अमरावती

गणेश विसर्जन के लिए मनपा का जोननिहाय कृत्रिम टैंक

घरेलू गणेश विसर्जन के लिए सुविधा

अमरावती/दि.28 अनंत चतुर्दशी को घरेलू और छोटे मंडल के गणेश प्रतिमा का विसर्जन बडी संख्या में होता रहने से मनपा आवश्यक यंत्रणा सुसज्ज रखी है. नागरिकों को प्रथमेश तालाब अथवा कृत्रिम टैंक पर विसर्जन के लिए न जाना पडे, घर के सामने ही विसर्जन करते आने के लिए जोन निहाय पांच घूमते कृत्रिम टैंक तथा विवध इलाकों में 30 कृत्रिम टैंक, छत्री तालाब पर तीन तथा आशियान क्लब, बिच्छू टेकडी की ईट भट्टी के सामने विसर्जन के लिए तालाब तैयार किया गया है. यहां गणेश भक्तों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, प्रसाधनगृह बेरिकेट्स, वाहनों का पार्किंग स्थल, स्टेज, पुलिस सुरक्षा, निर्माल्य इकट्ठा करने के लिए रबर  और स्टील के टैंक की व्यवस्था मनपा व्दारा की गई है. इस सुविधा की समीक्षा मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने बुधवार 27 सितंबर को की.

इस वर्ष गणेशोत्सव बडे ही धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. अमरावती मनपा व्दारा नैसर्गिक स्थलों पर कडी व्यवस्था रखी गई है. जगह-जगह कृत्रिम तालाब भी तैयार किए गए हैं. गणेशोत्सव के अंतिम चरण में विशेषत: गुरुवार 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन बडी संख्या में गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए मनपा आयुक्त के निर्देेशानुसार मनपा के पांचों जोन में उडनदस्ते तैयार किए गए हैं. प्रत्येक जोन में एक उडनदस्ता तैनात है. वरिष्ठ स्वास्थ्य निरीक्षक का इस दल पर नियंत्रण रहनेवाला है.

* इन स्थानों पर रहेगी कृत्रिम टैंक की सुविधा

गणेश विसर्जन के लिए शहर के अभियंता भवन, शेगांव नाका, सहकार नगर, फार्मसी शासकीय विद्यालय,  कठोरा नाका, आराधना बिल्डिंग, रिंगरोड, चाणक्य होटल, नागपुर रोड, शिवाजी कमर्शियल मार्केट, रविनगर चौक, नेहरु मैदान, प्रशांत नगर बगीचा, मालटेकडी, वडाली, विद्यापीठ चौक, छत्री तालाब, मोतीनगर बगीचा, साईनगर, बडनेरा के झिरी तालाब, गोपालनगर, बडनेरा बारीपुरा, छत्रपति मैदान, रवि नगर, महानजपुरा आदि स्थानों पर नागरिकों को कृत्रिम टैंक की सुविधा उपलब्ध की गई है. नागरिकों को घरेलू गणेश प्रतिमा का विसर्जन इन कृत्रिम टैंकों में करने और पर्यावरण व स्वच्छता अभियान में सहयोग करने का आहवान मनपा आयुक्त देवीदास पवार व उपायुक्त डॉ. मेघना वासनकर ने किया है.

Related Articles

Back to top button