अमरावती

मुंबई पुलिस शहर में कर रही गौवंश तस्करों की तलाश

गौवंश तस्करी के 12 मामलों में नामजद है आरोपी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३ – गौहत्या कानून बंदी के पश्चात गौ तस्करी करते हुए गौहत्या का सिलसिला बीते कई वर्षों से निरंतर जारी है. अमरावती जिले में महाराष्ट्र में गौ तस्करी के मामले में तीसरे क्रमांक पर जोडा जाता है. जिनके तार मध्य प्रदेश, यूपी समेत अन्य राज्यों से जुडे हुए है, इसी तरह मुंबई पुलिस ने पिछले कुछ माह से निरंतर गौ तस्करी लेकर लगातार कार्रवाई की गयी. जिसमें गौ तस्करी के आरोपी अमरावती में मौजूद रहने से मुंबई पुलिस उन आरोपियों की सरगर्मी से तलाश करने में जुट चुकी है. जिसे लेकर कभी भी उन आरोपियों की गिरफ्तारी होते हुए गौ तस्करी में बडे रैकेट का पर्दाफाश हो सकता है.
बता दें कि, अब तक अमरावती शहर व ग्रामीण क्षेत्र में सैकडों कार्रवाई की गयी है. जहां छोटे-बडे ट्रक में मवेशियों को ठूंसकर उन्हें एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाया जाता है और उनका कत्ल किया जाता है. गौहत्या कानून अमल में आते ही यह मामला तस्करी में तब्दील हुआ. अब तक के पुलिस ने हजारों मवेशियों को जीवनदान दिया है. परंतु यह रैकेट इतना बडा है कि, मवेशियों की तस्करी को लेकर अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. राज्य तो दूर की बात है अमरावती जिले में आज भी गौहत्या की जाती है. लेकिन शुरुआत में विरोध और आवाज उठाने वाले संगठन अब दूबक कर बैठे है. जिनके हाथ धनलक्ष्मी से भरे पडे है. उनमें भी पशु वैद्यकीय विभाग की अधिकारी कर्मियों का भी समावेश बताया जाता है.
प्राप्त जानकारी के मुताबिक विगत कुछ माह पूर्व मुंबई परिसर में बडे पैमाने में गौ तस्करी को लेकर कार्रवाई की गयी थी. इस संदर्भ में एक के बाद एक 12 मामले दर्ज किए गए थे, लेकिन जब गिरफ्तार किये गये संबंधित वाहन चालक से कडी पूछताछ की गयी तो उन्होंने तस्करी के मुखिया तौर पर आरोपियों के नाम बताए जो सभी अमरावती क्षेत्र के निवासी है. पहले भी मुंबई पुलिस उन तस्करों की तलाश में अमरावती आ चुकी है, लेकिन अब पुलिस गिरफ्तारी के हिसाब से अमरावती पर नजर रखी हुई है. जहां गौवंश तस्करी में बडे तस्करों पर गिरफ्तारी की तलवार लटकती नजर आ रही है.

Related Articles

Back to top button