अमरावतीमुख्य समाचार

सांसद डॉ. बोंडे ने रास में उठाया पर्यटन नीति का मामला

पर्यटन मंत्री रेड्डी से मांगी जानकारियां व ब्यौरे

अमरावती/दि.6- राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने विगत गुरुवार 2 फरवरी को हुई राज्यसभा की कार्रवाई में हिस्सा लेते हुए, देश में पर्यटन को बढावा देने के लिए बनाई गई नई पर्यटन नीति को लेकर पर्यटन मंत्रालय से जानकारी व ब्यौरा प्राप्त करने हेतु सवाल उपस्थित किया. जिसका जवाब देते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने सांसद डॉ. अनिल बोंडे को नई पर्यटन नीति से संबंधित जानकारी देते हुए सदन के पटल पर इसका ब्यौरा रखा.
सांसद डॉ. बोंडे ने पर्यटन मंत्री से जानना चाहा था कि, क्या सरकार ने देश में पर्यटन को बढावा देने के लिए हाल ही में नई पर्यटन नीति बनाई है और उसकी समीक्षा की है. यदि हां, तो उससे संबंधित ब्यौरा क्या है, और यदि नहीं तो इसे कब तक तैयार व कार्यान्वित किए जाने की संभावना है. साथ ही निकट भविष्य में पर्यटन को बढावा देने के लिए सरकार की क्या योजना है.
सांसद डॉ. बोंडे व्दारा उपस्थित किए गए मुद्दे पर जवाब देते हुए केंद्र सरकार की ओर से पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने बताया कि, पर्यटन मंत्रालय व्दारा नई पर्यटन राष्ट्रीय नीति तैयार की गई है, जिसके तहत देश में आगामी 1 वर्ष के भीतर बडे पैमाने पर पर्यटक गंतव्य बनाकर अर्थव्यवस्था में पर्यटन के योगदान को बढाने का लक्ष्य तय किया गया है. साथ ही पर्यटन क्षेत्र में रोजगार व उद्यम संबंधित संभावनाओं के सृजन व कुशल मनुष्यबल की आपूर्ति सुनिश्चित करने, पर्यटन क्षेत्र की प्रतिस्पर्धात्मकता में वृद्धि करने, निजी क्षेत्र को निवेश हेतु आकर्षित करने, देश के सांस्कृतिक व प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण व संवर्धन करने तथा देश में पर्यटन के स्थायी जिम्मेदार व सर्वसमावेशी विकास को सुनिश्चिम करने का उद्देश्य भी तय किया गया है. इस हेतु सभी आवश्यक अनुमोदन प्राप्त होने व उनके अधिसूचित होने के बाद इस मसोदे को नीति के तौर पर कार्यान्वित किया जाएगा.

* सांसद बोंडे ने दी महाराष्ट्र परिचय केंद्र को भेंट
नई दिल्ली- राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने आज राजधानी में स्थित महाराष्ट्र परिचय केंद्र को सदिच्छा भेंट दी. इस समय परिचय केेंद्र की उपसंचालक अमरज्योतकौर अरोरा ने सांसद डॉ. बोंडे का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया. साथ ही उन्हें महाराष्ट्र परिचय केंद्र व्दारा किए जाने वाले कार्य, प्रकाशन, प्रसार माध्यमों के साथ समन्वयक, सोशल मीडिया के जरिए दी जाने वाली जानकारी, दिल्ली स्थित विविध राज्यों के सूचना व जनसंपर्क विभाागों के साथ किए जाने वाले समन्वय तथा परिचय केंद्र व्दारा चलाए जाने वाले विविध उपक्रमों के बारे में विस्तार के साथ जानकारी दी. साथ ही इस समय सांसद डॉ. बोंडे को ‘लोकराज्य’ मासिक की प्रतिलिपी भी भेंट की गई. इस अवसर पर महाराष्ट्र परिचय केंद्र के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ संवाद साधते हुए सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने परिचय केंद्र व्दारा किए जाने वाले कामों को लेकर समाधान व्यक्त किया.

Related Articles

Back to top button