अमरावती

मनपा आयुक्त करेंगे ‘सरप्राईज व्हिजिट’

झोन कार्यालयों व दवाखानों की होगी जांच

गैरहाजिरों के खिलाफ होगी कार्रवाई
अमरावती-/दि.1 मसानगंज परिसर स्थित महानगर पालिका के दवाखाने में हमेशा ही अनुपस्थित रहनेवाले डॉक्टरों व फार्मासिस्ट का तत्काल तबादला करने के बाद अब मनपा आयुक्त ने मुख्यालय के विभिन्न महकमों के साथ ही मनपा के झोन कार्यालयों और मनपा दवाखानों में ‘सरप्राईज व्हिजिट’ करने का निर्णय लिया है, ताकि वहां पर चल रहे कामकाज और कर्मचारियों के तौर-तरीकों को लेकर जमीनी हकीकत पता की जा सके. इस दौरान अगर कोई भी अधिकारी या कर्मचारी कर्तव्य में कोताही का दोषी पाया जाता है, तो उसके खिलाफ दंडात्मक व अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी.
उल्लेखनीय है कि, विगत दिनोें मसानगंज परिसर स्थित मनपा दवाखाने में काफी दिनों से डॉक्टर व फार्मासिस्ट के उपस्थित नहीं रहने और इस दवाखाने पर ताला लगे रहने से संबंधित खबर अमरावती मंडल द्वारा पूरी प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई थी. जिसे आयुक्त आष्टीकर ने काफी गंभीरता से लिया था और मनपा के स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारी को इस संदर्भ में तलब करते हुए आवश्यक जानकारी हासिल की थी. जिनसे आयुक्त ने यह जानने का प्रयास किया कि, मसानगंज स्थित मनपा दवाखाने में डॉक्टर व फार्मासिस्ट के हमेशा ही गैरहाजिर रहने के चलते वहां की स्वास्थ्य सेवाओं पर पडनेवाले परिणाम और मरीजोें की शिकायतों को लेकर मनपा के स्वास्थ्य महकमे द्वारा क्या कदम उठाये गये, इस संदर्भ में कोई समाधानकारक जवाब नहीं मिलने के चलते आयुक्त आष्टीकर ने मसानगंज अस्पताल में पदस्थ डॉक्टर व फार्मासिस्ट सहित कुल चार लोगों का तत्काल तबादला करने संबंधी आदेश विगत 26 अगस्त को जारी किया. इसके साथ ही आयुक्त आष्टीकर ने मनपा क्षेत्र में स्थित सभी सरकारी दवाखानों व अस्पतालों में बिना किसी पूर्व सूचना के जाकर औचक निरीक्षण करने का निर्णय लिया, ताकि वहां पर चल रहे कामकाज और काम करने के तरीके को देखा जा सके.
उल्लेखनीय है कि, मनपा के अन्य दवाखानोें सहित मनपा मुख्यालय के कई विभागों एवं मनपा के झोन कार्यालयों में भी लगभग ऐसी ही स्थिति है, जहां पर दोपहर 3 बजे के बाद अधिकांश अधिकारी व कर्मचारी ‘मिस्टर इंडिया’ हो जाते है और इन स्थानों पर सन्नाटा पसरा नजर आता है.

डॉ. मोटघरे आयसोलेशन में
अब तक मसानगंज दवाखाने के इंचार्ज रहे डॉ. विजय मोटघरे का तबादला अब आयसोलेशन शहरी आरोग्य केंद्र में किया गया है. वही फार्मासिस्ट अविनाश खापर्डे को मसानगंज से तारखेडा के दवाखाने में भेजा गया है. इन दोनों के स्थान पर मसानगंज दवाखाने की जवाबदारी डॉ. जयदीप देशमुख व फार्मासिस्ट मो. सहिक पर सौंपी गई है.

झोन के कर्मचारी भी लेटलतीफ
मनपा के पांच झोन कार्यालय, कार्यशाला, अग्निशमन विभाग, बाजार परवाना विभाग, शिक्षा विभाग तथा शहरी स्वास्थ्य केंद्र व दवाखाने मनपा मुख्यालय से बाहर है. चूंकि मुख्यालय में आयुक्त सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी कार्यालयीन कामकाज के दौरान पूरा समय उपस्थित रहते है. ऐसे में मुख्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों पर प्रशासन की थोडी-बहुत पकड रहती है. किंतु झोन कार्यालयों सहित मनपा मुख्यालय से बाहर रहनेवाले विभागों में कौन कब आता है और कब जाता है, इस पर किसी का कोई नियंत्रण नहीं रहता. जिसके चलते हर कोई अपनी मनमर्जी के हिसाब से कार्यालय में आना-जाना करता है.

Related Articles

Back to top button