अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मुर्‍हा देवी संस्थान नवरात्रौत्सव हेतु सजा

मंदिर प्रशासन, ग्राम पंचायत एवं गांववासियों का सहयोग

* मेले हेतु पुलिस चौकी स्थापित
* सरपंच संध्या पखान के नेतृत्व में तैयारियां पूर्ण
अंजनगांव सुर्जी/दि. 2 – तहसील की प्रसिद्ध आराध्य दैवत मुर्‍हा देवी में मां जगदंबा और झिंग्राजी महाराज संस्थान में कल गुरुवार से नवरात्रौत्सव प्रारंभ हो रहा है. हजारों की संख्या में रोजाना भाविक उमडते हैं. इसलिए ग्राम पंचायत और विश्वस्त मंडल ने समन्वय कर ग्रामिणों के सहयोग से जोरदार तैयारी की है. सरपंच संध्या पखान के नेतृत्व में बुधवार को तैयारियां लगभग पूर्ण हो जाने की जानकारी देते हुए बताया गया कि, पुलिस का विशेष प्रबंध किया गया है. उसी प्रकार खास चौकी स्थापित की गई है.
* 9 दिन मेले का स्वरुप
मुर्‍हा देवी का उल्लेख पौराणिक गाथाओं में मिलता है. इसलिए इस स्थान पर देवी का बडा महत्व है. मुर्‍हा देवी के दर्शनार्थी भारी संख्या में शारदीय नवरात्रि में उमडते है. जिससे ग्राम को मेले का स्वरुप प्राप्त होता है. अत: शांति और सुव्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन एवं ग्राम पंचायत ने आवाहन किया है, कदम भी उठाएं है.
* संस्थान अध्यक्ष साहेबराव पखान
संस्थान के अध्यक्ष साहेबराव पखान, उपाध्यक्ष चंद्रशेखर घोगरे, सचिव रमेश पांडे, सदस्य दीपक घोगरे, गोवर्धन बोंद्रे, चंद्रशेखर बोंद्रे, सरपंच संध्या पखान, उपसरपंच शेख इब्राहिम, ग्राम सचिव अनंत बहादुरे, ग्राम पंचायत के सभी सदस्य और पुलिस पाटिल ने लोगों से उत्सव में सहभागी होने का आवाहन किया है. यह भी कहा है कि, सद्भाव के साथ उत्सव मनाना है.
* संपूर्ण परिसर पर निगरानी
मुर्‍हा देवी की ख्याती और क्षेत्र में साढे तीन शक्ति पीठ में उसकी गणना को देखते हुए हजारों श्रद्धालु रोज उमडते हैं. उल्लेखनीय है कि, इस संस्था को महात्मा गांधी ने पत्र देकर सराहा था. इसलिए ऐतिहासिक संदर्भ इस संस्थान को प्राप्त है. चिंचोली रहिमापुर थाना की ओर से उत्सव दौरान बडा पुलिस बंदोबस्त यहां तैनात किया गया है.

Related Articles

Back to top button