अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मनपा का 495 करोड का बजट प्रस्तुत

नागरी सुविधाओं में इजाफे का आयुक्त का वादा

* नगरसेवकों के लिए केवल 1 करोड का प्रावधान
अमरावती/दि.13- महानगरपालिका का 78 लाख रुपए बचत वाला 495.27 करोड के कुल खर्च का अर्थसंकल्प आयुक्त तथा प्रशासक देवीदास पवार ने आज दोपहर मीडिया के सामने प्रस्तुत किया. उन्होंने वादा किया कि, लगभग 10 लाख की आबादी वाले अंबानगरी में नागरी सुविधाएं बढाई जाएगी. उसी प्रकार अंबादेवी और एकवीरा देवी जैसे प्राचीन मंदिर को अ श्रेणी के तीर्थक्षेत्र का दर्जा दिलाकर उसके कायाकल्प का प्रारुप शासन को प्रस्तुत किया जाएगा. उन्होंने बताया कि, पहली बार युवाओं को ट्रेनिंग और विशेष उपयुक्त के तहत खास हेड ‘शीर्ष’ तैयार किया गया है. तथापि आयुक्त ने आगामी 2024-25 के वित्त वर्ष में चुनाव होने की स्थिति में भावी नगरसेवकों के लिए केवल 1 करोड रुपए रखे जाने की बात कबूल की और बताया कि, स्वेच्छा निधि के लिए ढाई करोड रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है.
* राजस्व आमदनी 394 करोड
आयुक्त ने वर्ष 2023-24 का संशोधित और 2024-25 का प्रस्तावित बजट रखते हुए बताया कि, मनपा को हाउस टैक्स और अन्य करों से 394.55 करोड की आमदनी हो सकती है. चालू वित्त वर्ष में यह आमदनी 364.35 करोड होने के साथ अनुदान और अंशदान, शास्ती आदि मिलाकर 2023-24 मेें 432 करोड और 2024-25 में 472 करोड 49 लाख की आमदनी का अनुमान जताया गया है.
* बढेगी नागरी सुविधाएं
शिक्षा मद में खर्च लगभग 70 करोड तक बढाने का दावा उन्होंने किया. मनपा शालाओं की गुणवत्ता सुधारने के साथ शाला के भवन की कायाकल्प तथा सभी कक्षाएं डिजीटल करने के साथ लडके और लडकियों के लिए अलग-अलग प्रसाधन एवं छात्राओं के लिए सैनिटरी पैड, वैंडिंग मशीन लगाने की योजना है.
* 17 नये स्वास्थ्य केंद्र शीघ्र
शहर के विभिन्न भागों में नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ करने के लिए 29 स्वास्थ्य केंद्र शुरु किये जा रहे है. जिसमें से 12 स्वास्थ्य केंद्र शुरु हो गये है. 17 नये स्वास्थ्य केंद्र शीघ्र स्थापित हो जाने का दावा देवीदास पवार ने बजट प्रस्तुत करते हुए किया. उन्होंने बताया कि, 9 पुराने शहरी अस्पताल पहले ही सेवाएं दे रहे हैं.
* हॉकर्स संगठनों से बात जारी
हॉकर्स झोन घोषित किये जाने के बावजूद शहर की सडकों विशेषकर व्यापारी क्षेत्र में हॉकर्स की बहुतायत के बारे में भी आयुक्त पवार ने बात की. उन्होंने कहा कि, हॉकर्स संगठनों से 3-4 बैठके हो चुकी है. यातायात में बाधा न बनने और हॉकर्स झोन में ही हॉकर्स रहने के बारे में कहा गया है. संगठनों ने आश्वासन दिया है. उसकी पूर्ति की उम्मीद है. आयुक्त ने बताया कि, नवाथे प्लॉट में मनपा की जगह पर आधुनिक शॉपिंग मॉल बनाया जा रहा है. बीओटी आधार पर यह मॉल बनाये जाने की जानकारी उन्होंने दी.
* 15 दिनों में मनपा को सोलर एनर्जी
मनपा कार्यालय की इमारत पर लगाए गये सोलर पैनल का काम पूर्ण हो गया है. राज्य बिजली कंपनी की तरफ से ही कुछ काम और कागजी कार्रवाई शेष है. वह 15 दिनों में पूर्ण हो जाएगी. जिसके बाद मनपा सौर उर्जा से जगमगाएगी. उसके सभी विभागों में इसी से बिजली उपकरण चलेंगे.
* राजापेठ में बचत गट का मॉल
राजापेठ थाने के पास स्थित मनपा की जगह पर महिला बचत गट मॉल विकसित करने के प्रावधान की जानकारी आयुक्त पवार ने दी और बताया कि, राष्ट्रीय शहरी जीवन्नोति अभियान में 1700 बचत गट स्थापित किये गये है. जिनसे 15 हजार से अधिक महिलाएं जुडी है. देश के पहली बार गरीबीरेखा के नीचे रहने वाली महिलाओं के बचत गट मनपा की पहल से स्थापित किये गये है. उनके उत्पादों के लिए खास बचत गट मॉल बनाया जा रहा है.
* सीसीटीवी का प्रस्ताव शासन को
मनपा के अर्थसंकल्प में सीसीटीवी के लिए प्रावधान नहीं होने के बारे में पूछने पर आयुक्त पवार ने बताया कि, सीसीटीवी पुलिस के माध्यम से शहर के विभिन्न चौराहों पर लगाये जाएंगे. इस बारे में मनपा और पुलिस की मिटींग हो चुकी है. सीपी प्रस्ताव तैयार कर रहे है. शासन को सीसीटीवी के लिए अनुदान मांगा गया है.

* हाउस टैक्स से 150 करोड का लक्ष्य
मनपा द्वारा संपत्तियों का पुनर्मूल्यांकन किया गया है. शहर में अब 2 लाख 90 हजार से अधिक परिसंपत्तियां हो गई है. जिनसे नये कराधान के अनुसार 150 करोड रुपए हाउस टैक्स जमा होने की उम्मीद आयुक्त ने व्यक्त की. मगर पूछने पर उन्होंने स्पष्ट किया कि, चालू वित्त वर्ष में 132 करोड के लक्ष्य के बावजूद अब तक केवल 9 करोड रुपए संपत्तिकर वसूली हो सकी है.

अंबा- एकवीरा माता परिसर का विकास
आयुक्त देवीदास पवार ने बताया कि मनपा के अगले वित्त वर्ष के बजट में कई महत्वपूर्ण प्रावधान किए गये हैं. जिसमें तीर्थक्षेत्र विकास कार्यक्रम अंतर्गत अमरावती की आराध्य दैवत अंबा और एकवीरा देवी के प्राचीन मंदिरों को तीर्थक्षेत्र की अ श्रेणी दिलाने के लिए प्रयत्न होंगे. समूचे परिसर में भक्तों के लिए विभिन्न सुविधाओं के साथ क्षेत्र विकास का प्रावधान किया जा रहा है. भक्त निवास और वाहनों के लिए भरपूर पार्किंग की व्यवस्था होगी. ऐसे ही माता खिडकी के श्रीकृष्ण मंदिर देवस्थान ट्रस्ट को भी तीर्थक्षेत्र की क श्रेणी हेतु शासन से अनुरोध कर मापदंडों के अनुसार उसका विकास नियोजित है. यह मंदिर महानुभाव पंथीय श्री चक्रधर स्वामी के दौर का पौराणिक महत्व प्राप्त हैं. इसके लिए भी मनपा के बजट में प्रावधान किया गया है. पर्यटन को बढावा देने वडाली तालाब, छत्री तालाब परिसर के साथ शिवटेकडी और भीमटेकडी का विकास का उद्देश्य रखा गया है. सुंदर अमरावती के साथ पर्यटन की सुविधा बढाना मनपा का मकसद हैं.

* छत्री तालाब पर 10 मेगावाट बिजली
आयुक्त पवार ने बताया कि छत्री तालाब पर फ्लोटिंग सोलर यूनिट स्थापित कर 10 मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य है. जिससे मनपा के बिजली बिल में कटौती होगी. नगरोत्थान कार्यक्रम के तहत शहर के विकास कार्यो का प्रारूप तैयार किया गया है. उसमें सडक विकास का नियोजन है.े 24 घंटे दमकल सेवा तत्पर रखने और इस विभाग को मजबूत करने के लिए भी बजट में प्रावधान किए जाने की जानकारी आयुक्त पवार ने दी.
————

Related Articles

Back to top button