अमरावती

मनपा ने लगाया खाली प्लॉट का टैक्स 70 हजार रुपए

पीडित ने लगाई जिलाधिकारी से न्याय की गुहार

अमरावती/दि.27 – महानगरपालिका क्षेत्र अंतर्गत नवसारी परिसर में 80 वर्षीय भारत थुल ने 22 साल पहले 2195.04 स्केयर फीट प्लॉट खरीदा था. तब यह प्लॉट मनपा क्षेत्र के बाहर नवसारी गांव में था. शहर का विस्तार होने के पश्चात नवसारी गांव का विस्तार होने से नवसारी क्षेत्र मनपा का हिस्सा बना. 22 साल के बाद मनपा ने खाली प्लॉट के मालिक संगीता भारत थुल को नोटिस जारी कर उनसे 6 साल का जमीन टैक्स 70 हजार रुपए की मांग की गई.
अचानक मनपा व्दारा 70 हजार रुपए टैक्स का नोटिस थमा दिए जाने पर पीडित थुल सरकारी कार्यालयों के चक्कर काट रहे है और उन्होंने न्याय की गुहार जिलाधिकारी से की है. बता दें कि भारत थुल ने संगीता थुल के नाम पर 22 साल पहले मात्र 20 हजार रुपए में नवसारी गांव में 2195.04 स्केयर फीट का प्लॉट खरीदा था. उस समय संबंधित व्यक्ति ने अपने खेत को अकृषक घोषित कर जमीन के तुकडे बेचे थे. साथ ही यहां सोसायटी का निर्माण भी किया गया था.
अनेक लोगों ने यहां अपने मकान भी बनाए किंतु भारत थुल ने पिछले 22 वर्षो से यहां घर नहीं बनाया. प्लॉट अभी भी खाली पडा है भारत थुल फिलहाल किशोर नगर में रहते है वहां उनका खुद का मकान है और व उस मकान का टैक्स हर साल 1 हजार 396 रुपए वे अदा करते है. एक तरफ किशोर नगर स्थित मकान का सलाना टैक्स मनपा व्दारा 1396 रुपए लिया जा रहा है वहीं खाली प्लॉट का 6 महीने का टैक्स मनपा ने 69,70 रुपए लगाया. जबकि भारत थुल हर साल राजस्व विभाग को पटवारी के माध्यम से प्लॉट का अकृषक टैक्स भी दे रहे है. फिर भी मनपा व्दारा किस आधार पर इतना टैक्स लगाया गया इसका जवाब मांगने 80 वर्षीय बुजुर्ग भारत थुल महानगरपालिका के चक्कर लगा रहे है और उन्होंने जिलाधिकारी से भी न्याय की गुहार लगायी है.

Related Articles

Back to top button