अमरावतीमुख्य समाचार

संसदीय अधिवेशन में किसानों की समस्याओं को लेकर सांसद नवनीत राणा आक्रामक

फसल बीमा योजना को लेकर सरकार का ध्यान आकर्षित किया

अमरावती/दि.7- शीतकालीन संसदीय अधिवेशन में आज पहले दिन किसानों की विविध समस्याओं को लेकर सांसद नवनीत राणा काफी आक्रामक दिखाई दी. फसल बीमा के प्रश्न उपस्थित कर केंद्र शासन का ध्यान आकर्षित किया. उनका कहना था कि, किसानों से खिलवाड करने वाली ऐसी फसल बीमा कंपनियों के खिलाफ कडी कार्रवाई कर किसानों को सीधा लाभ दिया जाए.
सांसद नवनीत राणा ने संसद में किसानों की समस्याओं को लेकर कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान सन्मान योजना, स्वाभिमान योजना चलाकर किसान आत्मनिर्भर हो और उनका सर्वांगिण विकास हो इसके लिए प्रयासरत हैं. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर भी किसानों का भला करने युद्धस्तर पर प्रयास कर रहे हैं. लेकिन फसल बीमा कंपनी खुद के फायदे के लिए कठिन शर्त व नियम लगाकर केंद्र सरकार व किसानों से ठगी कर रही हैं. इस पर रोक लगाने के लिए केंद्रीय कृषि विभाग व्दारा कडे कदम उठाने चाहिए और किसानों को सीधी लाभ मिलने की व्यवस्था करनी चाहिए. संबंधित फसल बीमा कंपनी किसानों को 72 घंटे के भीतर हुए नुकसान के फोटो भेजने कहते है लेकिन यदि जहां नेटवर्क नहीं है अथवा जिन किसानों के पास एनराइड मोबाइल नहीं है, उन किसानों ने क्या करना? ऐसा प्रश्न उपस्थित कर सांसद नवनीत राणा ने यह शर्त शिथिल करने की मांग की और यदि बीमा कंपनी किसानों से प्रिमियम ले रही है, तो इसकी जिम्मेदारी भी बीमा कंपनी की ही हैं. इस कारण किसानों को नुकसान भरपाई मिलने केंद्र सरकार व्दारा कडे कदम उठाकर संबंधित बीमा कंपनियों पर लगाम कसना चाहिए और किसानों को उनकी भरपाई देकर उन्हें आत्मनिर्भर करे ऐसी मांग नवनीत राणा ने की.
किसानों के प्रति संवेदनशीलता दिखाकर अधिवेशन के पहले दिन सांसद नवनीत राणा ने किसानों के ज्वलंत प्रश्न सभागृह में रख फसल बीमा कंपनियों पर लगाम कसने सरकार का ध्यान केंद्रीत करने पर संपूर्ण देश सहित राज्य के किसानों को न्याय मिलने की संभावना हैं. किसानों ने सांसद नवनीत राणा का आभार माना हैं.

Related Articles

Back to top button