अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मनपा ने किया 37 करोड रुपयों का संपत्तिकर वसूल

54 हजार नागरिकों ने लिया कर सहूलियतों का लाभ

* 7 मई तक बकाया कर व दंड में छूट मिलने का प्रावधान
अमरावती/दि.4 – महानगरपालिका क्षेत्र अंतर्गत 54 हजार नागरिकों ने अपना संपत्तिकर अदा किया है. इस जरिए मनपा की तिजोरी में 37 करोड रुपयों का संपत्तिकर इकठ्ठा हुआ है. सन 2023-24 का संपत्तिकर छूट एवं सहूलियत के साथ भरने हेतु 7 मई का अंतिम दिन है. जिसका लाभ लेने का आवाहन मनपा प्रशासन द्वारा बार-बार किया जा रहा है.
अमरावती मनपा क्षेत्र के करदाताओं की ओर से मिल रहे जबर्दस्त प्रतिसाद को देखते हुए महानगरपालिका ने संपत्तिकर भरने हेतु सभी तरह की छूट व सहूलियतों के साथ समयावृद्धि दी है. जिसके चलते अब तक 54 हजार नागरिकों ने अपना संपत्तिकर अदा कर दिया है और मनपा की तिजोरी में कुल 37 करोड रुपए का संपत्तिकर जमा हुआ है. साथ ही शेष संपत्तिधारकों को छूट व सहुलियत के साथ 7 मई तक अपना संपत्तिकर अदा करने हेतु समयावृद्धि भी दी गई है.
बता दें कि, मनपा द्वारा बकाया संपत्तिकर पर विलंब शुल्क को 100 फीसद माफ करने के साथ ही जारी वर्ष के संपत्तिकर में सामान्य कर को लेकर 10 प्रतिशत की छूट दी गई है. इसके अलावा ऑनलाइन कर अदा करने वाले संपत्तिधारकों को 3 प्रतिशत तथा महिलाओं के नाम पर रहने वाली संपत्तियों को 5 प्रतिशत के अतिरिक्त कर की छूट दी गई है. इसके साथ ही सौर उर्जा प्रकल्प एवं रेनवॉटर हार्वेस्टींग को लेकर भी बडे पैमाने पर छूट दी गई है. यह सभी छूट आगामी 7 मई तक अदा किये जाने वाले संपत्तिकर के भुगतान हेतु लागू रहेंगी.

* सॉफ्टवेअर अपडेशन की वजह से कर संकलन की रफ्तार सुस्त
वहीं इस बीच यह जानकारी भी सामने आयी कि, जहां एक ओर मनपा प्रशासन द्वारा अधिक से अधिक संपत्तिकर संकलन हेतु प्रयास किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर विगत 2 व 3 मई को सॉफ्टवेअर अपडेशन के चलते ऑनलाइन पेमेंट की प्रक्रिया पूरी तरह से ठप रही. मनपा प्रशासन व संबंधित अभिकर्ता द्वारा वर्ष 2023-24 की क्लोझिंग तथा वर्ष 2024-25 के देयक समाविष्ट करने का काम विगत दो दिनों से शुरु किया गया है. जिसके चलते मनपा के झोन कार्यालयों में देयक स्वीकार नहीं किये गये. साथ ही मनपा की वेबसाइट पर भी ऑनलाइन तरीके से संपत्तिकर का भुगतान नहीं किया जा सका. इसके संदर्भ में कोई पूर्व सूचना नहीं रहने के चलते संपत्तिकर का ऑनलाइन या ऑफलाइन भुगतान करने की इच्छा रहने वाले लोगों को काफी हद तक तकलीफों का सामना करना पडा. वहीं इस संदर्भ में अब मनपा प्रशासन द्वारा बताया गया है कि, सॉफ्टवेअर अपडेशन का काम पूरा हो चुका है और अब कर संकलन करने का काम पहले की तरह शुरु कर दिया गया.

Related Articles

Back to top button