अमरावतीमुख्य समाचार

मुनगंटीवार, राणे, शिवतारे, तावडे उतरेंगे लोकसभा के मैदान में

भाजपा की रणनीति

* बड़े लीडर्स पर चलेगा दांव
अमरावती/दि.14- भाजपा से छनकर आ रही खबरों के अनुसार लोकसभा चुनाव 2024 में प्रदेश के कई प्रमुख नेताओं को मैदान में उतारा जाएगा. जिसमें प्रदेश के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को चंद्रपुर, सिंधुदुर्ग से केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, कल्याण से रविन्द्र चव्हाण, बारामती से विजय शिवतारे को चुनाव लड़ाया जाएगा. भाजपा ने लोकसभा में महाराष्ट्र से 45 सीटों का लक्ष्य इस बार रखा है. पिछली बार भाजपा-सेना युति 43 स्थानों पर विजयी रही थी. शिवसेना में अब फूट हो गई है. शिंदे गट के अनेक नेताओं को भाजपा चुनाव मैदान में उतारेगी. उसकी तैयारी आरंभ हो गई है. अमरावती लोकसभा क्षेत्र आरक्षित होने से यहां किसी नये नाम की चर्चा नहीं है. याद दिला दे कि प्रदेशाध्यक्ष बावनकुले ने दो रोज पहले अमरावती प्रवास के समय सांसद नवनीत राणा को पार्टी में प्रवेश का और कमल निशानी पर लड़ने का खुला ऑफर दिया था. जानकार कहते हैं कि नवनीत राणा देर-सबेर भाजपा में शामिल होकर 24 में कमल पर यहां से लड़ सकती हैं.
* राऊत- राणे टक्कर
भाजपा ने लोकसभा को लेकर व्यापक रणनीति बनाई है. अपनी चुनाव नीति से शिंदे गट को बता दिया गया है. शिंदे गट के कुछ प्रमुख नेताओं को लोकसभा के रण में उतारा जाएगा. सूत्रों की माने तो सिंधुुदुर्ग में उबाठा शिवसेना के विनायक राऊत के सामने पूर्व सांसद नीलेश राणे को मौका दिया जा सकता है. समय पर नारायण राणे को भी उतारे जाने की संभावना वरिष्ठ भाजपा सूत्र व्यक्त कर रहे हैं.
* सुले के सामने शिवतारे
भाजपा के लिए पवार घराने की बारामती सीट महत्वपूर्ण है. वहां अनेक केंद्रीय मंत्रियों के दौरे नियोजित करने के बाद अब प्रत्यक्ष प्रत्याशी तय करने पर पार्टी का जोर है. एक संभावना जताई गई कि विजय शिवतारे को सुप्रिया सुले के मुकाबले उतारा जाएगा. ठाणे की सीट से इस बार मुख्यमंत्री के बेटे श्रीकांत शिंदे चुनाव लड़ेंगे. उनके कल्याण निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा नेता और प्रदेश सरकार में मंत्री रविन्द्र चव्हाण को उतारा जा सकता है.
* मुनगंटीवार चंद्रपुर से
चंद्रपुर लोकसभा क्षेत्र से पिछली बार भाजपा दिग्गज हंसराज अहीर की पराजय हो गई थी. वहां बालू धानोरकर के मुकाबले इस बार सुधीर मुनगंटीवार को लोकसभा टिकट दिया जा सकता है. ऐसे ही बड़े दिनों से लाइम लाइट से दूर भाजपा महासचिव विनोद तावडे को मुंबई के किसी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव अवश्य लड़ाया जाएगा. उस्मानाबाद में ओम राजे निंबालकर के मुकाबले राणा जगजीतसिंह पाटील की पत्नी अर्चना पाटील की चुनौती खड़ी करने की भाजपा की कोशिश है.भाजपा के लिए प्लस पॉईंट यह है कि शिवसेना विभाजन में 13 सांसद उसके समर्थन में आ गए. भाजपा कुछ नए नेताओं पर भी दांव खेलेगी. उसी प्रकार अन्य दलों के प्रमुख नेताओं को पार्टी में लाया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button