अमरावतीमुख्य समाचार

दलित बस्ती विकास कार्यो में रोडा बना नगररचना विभाग

  • परकोट से ३०० मीटर दूरी की लादी शर्त

  • डेढ करोड के रास्तों के कार्य प्रलंबित

अचलपुर प्रतिनिधि/दि.१८ -नगर रचना विभाग अमरावती विभाग द्वारा प्राचीन शहर अचलपुर में स्थित परकोटे से ३०० मीटर की दूरी पर विकास कार्य को मंजूरी दी जाएगी. इस शर्त की वजह से डेढ करोड रुपए के विकास कार्य प्रलंबित हो गए है. साथ ही दलित बस्ती विकास कार्य रुक गए है.
अचलपुर शहर में डेढ करोड रुपयों के दलित बस्ती विकास काम मंजूर किए गए थे. इस निधि से दलित बस्ती में रास्ते, नालियां, सौंदर्यीकरण के काम होने वाले थे किंतु नगररचना विभाग द्वारा लादी गई शर्तो की वजह से अब यह काम रोक दिए गए है. लोकशाहीर अन्नाभाऊ साठे नागरी बस्ती सुधार योजना अंतर्गत अचलपुर नप क्षेत्र के प्रभाग क्रं. में १०११ अंतर्गत दलित बस्ती के लगभग डेढ करोड रुपए के काम नगररचना विभाग द्वारा नामंजूर कर दिए गए.अचुलपुर नगर पालिका की ओर से ३०० विकास कार्यो का प्रस्ताव नगररचना विभाग भिजवाया गया था. जिसमें परकोटे से ३०० मीटर की दूरी की आड में सभी काम नामंजूर कर दिए गए.
नगररचना विभाग के इस निर्णय पर नगर सेवक अतुल सरोदे ने कहा कि, नगररचना विभाग इन कामों को नामंजूर कर नहीं सकता. नगररचना विभाग द्वारा परकोटे का ३०० मीटर के अंदर विकास कार्यो को अनुमति दे नहीं सकते. किंतु आज तक ९० प्रतिशत काम परकोटे के भीतर ही हुए ऐसा भी नगरसेवक अतुल सरोदे ने कहा, इन कामों में मालवेशपुरा सराय, बेगमपुरा, हनुमंतपुरा, दुल्हागेट, खिडकी गेट के दलित बस्ती भाग के कार्यो को नामंजूर कर दिया गया है. अचलपुर शहर में पिछले डेढसौ वर्षो से बस्ती परकोट के भीतर है. इसलिए इसका विकास कार्य और सौंदर्यीकरण होना आवश्यक है ऐसे मांग नगरसेवकों ने की है.

शासन दलित बस्ती के कामों को मंजूरी दें

शासन दलित बस्ती के विकास कार्यो को मंजूरी दें. नगररचना विभाग द्वारा दलित बस्ती के कामों को नामंजूर कर दिया गया. इसके लिए पालिका की सलाहकार समिती भी जवाबदार है. नगररचना का विभाग तुरंत नए सिरे से प्रस्ताव मंजूर करवाए.
-बंटी कंकरानिया, पार्षद अचलपुर नगरपालिका

विकास कार्यो के लिए कानून में शिथिलता लाए

नगररचनाकार कार्यालय द्वारा दलित बस्ती के कामों को रद्द कर दिया गया है. इन कामों को कानून में शिथिलता लाकर विकास कार्य किए जाए इस संदर्भ में पालकमंत्री जिलाधिकारी व राज्य के मंत्री बच्चू कडू को भी निवेदन दिया गया है. जिसमें शिथिलता लाकर विकास कार्यो को फिर से मंजूर किया जाए ऐसी मांग की है.
-अतुल सरोदे, पार्षद अचलपुर नगरपालिका

Related Articles

Back to top button