह सामूहिक आत्मदहन आंदोलन प्रस्तावित है. इससे पहले संबंधित प्रतिमा की अनुमति प्रदान की जाये, अन्यथा सभी शिवप्रेमी 13 मई को अपने-अपने घर आत्मदहन आंदोलन करेंगे. यह चेतावनी जिलाधीश को दिये निवेदन से दी गई है.

* बिना अनुदानित शिक्षकों का धरना आंदोलन
महाराष्ट्र राज्य कायम बिना अनुदानित स्कूल कृति समिति द्बारा 9 मई को जिलाधीश कार्यालय के सामने धरना आंदोलन करने की चेतावनी दी गई है. शिक्षकों की मांगों को लेकर अब तक कई आंदोलन हुए, जिस पर शिक्षा मंत्री ने मुख्यमंत्री के साथ बैठक कर निर्णय लेने का आश्वासन दिया. लेकिन अब तक किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं हुई है. जिससे रामतीर्थ स्मशान भूमि जालना में शिक्षकों ने अन्नत्याग आंदोलन शुरु किया है. इस आंदोलन के समर्थन में 9 मई के धरना प्रदर्शन का नियोजन महाराष्ट्र राज्य कायम बिना अनुदानित स्कूल कृति समिति द्बारा किया गया है. ऐसा समिति के आर. जी. पठाण ने बताया.

* सिमारिया मॉब लिंचिंग की न्यायिक जांच करने की मांग
मध्यप्रदेश के शिवणी जिले के सिमारिया गांव में 2 आदिवासी ग्रामीणों की बर्बरता से हत्या की गई. इस मॉब लिंचिंग की न्यायिक जांच करने की मांग आदिवासी युवा क्रांति दल द्बारा की गई. मध्यप्रदेश में पुलिस प्रशासन एवं कानून व्यवस्था को लगातार चुनौति देकर आदिवासी समुदाय पर अन्याय किये जा रहे है. अपराधियों पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं होने से आदिवासियों में डर का माहौल व्याप्त है. इसलिए इस मामलों की न्यायिक जांच कर आदिवासी मृतकों के परिजनों को 2 करोड रुपयों का मुआवजा देने की मांग आदिवासी युवा क्रांति दल के रामेश्वर युनाते, पंकज व्हेराते, प्रशांत मडावी, बंडु मरस्कोल्हे, पीयुष पंधरे, अर्जुन युनाते आदि ने जिलाधीश को सौंपे निवेदन में की.

* इर्विन शवागार के एसी तुरंत शुरु करने की मांग
जिला सामान्य अस्पताल के शवागार के एसी बंद रहने से शवों में दुर्गंध आ रही है. विगत 3 महीने से शवागार के एसी व फिजर बंद है. लेकिन उस पर इर्विन प्रशासन द्बारा ध्यान नहीं दिया जा रहा. जिससे शवागार में रखे शवों पर कीडे पड रहे है. इसलिए इर्विन शवागार के एसी तुरंत शुरु करने की मांग भीम ब्रिगेड द्बारा की गई. जल्द से जल्द संबंधित एसी शुरु नहीं करने पर शवागार में खराब हो रहे मृतदेह जिलाधीश कार्यालय मेें रखने की चेतावनी भी भीम ब्रिगेड द्बारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button