अमरावती

कोविड मृतकों के परिजनों को सहायता देगी मनपा

प्रशासकीय प्रक्रिया हुई शुरू, 25 आवेदन हुए पेश

अमरावती/दि.10 – सरकार द्वारा कोविड संक्रमण के चलते मृत्यु का शिकार होनेवाले व्यक्तियों के परिजनों को 50 हजार रूपये की सहायता दिये जाने की घोषणा की गई है. जिसके चलते स्थानीय मनपा प्रशासन ने प्रशासकीय प्रक्रिया शुरू करते हुए ऐसे परिवारों से संपर्क साधना शुरू किया है. जिसके तहत अब तक 25 परिवारों की ओर से सानुग्रह सहायता राशि हेतु आवेदन भी पेश किये गये है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण के चलते कई परिवारों के प्रमुख कर्ता प्रमुख असमय ही मौत का शिकार हो गये. इसके अलावा कई महिलाओं की भी इस दौरान इस महामारी की वजह से मृत्यु हुई. ऐसे में संबंधित परिवारों पर दु:खों के पहाड सहित आर्थिक संकट भी टूट पडे. जिसके चलते उनकी ओर सहायता का हाथ बढाते हुए ऐसे परिवारों को 50 हजार रूपये की सानुग्रह मदद राशि देने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया. जिसके लिए जिलाधीश की अध्यक्षतावाली समिती के जरिये स्थानीय स्तर पर इस कार्य को पूर्ण किया जायेगा. वहीं अब मनपा प्रशासन ने इस काम के लिए अपनी ओर से कदम आगे बढाये है.
ज्ञात रहे कि, अमरावती मनपा क्षेत्र अंतर्गत कोविड संक्रमण के चलते 275 संक्रमितों की मौत हुई. ऐसे में अब उन संक्रमितोें के परिजनों से संपर्क साधने का काम प्रशासन द्वारा शुरू किया गया है. जिसके तहत अब तक 248 परिवारों से संपर्क हो चुका है और इनमें से 25 परिवारों द्वारा आवश्यक दस्तावेजों की पूर्तता करते हुए अपने आवेदन भी पेश कर दिये गये है. वहीं 36 मृतकोें के परिजनों के फोन बंद आ रहे है और 10 परिजनों के फोन पर नो-रिप्लाय आ रहा है. इसके अलावा अन्य 177 मृतकों के परिजनों ने आवेदन भरने की प्रक्रिया को सकारात्मक प्रतिसाद दिया है.

आवश्यक दस्तावेज

सरकारी सानुग्रह सहायता राशि प्राप्त करने के लिए सरकार की ओर से कुछ मापदंड तय किये गये है. जिनकी पूर्तता करना बेहद आवश्यक है. कोविड पॉजीटीव रिपोर्ट आने के बाद अगले 30 दिनों में संक्रमित व्यक्ति की यदि मृत्यु हुई है, तो उसका परिवार इस सहायता राशि के लिए पात्र माना जायेगा. साथ ही इस हेतु आवेदन करते समय आधारकार्ड, बैंक पासबुक, जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र व कोविड पॉजीटीव रिपोर्ट जैसे दस्तावेज प्रस्तुत करना बेहद आवश्यक होगा.

Related Articles

Back to top button