अमरावतीमुख्य समाचार

परेश कारिया को लाने ‘ईओडब्ल्यू’ का पथक कल जायेगा मुंबई

‘अनुग्रह’ घोटाले का मुख्य आरोपी है परेश कारिया

* फिलहाल मुंबई की जेल में है बंद
* 78 निवेशकों के साथ 18.56 करोड की जालसाजी का मामला
अमरावती/दि.2– अमरावती शहर व जिले के 79 निवेशकों के साथ शेअर मार्केट में करीब 18.56 करोड रूपयों की जालसाजी करने के मामले को लेकर चार दिन पूर्व स्थानीय सिटी कोतवाली पुलिस थाने में अपराध दर्ज हुआ है. इस घोटाले के मुख्य सूत्रधार परेश कारिया को मुंबई की जेल से अपने कब्जे में लेने और मामले मेंं नामजद अन्य आरोपियों को समन्स देने के लिए अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय की आर्थिक अपराध शाखा का एक दल कल 3 अगस्त को मुंबई जायेगा.
बता देें कि, शेअर मार्केट में योग्य निवेश करने का झांसा देते हुए 78 निवेशकों के म्युच्युअल फंड एवं शेअर की परभारे बिक्री कर दी गई. जिसमें तेजी-मंदी डॉट कॉम के संचालक अनिल गांधी तथा अनुग्रह स्टॉक एन्ड ब्रोकर्स प्रा. लि. के संचालक परेश मुलजी कारिया का मुख्य सहभाग था. इन दोनोें के साथ ही चार अन्य ऐसे कुल 6 लोगों के खिलाफ सिटी कोतवाली पुलिस थाने में अपराध दर्ज किया गया. इस मामले में आर्थिक अपराध शाखा को जांच करने हेतु आरोपियों से पूछताछ करनी है. इसी दौरान कुछ माह पूर्व ही परेश कारिया को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जो इस समय मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में है. ऐसे में उसे प्रॉडक्शन वॉरंट पर अपने कब्जे में लेना होगा. इसके साथ ही अन्य आरोपियों की खोज करते हुए उन्हें समन्स देना आवश्यक है. जिसके चलते कल बुधवार को स्थानीय आर्थिक अपराध शाखा का एक दल मुंबई जायेगा. ऐसी जानकारी आर्थिक अपराध शाखा के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक शिवाजी बचाटे द्वारा दी गई.
बता दें कि, आर्थिक धोखाधडी का शिकार हुए लोगों ने तेजी-मंदी डॉट कॉम के जरिये और परेश कारिया के मार्फत शेअर बाजार में निवेश किया था. कुछ महिने तक योग्य व्यवहार करने के बाद परेश कारिया ने निवेशकों को अंधेरे में रखते हुए एडलवाईज नामक कंपनी से कर्ज लिया और निवेशकों के शेअर व म्युच्युअल फंड को इस कंपनी के पास गिरवी रख दिया. वही कारिया द्वारा समय पर कर्ज अदा नहीं किये जाने के चलते एडलवाईज कंपनी ने निवेशकों को इसकी कोई जानकारी नहीं देते हुए उनके शेअर और म्युच्युअल फंड को बेच डाला. यानी सीधे-सीधे संबंधित निवेशकों का पैसा उनकी जानकारी के बिना डूब गया. इस बात का पता चलते ही देशभर के निवेशकों में हडकंप मच गया और अलग-अलग शहरों में अनुग्रह कंपनी के खिलाफ पुलिस में शिकायतें दर्ज होने लगी. इसी श्रृंखला के तहत ऋषभ सिकची द्वारा अमरावती शहर सहित जिले के निवेशकों की ओर से स्थानीय सिटी कोतवाली पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करायी गई. जिसके आधार पर परेश कारिया सहित तेजी-मंदी डॉट कॉम के संचालक अनिल गांधी व एडलवाईज कंपनी तथा नैशनल स्टॉक एक्सचेंज के दो अधिकारियों के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है.

Related Articles

Back to top button