अमरावती

मानसून स्थिति के लिए मनपा का आपातकालिन कक्ष तैयार

मनपा आयुक्त ने की समीक्षा

अमरावती/दि.2 – बारिश के दिनों में निर्माण होने वाले संभावित बाढ व अन्य आपातकालिन स्थिति का सामना करने के लिए मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे ने मनपा के आपदा व्यवस्थापन विभाग ने तैयार रहना चाहिए, इस तरह के निर्देश विभागों को दिये है. उसके लिए मनपा का आपातकालिन कक्ष तैयार किया गया है.
अमरावती मनपा ने नैसर्गिक आपदा उपाय योजना प्रारुप तैयार किया है. अमरावती शहर में नैसर्गिक आपदा नियंत्रण कक्ष के सभी संबंधितों की छुट्टियां रद्द करने के निर्देश इस समय दिये गए. अमरावती मनपा ने नैसर्गिक आपदा योजना प्रारुप तैयार किया है. अमरावती शहर में नैसगिक आपदा के समय आवश्यक उपाय योजना करने की दृष्टि से आपातकालिन कक्ष के प्रमुख के तौर पर अग्नीशमन दल के अधिक्षक अजय पंधरे की नियुक्ति की गई है. प्रभाग अंतर्गत आपातकालिन कक्ष के प्रमुख के रुप में सहायक आयुक्त काम संभालेंगे.
आपदा व्यवस्थापन कक्ष की जोन निहाय स्थापना करना मनपा के विभाग के लिए एसओपी तैयार करना, शोध व बचाव दल की स्थापना करना, शहर की नालियों का मलबा साफ करना, आपातकालिन स्थिति में निवास की व्यवस्था करना, शहर की जर्जर इमारतों की नोंद लेना व घर मालिकों को नोटीस देना, प्रभाग आपदा व्यवस्थापन समिति के नागरिक सहभाग व्दारा स्थापना करना, आपदा व्यवस्थापन विषयक सामग्री की पूर्व व्यवस्था अध्यावत रखना, मोबाइल व लघू संदेश यंत्रणा अध्यावत करना आदि काम इस आपदा व्यवस्थापन कक्ष व्दारा किये जायेंगे. मुख्य आपातकालिन कक्ष अग्नीशमन विभाग वालकंपाउंड में शुरु किया गया है. यह कक्ष 30 सितंबर 2021 तक 24 घंटे कार्यरत रहेगा. नियंत्रण कक्ष में तीन टर्म में कामकाज चलेगा. हर टर्म में एक नियंत्रण कर्मचारी, एक नियंत्रण अधिकारी व कर्मचारी रहेगा. सभी विभाग प्रमुखों ने अपने विभाग की जिम्मेदारी काफी कडाई से और जिम्मेदारी से पूर्ण करने की दक्षता बरतने व आने वाली बाढ की स्थिति के साथ मुकाबला सफल होना चाहिए, ऐसा मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे ने सूचित किया है.

 

Related Articles

Back to top button