अमरावती

एमएसपी 6300, ओपन मार्केट में 7500 रु. तुअर

अच्छे दाम मिलने से सरकारी खरीदी केंद्रों से मुंह मोड़ रहे किसान

धामणगांव रेल्वे/दि.25– अमूमन किसान के जीवन में सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य का अत्याधिक महत्व होता है. प्रतिवर्ष किसान द्वारा उपज किए गए विभिन्न कृषि उत्पादों के लिए केंद्र सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की घोषणा करती हैं ताकि किसानों को उनकी उपज का पर्याप्त मूल्य प्राप्त हो. लेकिन ऐसे विरले मौके होते हैं, जब किसानों को उनकी उपज का समर्थन मूल्य से अधिक बाजार भाव प्राप्त मिलता है. ऐसा ही कुछ सुनहरा अवसर इस वर्ष किसानों को राहत दे रहा है.
पहले सोयाबीन फिर कपास और अब तुअर के समर्थन मूल्य से अधिक दाम निजी बाजार में मिल रहे हैं. जिससे किसानों ने सरकारी खरीदी केंद्रों पर पंजीयन से भी मुंह मोड़ लिया है. सरकार द्वारा घोषित तुअर का समर्थन मूल्य 6300 रुपए प्रति क्विंटल है. जिसके लिए किसान को सरकार द्वारा निर्धारित मंडियों में ऑनलाइन पंजीयन कराना अनिवार्य होता है. किन्तु खुले बाजार में तुअर को 7 हजार से 6500 रुपए प्रति क्विंटल से अधिक के दाम वर्तमान स्थिति में मिल रहे हैं.
किसानों द्वारा सरकारी पंजीयन केंद्रों से किनारा करने का नजारा आम हो गया है. बेमौसम बारिश तथा बदरीले मौसम के चलते तुअर का उतारा प्रति एकड़ 1 से 2 क्विंटल ही हुआ है. मूलतः 6 से 10 क्विंटल के बीच उतारा प्राप्त करने वाला किसान का उत्पाद घटकर एक से दो क्विंटल प्रति एकड़ हो गया है. जिससे भले ही बाजार में समर्थन मूल्य से अधिक का दाम प्राप्त हो रहा है, लेकिन किासन को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

Related Articles

Back to top button