अमरावती

सांसद नवनीत राणा ने जानी पीडित किसान परिवारों की व्यथा

किसान परिवारों को तत्काल सहायता के दिए निर्देश

चांदूर बाजार/प्रतिनिधि दि.८ – राज्य सरकार व महावितरण कंपनी की उदासीन नीति और किसानों की अनदेखी किए जाने पर किसानों व्दारा आत्महत्या की गई. ऐसे आत्महत्याग्रस्त परिवारों को भेंट देकर सांसद नवनीत राणा ने इन परिवारों की व्यथा जानी और इन पीडित किसान परिवारों को तत्काल सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए. सांसद नवनीत राणा ने जिप सदस्य प्रकाश साबले के साथ आत्महत्याग्रस्त परिवारों के यहां पहुंचकर उन्हें सांत्वना दी और आवश्यक मदद दिलवाए जाने का भी आश्वासन पीडित परिवारों को दिया.
सांसद नवनीत राणा ने गुरुवार को अमरावती व चांदूर तहसील का दौरा किया. जिसमें उन्होंने खेत शिवार में पहुंचकर आत्महत्याग्रस्त परिवार से मिलकर उन्हें सांत्वना दी. गोपालपुर निवासी राजकुमार गभोले नामक भूमिहीन किसान को खेतों की रखवाली करते समय बिजली का करंट लगने की वजह से उसकी मौत हो गई थी. उसके पिछे दो बेटे और एक बेटी है. इनके उदर निर्वाह की जिम्मेदारी पीडित परिवार पर है. उसी प्रकार अंगोला टाकली जहांगिर निवासी गजानन महादेव बुधडे की भी करंट लगने से मौत हुई थी. इस परिवार के पास मात्र 3.5 एकड खेती है. इन दोनो ही परिवारों को तत्काल आर्थिक सहायता दी जाए ऐसे निर्देश सांसद नवनीत राणा ने दिए.
शिराला निवासी मनोहर गोडगोम में 22 जून 2021 को जहर पीकर आत्महत्या की. उनके पास 5 एकड खेत है और उस पर बैंक का 3 लाख रुपए कर्ज है. मृतक किसान की तीन छोटी बेटियों की जवाबदारी विधवा पत्नी को निभानी है. उसकी कहानी सुनकर सांसद नवनीत राणा अपने आंसू नहीं रोक पायी. शिराला निवासी निलेश गभणे की अकास्मिक मौत हुई इस परिवार से भी सांसद नवनीत राणा ने मिलकर सांत्वना दी. उसके पश्चात चांदूर बाजार तहसील के बेसखेडा निवासी सचीन वाटाणे ने हाल ही में तहसील कार्यालय में जहर पीकर आत्महत्या करने का प्रयास किया था. वह फिलहाल अस्पताल में भर्ती है. उसके परिवार से भी मिलकर सांसद राणा ने उसका हाल चाल पूछा और तहसीलदार तथा कृषि अधिकारी को रिपोर्ट प्रसतुत करने के निर्देश दिए.
सांसद राणा ने कहा कि किसानों के बार में अधिकारी व कर्मचारी संवेदनशील रहकर निर्णय लें. बारिश की बेरुखी से किसान निराश हुआ है अब फिर से बुआई की नौबत आने की संभावना निर्माण हुई है. इस हाल में राज्य सरकार किसानों को सहायता करे आत्महत्याग्रस्त या फिर अकास्मिक मृत्यु से बेसहारा हुए किसान परिवार के साथ मैं हमेशा रहुंगी और उन्हं सहायता दिलवाने हेतु प्रयास करुंगी. राज्य सरकार भी उन्हें सहायता करे ऐसी मांग सांसद नवनीत राणा ने राज्य सरकार से की है.

Related Articles

Back to top button