अमरावतीमहाराष्ट्र

महानगरपालिका को संपत्ति कर से मिली करोंडों की राशि

10 दिनों में 24 करोड से अधिक वसूली

* 70 प्रतिशत ऑनलाइन
* योजना को 30 अप्रैल तक समयावृद्धि
अमरावती/दि.1– महानगरपालिका ने प्रस्तावित किया टैक्स सही रहने से नागरिकों ने टैक्स का भुगतान कर मनपा को सहयोग करने का आह्वान मनपा प्रशासन द्वारा किया गया था. जिसे नागरिकों ने उत्स्फूर्त प्रतिसाद दिया है. टैक्स भुगतान प्रणाली शुरु करने के लिए केवल 10 से 12 दिनों में नागरिकों की ओर से महापालिका को करीब 24 करोड रुपए से अधिक टैक्स का भुगतान किया गया है. नागरिकों द्वारा की गई मांग को देखते हुए योजना की अवधि आगामी 30 अप्रैल तक बढा दी गई है.

सुधारित टैक्स नुसार संपत्ति टैक्स का भुगतान करने के लिए ऑनलाइन प्रणाली शुरु करने के बाद से नागरिकों को कम अवधि उपलब्ध होने से टैक्स भरने के लिए संपत्ति धारकों को दी गई छूट को समयावधि बढाकर दी जाए, यह मांग नागरिकों द्वारा लगातार की जा रही थी. इसके तहत यह सहुलियत 31 मार्च के बजाय 30 अप्रैल 2024 तक रात 12 बजे तक लागू रहेगी. इसलिए संपत्ति धारकों ने मनपा द्वारा दी गई सहुलियत का लाभ लेकर संपत्ति टैक्स का भुगतान करने का आह्वान महापालिका की ओर से किया गया है.

बतादें कि, मनपा प्रशासन द्वारा पिछले 15 दिनों से चलाई गई संपत्ति कर वसूली मुहिम अंतर्गत नागरिकों से मिले प्रतिसाद के बाद 31 मार्च तक लगभग 24.50 करोड रुपए टैक्स वसूल करने में सफलता मिली है. इसमें 70 प्रतिशत टैक्स का भुगतान ऑनलाइन किया है. तथा 30 अप्रैल तक संपत्ति कर भरने वाले नागरिकों को सामान्य कर में 10 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा, ऐसा मनपा प्रशासन ने बताया है. महापालिका ने 2023-24 में किए करनिर्धारण नुसार लगभग मनपा क्षेत्र में 2 लाख 23 हजार संपत्ति का सर्वेक्षण दर्ज हुआ है. इसमें इन संपत्ति धारकों से लगभग 167 करोड रुपए की टैक्स वसूली अपेक्षित थी, किंतु इसमें महापालिका प्रशासन ने इमारत के आयुमान नुसार घसारा के रुप में निश्चित छूट देने से संपत्तिधारकों से 134 करोड रुपए टैक्स वसूली प्रस्तावित है. इसलिए ऑनलाइन टैक्स भरने वालों को 3 प्रतिशत अधिक छूट तथा 31 मार्च तक बकाया टैक्स का पूरा भुगतान करने पर संपूर्ण टैक्स पर शास्ती अभय येाजना में शास्ती में शत प्रतिशत माफी तथा चालू टैक्स का पूरा भुगतान करने पर 10 प्रतिशत छूट, 19 हजार महिला संपत्ति धारकों को 5 प्रतिशत छूट दी गई है. इसके साथही सोलर व जल पुनर्भरण तथा पूर्व सैनिक व घनकचरा विलगीकरण पर भी बडे पैमाने पर सहुलियत दी गई थी.

* सभी जोन कार्यालय शुरु
अवकाश के दिन भी सभी जोन कार्यालय शुरु रहें. मनपा के पांच जोन से 5.67 करोड की वसूली हुई है. जोन 1 के अंतर्गत 8 करोड 50 लाख रुपए, जोन 2 में 4 करोड 75 लाख, जोन 3 में 5 करोड 50 लाख, जोन 4 में 4 करोड 50 लाख और जोन 5 में 2 करोड रुपए टैक्स की वसूली हुई है. सबसे ज्यादा टैक्स वसूली जोन 1 में हुई है.

नागरिक किसी भी यूपीआई से टैक्स भर सकते है. मनपा द्वारा पहले ही टैक्स भरने की प्रणाली की लिंक एसएसएस द्वारा नागरिकों को दी गई है. ऑनलाइन टैक्स भरते समय यदि कोई समस्या हो तो एचडीएफसी बैंक के प्रतिनिधि अभिषेक भूरे (9665732131) व मनीष शिरभाते (9970030409) से संपर्क किया जा सकता है.

* मनपा ने पत्र-परिषद में दी जानकारी
मनपा के कॉन्फ्रेस हॉल में पत्र-परिषद का आयोजन कर 31 मार्च तक वसूल किए गए टैक्स के संदर्भ में संपूर्ण जानकारी दी गई. इस दौरान मनपा आयुक्त देवीदास पवार, अतिरिक्त आयुक्त भूषण पुसतकर मौजूद थे. आयुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि, 10दिनों में 45 हजार संपत्ति धारकों ने करीब 25 करोड 25 लाख रुपए का टैक्स भरा है. ऑनलाइन टैक्स भरने की प्रणाली को उत्स्फूर्त प्रतिसाद मिला. प्रति दो से तीन सेकंड में 20 से 21 नागरिक प्रयास कर रहे थे.
* दो दिन में 12 करोड
30 मार्च को एक दिन में महापालिका ने पांच करोड रुपए की वसूली की वसूली हुई थी. ऑनलाइन टैक्स भुगतान की सुविधा रहने से तथा यह साइट रात 12 बजे शुरु रहने से कई संपत्तिधारकों ने इसका लाभ लिया.

* 30 अप्रैल तक समयावधि बढायी
संपत्ति कर का भुगतान 31 मार्च करने वालों को 10 प्रतिशत छूट दी गई. किंतु अब तक कई संपत्ति धारकों ने टैक्स नहीं भरा है. इसलिए व्यापारी, नागरिकों ने इस योजना को समयावधि बढाकर मिलने की मांग की थी. इसके तहत संपत्ति कर भरने के लिए आगामी 30 अप्रैल 2024 तक अवधि बढाकर दी है. अब 30 अप्रैल के रात 12 बजे नागरिकों को ऑनलाइन व ऑफलाइन संपत्ति टैक्स का भुगतान करने की सुविधा रहेंगी.
-देवीदास पवार, आयुक्त, मनपा

Related Articles

Back to top button