अमरावती

शहर में हनुमान चालीसा पर मचा हंगामा

शिवसेना व युवा स्वाभिमान आमने-सामने, सियासत में मची सनसनी

* शिवसैनिकों का राणा दम्पत्ति के घर व कार्यालय के सामने राडा
अमरावती/दि.18- गत रोज शहर में उस समय तनावपूर्ण स्थिति बन गई, जब शिवसेना की महानगर शाखा के पदाधिकारी व सैंकडों शिवसैनिक स्थानीय शंकर नगर परिसर स्थित सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा के आवास पर हनुमान चालीसा पढने हेतु जा धमके. यहां पर राणा दम्पत्ति के आवास से काफी पहले ही पुलिस ने शिवसैनिकों की भीड को रोक दिया. जिससे शिवसैनिकों व पुलिस के बीच रार व तकरारवाली स्थिति बनी. वहीं दूसरी ओर राणा दम्पत्ति के आवास ‘गंगा-सावित्री’ पर राणा समर्थकों का भी हुजुम इकठ्ठा था. ऐसे में स्थिति और भी अधिक तनावपूर्ण हो सकती थी. किंतु पुलिस ने चाक-चौबंद बंदोबस्त लगाते हुए हालात पर काबू पाया.
बता दें कि, इस समय समूचे राज्य में हनुमान चालीसा को लेकर राजनीतिक माहौल जमकर तपा हुआ है. दो दिन पूर्व ही विधायक रवि राणा ने कहा था कि, राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने हनुमान जयंतीवाले दिन हनुमान चालीसा का पठन करना चाहिए. अन्यथा वे खुद अपनी पत्नी व सांसद नवनीत राणा के साथ सीएम ठाकरे के निजी आवास मातोश्री बंगले के समक्ष हनुमान चालीसा पढेंगे. इसे लेकर अमरावती शहर में शिवसेना द्वारा काफी तल्ख प्रतिक्रिया दी गई थी. जिसके तहत कहा गया था कि, यदि विधायक राणा में दम हो, तो वे शनिवार को मातोश्री बंगले के सामने हनुमान चालीसा का पठन करके दिखाये. अन्यथा ऐसा नहीं होने पर शिवसैनिकोें द्वारा अमरावती में विधायक रवि राणा के घर के सामने सामूहिक रूप से हनुमान चालीसा पढी जायेगी.

* आधी रात से शुरू हुआ तनाव
शिवसेना के स्थानीय पदाधिकारियों द्वारा चेतावनी दिये जाने के उपरांत पहले तो शनिवार व रविवार की दरम्यानी रात कुछ शिवसैनिकों ने विधायक राणा के शंकर नगर परिसर स्थित गंगा-सावित्री निवास स्थान के समक्ष हनुमान चालीसा पढने का प्रयास किया. इस समय जैसे ही कुछ युवा सैनिकों व शिवसैनिकों का जमावडा राणा दम्पत्ति के निवास के सामने लगना शुरू हुआ, तो राणा दम्पत्ति के आवास से हनुमान चालीसा पढने हेतु इकठ्ठा हुए युवा सैनिकोें के स्वागत हेतु शरबत भिजवाया गया. किंतु पुलिस ने समय रहते हरकत में आते हुए युवा सैनिकों को अपने कब्जे में लिया और सभी को पुलिस थाने लाया गया. इस समय युवा सेना के विभागीय सचिव सागर देशमुख के नेतृत्व में युवा सैनिकों ने राणा दम्पत्ति के आवास के समक्ष हनुमान चालीसा पढने का प्रयास किया था.

* शनिवार की सुबह फूटा शिवसैनिकों का गुस्सा
– राणा के आवास पर जमकर हुई हंगामेबाजी
वहीं गत रोज रविवार 17 अप्रैल की सुबह शहर के अलग-अलग क्षेत्रों से शिवसैनिकों के जत्थे विधायक राणा के आवास पर जाने के लिए रवाना हुए. इसके तहत शहर के सभी शिवसैनिक पहले राजापेठ परिसर स्थित शिवसेना के महानगर कार्यालय पर एकजूट हुए, जहां से रवाना होकर वे अपरान्ह करीब 12 बजे के आसपास विधायक रवि राणा के घर व आवास के समक्ष पहुंचे, जहां पर शिवसैनिकोें द्वारा तीव्र प्रदर्शन किया गया. इस समय शिवसैनिकों ने कई आपत्तिजनक नारे भी लगाये. वहीं इस समय तनाव व टकराव को टालने हेतु राणा दम्पत्ति के आवास व कार्यालय पर पुलिस का भारी-भरकम बंदोबस्त तैनात किया गया था. जहां पर पुलिस ने राणा दम्पत्ति के आवास से काफी पहले ही शिवसैनिकों के हुजुम को रोक दिया. यहां पर कुछ देर के लिए तनातनीवाली स्थिति भी बनी. हालांकि बाद में पुलिस ने शिवसेना के कई पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को अपनी हिरासत में भी लिया. जिनके खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत अपराध भी दर्ज किये गये. इस आंदोलन में शिवसेना के महानगर प्रमुख पराग गुडधे, जिला प्रमुख राजेश वानखडे, महिला आघाडी प्रमुख रेखा खारोडे के साथ ही मनीषा टेंभरे, वर्षा भोयर, सुनील राउत, सुधीर सूर्यवंशी, सचिन ठाकरे, पंजाबराव तायवाडे सहित अनेकों सेना पदाधिकारी व शिवसैनिक उपस्थित थे.

* महिला शिवसैनिकों ने फेंकी चूडियां
इस आंदोलन के दौरान शिवसेना की महिला पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने बेहद उग्र प्रदर्शन करते हुए विधायक राणा के आवास की ओर अपने साथ लायी चूडियां फेंकी. साथ ही राणा दम्पत्ति का निषेध करते हुए जमकर नारेबाजी की.

राणा समर्थकों की गांधीगिरी, शिवसैनिकों के लिए बिछाया रेड कारपेट
वहीं दूसरी ओर शिवसेना की ओर से दी गई चेतावनी के बाद राणा दम्पत्ति के आवास पर सुबह से ही उनकी पार्टी युवा स्वाभिमान के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं का जमावडा लगना शुरू हो गया था. जहां पर राणा दम्पत्ति सहित पार्टी पदाधिकारियों ने हनुमान चालीसा पढने हेतु आनेवाले सेना पदाधिकारियों व शिवसैनिकों का स्वागत करने के लिए तमाम तैयारियां कर रखी थी. जिसके तहत हनुमान चालीसा पढने हेतु आनेवाले शिवसैनिकों के लिए बैठने हेतु आसन व्यवस्था, ठंडी हवा हेतु पंखे व कूलर तथा पीने के लिए ठंडे पानी व शरबत का इंतजाम किया गया था. इसके तहत ‘गांधीगिरी’ करते हुए युवा स्वाभिमानियोें द्वारा उग्र व संतप्त शिवसैनिकों का हाथ जोडकर शांत भाव से स्वागत करने की तैयारी की गई थी. किंतु पुलिस द्वारा शिवसैनिकों को राणा दम्पत्ति के आवास से काफी पहले ही रोक लिये जाने के चलते कोई भी शिवसैनिक राणा दम्पत्ति के आवास तक नहीं पहुंच पाया. वहीं इस पूरे हंगामे के उपरांत राणा दम्पत्ति के आवास पर उपस्थित युवा स्वाभिमान पार्टी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने महाबली हनुमान जी की प्रतिमा का पूजन करते हुए वहां पर हनुमान चालीसा का पठन भी किया. इस समय पार्टी पदाधिकारियों ने कहा कि, वे तो शिवसैनिकों का हनुमान चालीसा पढने हेतु स्वागत करने के लिए तैयार थे, लेकिन शिवसैनिक राणा दम्पत्ति के आवास पर चालीसा पठन के लिए आये ही नहीं, तो उन्होंने खुद ही हनुमान चालीसा पढ ली. इस समय युवा स्वाभिमान पार्टी के जिलाध्यक्ष जीतू दुधाने, महिला शहराध्यक्ष सुमति ढोके, नितीन बोरेकर, विनोद गुहे, अनूप अग्रवाल, अभिजीत देशमुख, सचिन भेंडे, निलेश भेंडे, पराग चिमोटे, गणेश मरोडकर, डॉ. बालापुरे, संगीत कालबांडे, सारिका म्हाला, चंदा लांडे, अजय जयस्वाल, नितीन सोलंके, मंगेश सोलंके, अनिल मिश्रा, सूरज मिश्रा, महेश मूलचंदानी, राहूल बजाज, अविनाश काले, दीपक जलतारे, ओंकार मोहोड, अनुप खडसे, नितीन कडु, मंगेश कोकाटे, नितीन म्हस्के, राजेश दातखोरे, अंकुश आडे, राहुल काले व शुभम उंबरकर आदि सहित अनेकों राणा समर्थक उपस्थित थे.

हनुमान चालीसा पढने आते, तो उनका स्वागत था
* गाली-गलौच व अश्लील नारेबाजी को नहीं करेंगे बर्दाश्त
* शिवसैनिकों की हंगामेबाजी पर बोले सांसद नवनीत व विधायक रवि राणा
इस पूरे हंगामे के बीच मीडिया से बातचीत करते हुए सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा सहित युवा स्वाभिमान पार्टी के पदाधिकारियों ने कहा कि, यदि शिवसेना के पदाधिकारी और कार्यकर्ता यहां पर हनुमान चालीसा का पठन करना चाह रहे थे, तो हम उनका स्वागत करने हेतु तैयार थे. साथ ही हमने उनके लिए बैठने हेतु आसन व्यवस्था सहित ठंडी हवा के लिए कूलर व पंखे तथा पीने के लिए ठंडे पानी व शरबत का इंतजाम किया गया है. लेकिन शिवसैनिकों द्वारा यहां पर की गई हुल्लडबाजी या गाली-गलौज को कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा तथा समय आने पर इसका समूचित जवाब दिया जायेगा.

* मातोश्री पर तो जरूर जाउंगा
– विधायक राणा ने दोहराया अपना संकल्प
वहीं इस पूरे हंगामे के बीच अपनी प्रतिक्रिया देते हुए विधायक रवि राणा ने कहा कि, वे मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे के आवास पर हनुमान चालीसा पढने तो जरूर जायेंगे और खुद को शिवसैनिक कहनेवाले लोगों ने आज उनके आवास के सामने जो तमाशा किया है, उससे उध्दव ठाकरे की सेना की असलीयत सबके सामने आ गई है.

* हनुमान चालीसा पढने आये थे या गाली-गलौज करने?
– सांसद नवनीत राणा ने उडाया शिवसैनिकों के आंदोलन का मजाक
इसके साथ ही शिवसैनिकों द्वारा किये गये आंदोलन का मजाक उडाते हुए सांसद नवनीत राणा ने कहा कि, अगर शिवसैनिकों को हनुमान चालीसा ही पढनी थी, तो वे शांतिपूर्ण ढंग से हमारे घर आते और हनुमान चालीसा पढते. जिसके लिए हमने सारी व्यवस्था भी की थी. लेकिन एक भी शिवसैनिक ने उनके आवास के समक्ष हनुमान चालीसा नहीं पढी, बल्कि वे पूरा समय नारेबाजी करने के साथ ही गाली-गलौज ही करते रहे. इससे उध्दव ठाकरे के सैनिकों के संस्कार सबको दिखाई दिये. यह एक तरह से अच्छा भी रहा.

Related Articles

Back to top button