अमरावती

4.70 लाख अदा कर मनपा ने टाली जप्ती

भू-संपादन का मामला

  • दो वकीलों के साथ जमीन मालिक की दस्तक

अमरावती/दि.16 – स्थानीय राधा नगर परिसर में रास्ते के निर्माण हेतु जमीन का अधिग्रहण किये जाने के बावजूद जमीन के मालिक को विगत तीन वर्षों से अपनी जमीन का मुआवजा नहीं मिला था. जिसके बाद गुरूवार की दोपहर 12 बजे जमीन मालिक ने अपने दो वकीलों के साथ महानगरपालिका में दस्तक दी. साथ ही बेलिफ के जरिये नोटीस चस्पा करायी गई. जमीन का मुआवजा तुरंत अदा करो, अन्यथा जप्ती की कार्रवाई की जायेगी. जिसके बाद मनपा प्रशासन में हडकंप मच गया और तुरंत दौडभाग करते हुए जमीन मालिक को मुआवजे की ऐवज में 4 लाख 70 हजार रूपयों का धनादेश दिया गया. जिसके चलते अदालत की ओर से की जानेवाली जप्ती की कार्रवाई टल गई.
जानकारी के मुताबिक वर्ष 2018 में जुगलकिशोर यादव नामक व्यक्ति की मिल्कीयत रहनेवाली 210 चौरस मीटर जगह सडक के निर्माण हेतु अधिग्रहित की गई थी. जिसकी ऐवज में मनपा की ओर से सरकारी दर के अनुसार यादव को तुरंत मुआवजे की रकम मिलना अपेक्षित था, लेकिन रकम देने की बजाय मनपा प्रशासन द्वारा यादव को ‘तारीख पे तारीख’ दी जा रही थी और जुगलकिशोर यादव भी अपने जमीन के मुआवजे की रकम मिलने हेतु लगातार चक्कर काटते हुए थक गये थे. उन्होंने मनपा आयुक्त, उपायुक्त, विधि अधिकारी व सहायक संचालक नगर रचना से अनेकों बार मुलाकात करते हुए उनके समक्ष अपनी कैफियत रखी, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ. ऐसे में इससे त्रस्त होकर जुगलकिशोर यादव गुरूवार को मनपा में अपने दो वकीलों के साथ पहुंचे और ‘अभी के अभी’ मुआवजा दिये जाने की मांग की. इस समय यादव अपने साथ अदालती आदेश और बेलिफ भी लाये थे. जिसके जरिये मनपा प्रशासन को चेतावनी दी गई कि, यदि तुरंत मुआवजा अदा नहीं किया गया, तो मनपा के खिलाफ जप्ती की कार्रवाई की जायेगी.
यादव द्वारा अपनायी गई भूमिका के बाद सहायक संचालक नगर रचना विभाग सहित वित्त व लेखा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की फाईले लेकर इधर से उधर दौडभाग शुरू हो गई और तीन वर्ष से एक ही स्थान पर पडी रहकर धुल खानेवाली फाईले ‘बुलेट ट्रेन’ की रफ्तार से आगे बढने लगी और टेबल-दर-टेबल होकर गुजरते हुए अंतत: जुगलकिशोर यादव के नाम 4 लाख 70 हजार रूपयों का धनादेश तैयार किया गया, जो तुरंत ही उनके सुपुर्द कर दिया गया. जिससे मनपा के खिलाफ होनेवाली जप्ती की कार्रवाई टल गई.

  • रास्ते के निर्माण हेतु अधिग्रहित की गई जमीन के मुआवजे की रकम जमीन के मालिक को देना बाकी था. जिसका धनादेश गत रोज अदा कर दिया गया. इसके साथ ही प्रशासन द्वारा लंबे समय से अटके मामले का समाधान किया गया है.
    – प्रशांत रोडे
    आयुक्त, अमरावती मनपा

Related Articles

Back to top button