अमरावतीमहाराष्ट्र

मनपा की बजट का काम अंतिम चरण में

जल्द मनपा आयुक्त द्वारा वार्षिक बजट की घोषणा

अमरावती /दि. 11– अमरावती मनपा के 2024-25 वित्तिय वर्ष के बजट की तैयारी का काम पूर्ण होनेवाला है. मनपा आयुक्त के हस्ताक्षर के बाद मनपा का यह बजट घोषित किया जानेवाला है. लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि पर यह बजट प्रस्तुत किया जानेवाला है. इस कारण इसमें नागरिको की सुविधा के लिए किन बातों का समावेश किया गया है, इस ओर सभी का ध्यान केंद्रीत है.
अमरावती मनपा में फिलहाल प्रशासक राज रहने से बजट तैयार कर उसे मंजूरी देने के सभी अधिकार मनपा आयुक्त के पास है. इस कारण इस बजट में शहरवासियों की सुविधा की तरफ मनपा आयुक्त बजट में कौनसा प्रावधान करते है, इस ओर सभी का ध्यान केंद्रीत है. पिछले वर्ष अमरावती मनपा का बजट 849 करोड रुपए का था. अमरावती मनपा क्षेत्र का विचार किया तो करीबन 60 प्रतिशत क्षेत्र विकसित है और 40 प्रतिशत क्षेत्र अविकसित है. विकसित क्षेत्र से प्रमुख रुप से टैक्स संकलन के जरिए मनपा को आय प्राप्त होती है. ऐसा रहा तो भी मनपा को विकसित क्षेत्र के साथ ही अविकसित क्षेत्र बाबत कम-ज्यादा प्रमाण में विकासात्मक काम करने पडते है. इसका भी विचार इस बजट में किया गया था. वर्ष 2023-24 वर्ष में मनपा के प्रारंभिक शेष 254.22 करोड रुपए में राजस्व की रकम 2.39 करोड, निवेश रकम 233.28 करोड, असाधारण कर्ज और निलंबन रकम 18.55 करोड रुपए का समावेश था. इन सभी तरफ से मिलनेवाली राजस्व आय 444.66 करोड, निवेश आय 134.63 करोड रुपए और असाधारण कर्ज व निलंबन आय 16.20 करोड रुपए का समावेश था.
वर्ष 2023-24 के लिए कुल खर्च 631.46 करोड रुपए अपेक्षित किया गया था. इसमें राजस्व खर्च 441.64 करोड, निवेश खर्च 173.87 करोड और असाधारण कर्ज व निलंबन कर्ज 15.95 करोड रुपए का समावेश था. वर्ष के अंत में राजस्व की शेष रकम 5.51 करोड, निवेश की 194.04 करोड और असाधारण कर्ज व निलंबन की रकम 18.80 करोड, इस तरह कुल 218.75 करोड रुपए शेष दिखाई गई थी. इस बजट में शहरवासियों को मुलभूत सुविधा देने के साथ ही अग्निशमन सुविधा को मजबूत करना, जल किल्लत के लिए व्यवस्थापन करना, शाला का दर्जा बढाना, नागरिको को जन्म-मृत्यु के दाखिले जोन कार्यालय में ही मिलना, शहर के बढते अतिक्रमण को ध्यान में रख पांचो जोन स्तर पर अतिक्रमण दल तैयार करना, शहर स्वच्छता की तरफ विशेष ध्यान देना, स्वास्थ्य की दृष्टि से 12 नए स्वास्थ्य वर्धिनी केंद्र शुरु करना, शहर के मोदी और तारखेडा के अस्पताल को पूरी तरह शुरु करना, घनकचरा की प्रक्रिया करने लिगसी वेस्ट क्लिअर करना आदि लक्ष्य को सामने रखा गया था.
वर्ष 2023-24 के वित्तिय वर्ष के बजट में कुछ योजना पहली बार चलाने का संकल्प किया गया था. इसमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए कल्याणकारी योजना, महिला बचत समूह के उत्पादित माल के लिए मॉल, शहर में नए नाट्यगृह, मनपा के दिव्यांग अधिकारी और कर्मचारियों को साधन की आपूर्ति, शहर में महिला के साथ ही तृतीयपंथियों के लिए सार्वजनिक शौचालय, सार्वजनिक मुत्रिघर का निर्माण, वैद्यकीय सुविधा के लिए वातानुकुलित ड्रग्स सेंटर का निर्माण, ई-वाहन खरीदी, श्वान निवारा केंद्र, डेकोरेटिव लैम्प, शहर प्रवेशद्वार विकास, आदर्श सडक विकास, छोटे मवेशियों के लिए बूचडखाना, मनपा क्षेत्र में पॉलिक्लिनिक का निर्माण आदि विकास काम का समावेश था.
वर्ष 2024-25 का वित्तिय बजट प्रस्तुत करते समय अमरावती शहर की पार्किंग समस्या, फेरीवाला जोन, शहर की साफसफाई, चौराहो का सौंदर्यीकरण, उद्यानो का सौंदर्यीकरण आदि नागरी सुविधा की तरफ ध्यान देना आवश्यक है. साथ ही मनपा की आय बढाने की तरफ भी बजट में ध्यान दिया जानेवाला है. यह वर्ष चुनावी वर्ष रहने से आचारसंहिता लगने के पूर्व यह बजट घोषित करने के लिए प्रशासन की तैयारी जारी है. जल्द ही मनपा आयुक्त देवीदास पवार द्वारा बजट घोषित किया जाएगा.

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button