अमरावती

एमपीएससी व रेलवे की परीक्षा एक ही दिन

विद्यार्थी संभ्रम में, यह परीक्षा देना या वह, निर्णय नहीं ले पा रहे है

अमरावती प्रतिनिधि/ दि.१६ – पिछले कुछ महिने से एमपीएससी की परीक्षा को लेकर बडी धांधली निर्माण हुई है. अब तक राज्य सेवा पूर्व परीक्षा अलग अलग कारणों से पाचवीं बार आगे ढकेली गई. एमपीएससी ने राज्य सेवा पूर्व परीक्षा की तारीख 21 मार्च को लेने का निर्णय लिया, लेकिन इस निर्णय का झटका रेलवे की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को लगेगा. रेलवे की ओर से विविध पदों के लिए देशभर में विविध केंद्रों पर पांच चरणों में परीक्षा ली जा रही है.
आगामी 21 मार्च को देशभर के विविध केंद्रों पर यह परीक्षा होगी. जिससे रेलवे समेत एमपीएससी के परीक्षा की तैयारी करने वाले जिले के विद्यार्थियों को अब इसमें से कोई भी एक परीक्षा देना संभव होगा.

  • रेलवे की परीक्षा पूर्व नियोजित

रेलवे के 32 हजार 208 सीटों के लिए पांच चरणों में ऑनलाइन पध्दति से परीक्षा ली जाएगी. फिलहाल पांचवें चरण की परीक्षा शुरु है. देशभर के 19 लाख विद्यार्थी यह परीक्षा दें रहे है. इसमें राज्य के विद्यार्थियों का भी समावेश है. रेलवे की पूर्व नियोजित परीक्षा रहते हुए भी एमपीएससी में भी उसी तारीख को परीक्षा लेने की घोषणा की. जिससे राज्य के हजारों विद्यार्थी किसी भी एक परीक्षा से वंचित रहेंगे.

  • विद्यार्थियों को भुर्दंड, लॉकडाउन समस्या

लॉकडाउन के बाद शहर में पढाई करने के लिए आये हुए विद्यार्थी 14 मार्च को होने वाली परीक्षा रद्द हो जाने से अपने अपने गांव लौट गए है. ऐन समय पर एमपीएससी ने परीक्षा आगे ढकेलने से विद्यार्थियों को नाहक भुर्दंड लगा है. अब यह परीक्षा 21 मार्च को लेने की घोषणा करने से उन्हें फिर शहर में आना पडेगा, इसी बीच कोरोना का संसर्ग होने से नागपुर में लॉकडाउन घोषित किया गया है. रेलवे की परीक्षा देने वाले अनेक विद्यार्थियों को नागपुर परीक्षा केंद्र मिला है. लॉकडाउन के चलते केंद्र पर पहुंचे ने की उन्हें कसरत करनी पडेगी. होटल बंद रहने से घर से ही उन्हें टीफिन ले जाना पडेगा तथा लॉकडाउन से शहर में रहने की सुविधा न रहने से परीक्षा को समय पर पहुंचने के लिए प्रयास करने पडेंगे.

  • शहर के 36 केंद्रों पर परीक्षा

एमपीएससी की परीक्षा 21 मार्च को होगी. अमरावती शहर के लगभग 36 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा हो रही है. जिसके लिए 10 हजार 837 विद्यार्थी अपना भाग्य आजमायेंगे. सुबह 10 से दोपहर 12 और दोपहर 3 से 5 बजे तक यह परीक्षा होगी. इस परीक्षा के लिए नियुक्त अधिकारी, कर्मचारियों को 18 मार्च तक आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य की गई है.

Related Articles

Back to top button