अमरावतीमहाराष्ट्र

मनपा, मजीप्रा और महावितरण कर रही शहरवासियों से छलावा

कांग्रेस के शहराध्यक्ष बबलू शेखावत आक्रामक, दी आंदोलन की चेतावनी

अमरावती/दि.28– विगत 15-20 दिनों से शहर में महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण विभाग का मनमानी कारभार शुरु है. महावितरण ने जो नियोजन मार्च माह में किया था, वह न करते हुए अभी भर ग्रीष्मकाल में पेडों को काटने के नाम पर शहर में 4-5 घंटे विद्युत आपूर्ति खंडित कर रहे है. इन दिनों 44-45 डिग्री सेल्सियस तापमान चल रहा है. शहर के नागरिक इस आग उगलती गर्मी से त्रस्त है और विद्युत वितरण विभाग शहरवासियों के जीवन के साथ छलावा कर रहे है और दूसरी ओर नए प्रीपेड मीटर लगाने की तैयारी में है. उसी प्रकार समय पर शहर में विद्युत आपूर्ति करना विद्युत वितरण विभाग का कर्तव्य है तथा शहर के नागरिकों को नहीं के समान सुविधा दे रहे है.

महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण विभाग के साथ ही महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण (मजीप्रा) की भी ऐसी ही परिस्थिति है. मजीप्रा रोज नए-नए कारण बताकर शहरवासियों को त्रस्त कर रही है. संपूर्ण शहर में से लगभग आधे शहरी भागों में पानी की किल्लत है. मजीप्रा के मार्फत शहर के नागरिकों को इस प्रकार से त्रस्त करने का काम शुरु है. नागरिकों को पानी की सुविधा समय पर देना, यह मजीप्रा का प्रथम कर्तव्य है. फिलहाल अमरावती शहर का कोई भी माई-बाप नहीं रहा, ऐसी परिस्थिति हो गई है. अधिकारी वर्ग भी अपना मनमानी कारभार कर रहे है. ‘हम करें सो कानून’ इस प्रकार उनका कारभार चल रहा है. अधिकारियों को किसी का भी भय नहीं रहा. उन्होंने यह समझ लिया है कि, उनका कोई कुछ नहीं बिगाड सकता.

इसी प्रकार अमरावती शहर में साफसफाई के बारह बज रहे है. शहर के परिसरों में साफसफाई के वाहन 4-5 दिनों तक आते नहीं. इसके कारण नागरिक अत्यंत त्रस्त है. महावितरण, मजीप्रा व अमरावती मनपा की संयुक्त बैठक लेकर इस पर कोई ठोस हल निकालने के लिए कोई भी प्रतिनिधि पहल करने को तैयार नहीं है. इस पर से तो यहीं दिखाई देता है कि, शहर को भगवान भरोसे छोड दिया गया है. कांग्रेस पार्टी ने बार-बार उपरोक्त सभी मुद्दों पर अनेको बार निवेदन देकर आंदोलन किए है. किंतु शासन-प्रशासन की ओर से कोई भी योग्य कार्रवाई करने को तैयार नहीं है. अब शहर की व्यवस्था को नियमित और सुचारू बनाने के लिए एक ही उपाय बचा है. जनआंदोलन करके सत्ताधारी दल के लोगों को घर बैठने, इसके अलावा और कोई दूसरा पर्याय शेष नहीं है. नहीं तो संपूर्ण शहर के नागरिकों को इसी प्रकार का नाटकीय जीवन जीना होगा. महावितरण, मजीप्रा और मनपा इन तीनों विभागों के अस्त-व्यस्त कारभार के कारण नागरिक अत्यंत त्रस्त हो गए है. अत: इन तीनों ही विभागों को अपना कारभार नियमित और सुचारू रुप से चलाकर नागरिकों को त्रस्त करना तत्काल बंद चाहिए अन्यथा प्रशासन के खिलाफ कांग्रेस पार्टी की ओर से भव्य आंदोलन छेडा जाएगा. इस बात की दखल तीनों विभागों को लेनी चाहिए, ऐसी चेतावनी अमरावती शहर (जिला) कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष तथा पूर्व विरोधी पक्षनेता बबलू शेखावत ने दी है.

Related Articles

Back to top button