अमरावतीमहाराष्ट्र

अवैध तबेले पर चला मनपा का बुलडोजर

20 आवारा मवेशी कब्जे में

* पशु वैद्यकीय विभाग की पुलिस बंदोबस्त में कार्रवाई
अमरावती/दि.11– मनपा क्षेत्र में अवैध पशुओं के कोठे और आवारा मवेशियों पर कार्रवाई करने का अभियान शुरु किया गया है. इस निमित्त सोमवार को अवैध पशुओं के कोठे पर बुलडोजर चलाया गया और 20 मवेशियों को कब्जे में लिया गया. इस कार्रवाई का विरोध करनेवालों पर पुलिस में शिकायत की जानेवाली है.
इस कार्रवाई के दौरान अवैध पशुपालकों का 20 ट्रक गोबर खाद उठाया गया. साथ ही जहां मवेशियों को अतिक्रमण कर संचालकों द्वारा तबेला तैयार कर बांधा गया था, वहां बुलडोजर चलाकर उसे हटाया गया. इसमें गवलीपुरा, कल्याण नगर, सबनिस प्लॉट, प्रसाद कालोनी, मोतीनगर, किरण नगर, पठान चौक, चपराशीपुरा, सौदागरपुरा आदि स्थानों के पशुओं के कोठे तोडे गए है. साथ ही इस कार्रवाई के दौरान जिन नागरिकों ने दुविधा निर्माण करने का प्रयास किया, उन पर संबंधित पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज करने के लिए निगमायुक्त की अनुमति लेकर पत्र दिया जानेवाला है. मनपा आयुक्त सचिन कलंत्रे के निर्देश पर आवारा मवेशी, अवैध तबेलो पर नियमित कार्रवाई शुरु रहनेवाली है. नागरिकों को मवेशी खुले में न छोडने का आवाहन पशु वैद्यकीय अधिकारी डॉ. सचिन बोंद्रे ने किया है. सोमवार को कार्रवाई के दौरान अतिक्रमण हटाओ दल, दामिनी दल व पुलिस जवान उपस्थित थे.

* जोननिहाय दी गई थी नोटिस
मनपा क्षेत्र में आयुक्त की आदेश के मुताबिक पशुपालको को अपने मवेशी नियमो के मुताबिक पालने और आवारा न छोडने बाबत स्वास्थ निरीक्षक के जरिए नोटिस दी गई थी. पशुपालको ने इस नोटिस का प्रतिसाद न दिया रहने से इस कार्रवाई की शुरुआत की गई.

* सडकों पर घूमनेवाले 400 मवेशी कब्जे में
मनपा क्षेत्र में पिछले एक माह से आयुक्त के निर्देश पर मवेशी पालने संबंधी प्रस्ताव क्रमांक 47 के मुताबिक पशुपालको द्वारा अपने मवेशी नियमो के मुताबिक पालने और आवारा न छोडने बाबत स्वास्थ निरीक्षक, पशु वैद्यकीय विभाग के जरिए नोटिस देकर सूचित किया गया था. लेकिन पशुपालकों का प्रतिसाद न मिलने से पशु वैद्यकीय विभाग द्वारा कार्रवाई शुरु की गई. इस कार्रवाई में अब तक डेढ लाख रुपए जुर्माना वसूल किया गया. साथ ही 300 से 400 मवेशी जब्त किए गए है.

Related Articles

Back to top button