अमरावती

सांसद राणा ने किया व्यापारियों की जीएसटी संबंधित समस्याओं का निराकरण

अमरावती चैम्बर ऑफ कॉमर्स ने माना आभार

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२४ – केंद्र सरकार द्वारा १ जुलाई २०१७ को जीएसटी प्रणाली लागू की गई थी. उस समय सभी व्यापारियों ने एक राष्ट्र एक कर इस नई प्रणाली का स्वागत किया था. किंतु इस नई प्रणाली को स्वीकार करते समय अनेकों समस्याओं से व्यापारियों को गुजरना पड रहा था. समस्याओं के निराकरण के लिए अमरावती चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रिज ने आगे आकर इस प्रणाली में सुधार के लिए अथक प्रयास किए. जिसमें जीएसटी के कानून सरल हो गए.
इस विषय को लेकर ६ जून को चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष विनोद कंलत्री व टैक्स समिति के चेयरमेन एड. जगदीश शर्मा तथा सीए आर.आर. खंडेलवाल ने सांसद तथा केंद्रीय वित्त समिति की सदस्या नवनीत राणा से मुलाखात कर जीएसटी कानून अंतर्गत आने वाली अडचनों को दूर करने का निवेदन किया. उसी समय सांसद राणा ने इस विषय को गंभीरता से लेते हुए सतत प्रयत्न किए और लोकसभा के पटल पर केंद्रीय वित्त मंत्री के समक्ष इस विषय को रखा.
जीएसटी को लेकर व्यापारियों को जो अडचन आ रही थी, जिसमें लगातार हो रहे बदल उन लोगों के लिए समझना कठीन हो रहा था. उसी प्रकार जीएसटी पोर्टल में कमरता का भूदंड व्यापारियों को लग रहा था. ऐसे समय में चैम्बर द्वारा रिर्टन फी व लेट फी शिथिल करने की मंाग की थी. जिसमें सरकार द्वारा इसे गंभीरता से लेकर ५०० रुपए प्रति रिर्टन के प्रमाण से विलंब शुल्क लगाकर शुरु किया था. किंतु यह करते समय जिनका टर्नओवर डेढ करोड रुपए के अंदर है ऐसे ट्रेडर्स को अभय योजना से निकाल दिया गया था. जिसमें व्यापारियों को १० हजार रुपए लेट फी भरनी पड रही थी.
जिले की सांसद नवनीत राणा द्वारा किए गए प्रयत्नों का यह फल है. जिसमें देशभर के सभी छोटे-बडे व्यापारियों को राहत मिली है. अमरावती चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंंडस्ट्रिज के अध्यक्ष विनोद कलंत्री ने चैम्बर की ओर से सांसद नवनीत राणा का आभार व्यक्त किया. उसी प्रकार महाराष्ट्र राज्य जीएसटी टैक्स प्रैक्टिशनल मुंबई के अध्यक्ष राज शाह, विदर्भ टैक्स बार नागपुर के अध्यक्ष सीए राधेश्याम पॉलीवाल, पश्चिम महाराष्ट्र पुणे के अध्यक्ष शरद सूर्यवंशी ने सांसद नवनीत राणा व अमरावती चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष विनोद कंलत्री और उनकी टीम का आभार माना.

Related Articles

Back to top button