अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

धारणी-चिखलदरा तहसील में जल किल्लत को लेकर सांसद राणा गंभीर

जलकिल्लत वाले संभावित क्षेत्रो को लेकर जिप ग्रामीण जलापुर्ती विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक

अमरावती/दि.26 – चिखलदरा-धारणी तहसील सहित मेलघाट क्षेत्र के अनेक गांवों में आगामी ग्रीष्म काल में होने वाले जल किल्लत वाले संभावित गांवो को पेयजल किल्लत से कैसे बचाया जा सकता है, इसके लिए आज जिले की सांसद नवनित राणा की अध्यक्षता व राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे की प्रमुख उपस्थिती में ग्रामीण पेयजल आपुर्ती विभाग जिला परिषद, अमरावती जिला अंतर्गत जल जीवन मिशन व जल किल्लत के लिए समीक्षा बैठक का आयोजन जिलाधिकारी कार्यालय स्थित नियोजन भवन में ली गई. इस बैठक में सांसद राणा व डॉ. बोंडे के अलावा, जिलाधिकारी सौरभ कटियार, जिप कार्यकारी मुख्य अधिकारी संजीता मोहपात्रा सहित ग्रामीण पेयजल आपुर्ती विभाग जिप के कार्यकारी अभियंता, कार्यकारी अधिकारी, ग्राप सदस्य, सरपंच आदि उपस्थित थे.
नियोजन भवन में आयोजित ग्रामीण पेयजल आपुर्ती विभाग जिला परिषद, अमरावती जिला अंतर्गत जल जीवन मिशन व जल किल्लत के लिए समीक्षा बैठक में जिले की सांसद नवनित राणा ने चिखलदरा व धारणी तहसील के अनेक गांवों में पिछले साल हुए पेयजल किल्लत को दुर करने, नये नल कनेक्शन जोडने, कुंओ का गहरीकरण करने जैसे अनेक मुद्दो पर विभाग के अधिकारियों से चर्चा की. इस समय अधिकारियों ने धारणी तहसील के 88 गांवो में जल किल्लत की बात को स्वीकार किया, साथ ही इन गांवों में जल्द ही जल किल्लत दुर करने के लिए कार्य शुरू करने की बात कही. अधिकारियों व्दारा 110 गांवों के कुओं का अधिग्रहण कर कुंओ की गहरीकरण, स्वच्छता पर कार्य किए जाने, 87 स्थानों पर नलों के कनेक्शन जोडने, नयी पाईप लाईन बिछाने, पानी टाकियों की सफाई के विषय में भी मंचासीनों को जानकारी दी. वही चिखलदरा तहसील के 3 गांव खडी महल, रानी गांव, गंगुबेली में भारी जल किल्लत को जल्द दुर करने के प्रयासों का नियोजन भी सांसद के सामने रखा.

कुंओ का अधिग्रहण करने से स्वच्छ जल मिल सकता है क्या..?
बैठक के दौरान राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने अधिकारियों से सवाल करते हुए पुछा की धारणी/चिखलदरा तहसील में जिन कुंओ का अधिग्रहण किया जा रहा है. उससे नागरिकों को स्वच्छ पेयजल प्राप्त हो सकता है. इस पर अधिकारियों ने जवाब देते हुए कहा कि कुंओ का अधिग्रहण कर तथा उनकी गहरीकरण करने से कुंओ से स्वच्छ जल मिल सकता है. इसके लिए जल्द कार्य शुरू करने की बात भी अधिकारियों ने कही.

अधिकारियों के जवाब से सांसद राणा हुई नाराज
ग्रामीण पेयजल आपुर्ती विभाग जिला परिषद, अमरावती जिला अंतर्गत जल जीवन मिशन व जल किल्लत के लिए समीक्षा बैठक में जिले की सांसद नवनित राणा ने जल किल्लत पर बडी ही गंभीरता से अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए पुछा की आप जिस तरह सवालों का जवाब दे रहे हो उससे लगता नहीं कि जल किल्लत है. मगर मेरे पास पुरे गांव की लिस्ट है, जहां भारी जल किल्लत है. पिछले साल विभाग की ओर से दिए गए कामों के प्रास्तावों को मंजुरी दी गई थी. उसके बावजूद भी जल किल्लत की समस्या हल नहीं की गई. फिर पिछले साल जिन कामों के प्रस्तावों को मंजुरी दी गई थी, उसका क्या हुआ. जल किल्लत दुर करने के लिए और कितना समय लगेगा. इन गांव में पेयजल आपुर्ती होगी की नहीं होगी..? ऐसे प्रश्न भी अधिकारियों से पुछने पर अधिकारियों की तरफ से कोई संतुष्ट जवाब नहीं आने से सांसद राणा अधिकारियों के जवाब से नाराज दिखाई पडी.

Related Articles

Back to top button