अमरावतीमहाराष्ट्र

निगमायुक्त ने पांचो जोन के संपत्ति विभाग का किया जायजा

संपत्ति कर वसूली के नियोजन की जानकारी ली

अमरावती/दि.21– मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने गुरुवार 21 मार्च को पांचो जोन के संपत्ति विभाग को भेंट दी. इस अवसर पर उन्होंने अतिरिक्त आयुक्त महेश देशमुख, स्थापत्य एजंसी के अमोल डोईफोडे के साथ संपत्ति कर वसूली के नियोजन का जायजा किया और संपूर्ण जानकारी ली.

इस जायजे के दौरान मनपा आयुक्त ने प्रत्येक कर्मचारियों को स्मार्ट पॉस मशीन के जरिए संपत्ति कर वसूली अधिक से अधिक कर जनजागरण करने के निर्देश दिए. कर्मचारियों को टेक्नॉलॉजी के साथ पावती पुस्तक भी इस्तेमाल किए जाने की बात कही. संपत्ति कर बाबत जोन स्तर पर व विविध परिसर में जनजागरण करने के निर्देश भी आयुक्त ने दिए. नवनिर्माण तथा सुधारित निर्माण व इस्तेमाल के पंजीयन के कारण मनपा की आर्थिक आय में आवश्यक रही वृद्धि हुई है और स्मार्ट पॉस व यूपीआई पेमेंट की व्यवस्था किए जाने से संपत्ति कर वसूली नागरिको के घर-घर जाकर कर्मचारियों के जरिए वसूल की जा सकेगी. संपत्ति धारको द्वारा ऑनलाईन टैक्स अदा करने पर तीन प्रतिशत अधिक छूट दी जाएगी. 31 मार्च तक बकाया कर पूरी तरह अदा करने पर अभय योजना के तहत ब्याज शत-प्रतिशत माफ किया जानेवाला है. चालू कर अदा करने पर भी 10 प्रतिशत छूट दी जानेवाली है. 19 हजार महिला संपत्ति धारको को मनपा की तरफ से पांच प्रतिशत संपत्ति कर में छूट प्रदान की गई है. सोलर व जल पुनर्भरण तथा पूर्व सैनिक व घनकचरा विलगीकरण मनपा की तरफ से भारी मात्रा में कर में छूट दी जाएगी. ऑनलाईन प्रणाली शुरु होने के बाद एक करोड रुपए से अधिक संपत्ति कर जमा हो गया है.

* नागरिको को सहयोग करने का आवाहन
संपत्ति कर 31 मार्च के पूर्व अदा कर मनपा को सहयोग करने का आवाहन मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने किया है. उन्होंने कहा है कि, संपत्ति कर की वसूली करने के लिए मनपा की तरफ से विविध उपाययोजना की जा रही है. जोन स्तर पर विशेष वसूली अभियान भी चलाया जा रहा है. इस उपक्रम को संपत्ति धारको से अच्छा प्रतिसाद मिलने का विश्वास मनपा प्रशासन द्वारा व्यक्त किया गया है.

Related Articles

Back to top button