अमरावती

मुंदडा परिवार ने रक्षाबंधन से एकजुटता की मिसाल पेश की

एक ही छत के नीचे पूरे परिवार ने मनाया रक्षाबंधन

* विधायक रवि राणा की विशेष उपस्थिति
प्रतिनिधि/ दि.६
अमरावती-रक्षाबंधन भाई बहन के अटटू प्यार का बंधन है. लेकिन बदलते दौर में इन रिश्तों पर भी सवालिया निशान लगते है. कई परिवार सालों साल एक दूसरे के करीब नहीं आते. ऐसे में नई पीढी को अपने परिवार की विरासत संस्कृति तथा वरिष्ठकों से मिलनेवाले आशीर्वाद से वंचित रहना पडता है. ऐसे में एक ही छत के नीचे पूरा परिवार अगर एक साथ रक्षाबंधन का यह पर्व मनाए तो एक अनूठी मिसाल दिखाई देती है. कुछ ऐसे ही मिसाल मुंदडा परिवार की बहन-बेटियों ने बडनेरा रोड स्थित होटल मनभावन परिवार के सभी भाई-बहनों के लिए एक ही छत के नीचे रक्षाबंधन आयोजित कर रखी है. यह आयोजन पिछले दो साल से किया जा रहा है.हर साल विभिन्न थीम पर यह पर्व मनाया जाता है,जिसमें परिवार के वरिष्ठों से लेकर बच्चे तक सभी सहभागी होते है.
पूरे भारतवर्ष में मनाए जानेवाले इस पर्व को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष प्रादेशिक वेशभूषा में भाईयों ने प्रवेश किया. जिससे यह माहौल राष्ट्रीय एकात्मता का प्रतीक बना. जिसमें लकिश और श्वेता पनपालिया ने जहां पंजाब की संस्कृति को प्रस्तुत किया. वही किरीट और श्रध्दा मंत्री ने महाराष्ट्र, आशीष और प्रिया मुंदडा ने दक्षिण, मध्ाुर और दीपाली तोष्णीवाल ने बंगाल, अखिलेश और अश्विनी झंवर में गुजरात की तथा विजय और सोनल मुंदडा ने राजस्थान की वेशभूषा धारण कर के देश में एकजुटता की मिसाल पेश की.
इस कार्यक्रम में विशेष तौर पर विधायक रवि राणा भी उपस्थित रहे.
विधायक राणा को परिवार की सभी बहनों ने राखी बांधी तथा रवि भैया ने सभी बहनों का साथ निभाने का वचन देकर आशीर्वाद दिया. देश की वेशभूषा की थीम देखकर उन्होंने कहा कि देश की एकता के लिए ऐसे आयोजन की आज हर परिवार में आवश्यकता है.
इस कार्यक्रम में परिवार की वरिष्ठ कमलादेवी झंवर, कमलादेवी पनपालिया, सत्यनारायण मुंधडा, मनोहरलाल मुंधडा, शांता मुंधडा, पद्मा मुंधडा, रमेश मुंदडा, उषा मुंदडा, शांता मंत्री, अशोक राठी, राजश्री राठी, किरण झंवर, डॉ. स्नेहल राठी आदि मान्यवरों की उपस्थिति तथा आशीर्वाद से इस कार्यक्रम की शुरूआत हुई. जिसके अंतर्गत बहनों ने जहां भाईयों को रक्षा की डोर बांधकर रक्षाबंधन पर्व मनाया. वहीं भाईयों ने भी आकर्षक गिफ्ट देकर बहनों को खुश करने का प्रयास किया. इस दौरान विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया.इस कार्यक्रम में सबसे छोटा सिर्फ चार माह का शिव मुंदडा से लेकर ९० साल के बुजुर्ग और नवयुवक-नवयुवतियों तक सभी ने दिनभर चले आयोजन में जमकर उत्साह के साथ सहभाग लिया. कार्यक्रम का संचालन अंकिता झंवर ओर मीनल राठी ने किया तथा खेल प्रतियोगिता का संचालन ममता तोष्णीवाल, वैष्णवी झंवर एवं आभार हर्षा काबरा एवं दीप्ती मंत्री ने माना. इस आयोजन में खाना खिलाने की जिम्मेदारी ज्योती धीरज और मनोज काबरा ने संभाली. परिवार के वरिष्ठों के साथ ही युवा पीढी भी जुडी.फलस्वरूप इस प्रकार के आयोजन नियमित तौर पर हो यह प्रतिक्रिया वहां उपस्थित सभी ने व्यक्त की. रमेशचंद्र मुंदडा के मार्गदर्शन में इस अवसर पर लकिश पनपालिया, श्वेता पनपालिया, पार्थ पनपालिया, खुशी पनपालिया, आराध्या पनपालिया, काव्या पनपालिया, किरीट मंत्री, श्रध्दा मंत्री, स्मित, किरण झंवर, अखिलेश झंवर, अश्विनी झंवर, नेत्रा झंवर, कियारा झंवर, मध्ाुर तोष्णीवाल, दीपाली तोष्णीवाल, अनवी व जानवी तोष्णीवाल, आयूष खटोड, पद्मा मुंधडा, प्रमोद मुंधडा, विजय मुंधडा, विजय मुंधडा, सोनल मुंधडा, राघव मुंधडा, आशीष मुंधडा, धीरज मनोज काबरा, देवांश काबरा, रितेश मंत्री, उषा मुंदडा, आनंद मुंदडा, आदि पूरा परिवार उपस्थित था.

Related Articles

Back to top button