अमरावती

एसटी से सफर करने वाले सांसद, विधायक देखे क्या

कई लोगों ने इस यात्रा से दूरियां बना रखी फिर भी जगह आरक्षित

सामान्य जनता ही यात्रा करते हुए दिखाई देती है
अमरावती/दि.21 – राज्य परिवहन महामंडल की ओर से विभिन्न सुविधाएं सभी को दी जाती है. जिसमें सांसद, विधायक के लिए मुफ्त सफर करने की सुविधा है. इसके अलावा कुछ जगह आरक्षित भी है. परंतु एसटी बस में सफर करना किसी को पसंद नहीं. एसटी बस से केवल सामान्य नागरिक ही यात्रा करते हुए दिखाई देते है.
जिले की एसटी बस में बीते साल भर में एक भी विधायक या सांसद ने यात्रा किया, ऐसा दर्ज नहीं है. इसके बाद भी पिछले कई वर्षों से एसटी में विधायक, सांसद आरक्षण पंजीयन किया शब्द मिटाया नहीं किया. ऐसी जगह भीड के वक्त वरिष्ठ लोगों के लिए आरक्षित ऐसा शब्द लिखा गया, तो उनका एसटी में आदर ही होगा. एसटी की हालत दयनीय है. ऐसे में कई बार सडक दुर्घटनाएं होती है. इसकी मरम्मत के लिए सामान्य जनता द्बारा मांग की जा रही है. फिर भी इस ओर किसी का ध्यान नहीं. राज्य परिवहन महामंडल के एसटी यात्रा करने वाले यात्रियों का नाम दर्ज है. उसमें विधायक, सांसद ने यात्रा की, ऐसा एसटी महामंडल में कहीं भी दर्ज नहीं किया गया, ऐसी जानकारी मिली है. एसटी में आरक्षित जगह और मुफ्त यात्रा रहने के बाद भी वर्ष भर में या उससे पहले विधायक या सांसद ने इस तरह की यात्रा कभी नहीं की. परिवहन महामंडल की ओर से एसटी महामंडल की बस में मुफ्त यात्रा की सुविधा है. उसके लिए एसटी में कुछ सीट आरक्षित रखी जाती है. एसटी में उपलब्ध कुल जगह में से कुछ जगह विधायक, सांसद के लिए आरक्षित ऐसा लिखित उल्लेख किया गया है. परंतु यह आरक्षण केवल नाम तक ही सीमित है.
कई बार यात्रा की
एसटी बस से कई बार यात्रा की है. परंतु एसटी बस की हालत बहुत खराब है. एसटी बस की मरम्मत करना बहुत जरुरी है. इसके लिए शासन की ओर प्रयास किए जा रहे है.
– रवि राणा, विधायक.
एक बार यात्रा की
एसटी बस से एक बार यात्रा की है. यात्री यातायात करने वाली एसटी बस की हालत बहुत ही गंभीर है. नई बसेस, डिपो में मरम्मत के लिए शासन ने पत्र व्यवहार किया है.
– सुलभा खोडके, विधायक.
वरुड तक यात्रा की
एसटी बस से अमरावती से वरुड तक यात्रा की है. मोर्शी निर्वाचन क्षेत्र की एसटी बसों की हालत काफी खराब है. नई 18 बसेस की मांग की गई है.
– देवेंद्र भुयार, विधायक.
एक बार सफर किया
एसटी बस से एक बार सफर किया है. सामान्य यात्रियों के लिए अच्छी बसेस उपलब्ध कराने हेतु लगातार प्रयास शुरु है.
– बलवंत वानखडे, विधायक.
कई बार एसटी से मेलघाट गई
मैं सांसद बनी, तब से अब तक कई बार एसटी बस में सफर किया है. मेलघाट कई बार एसटी बस से गई. एसटी महामंडल की बसेस में सुधार लाने की जरुरत है. नया डिपो व बसेस उपलब्ध कराने के लिए शासन की ओर प्रयास किए जा रहे है.
– नवनीत राणा, सांसद.

Related Articles

Back to top button