अमरावतीमहाराष्ट्र

‘मुरली वाले का जन्मदिन आया, भक्तों ने उत्सव मनाया….’

राधाकृष्ण मंदिर में भव्य नंदोत्सव

* अलौकिक सजावट ने किया मंत्रमुग्ध
* सेवा समिती के आयोजन में उमडे हजारों भाविक
अमरावती/दि.29– राधाकृष्ण सेवा समिती ने गुरुवार सुबह राधाकृष्ण मंदिर रंगारी गली में अजा एकादशी की महाआरती के साथ जन्माष्टमी उपरांत भव्य नंदोत्सव का आयोजन किया तो न केवल हजारों भाविक उत्सव में उमडे बल्कि उन्होंने मंदिर में नये अंदाज में कृष्ण जन्म और नंद उत्सव में सहभागी होकर अपने आप को धन्य किया. भगवान राधाकृष्ण के गर्भगृह सहित संपूर्ण मंदिर की सुरूची पूर्ण सजावट ने प्रत्येक भाविक को मोहित कर दिया था.
गोविंदा आला रे आला
दीपक उपाध्याय, मनमोहन जाजू, नटवर झंवर, आत्माराम उपाध्याय, श्रीकिसन व्यास, श्यामसुंदर अटल, जुगल राकेचा, प्रेम जाखोटिया आदि ने सुंदर भजनों की प्रस्तुति देकर उपस्थितों को भक्ति रस से सराबोर कर दिया. इन भजनों में गोविंदा आला रे……, मेरे मुरलीवाले का जन्मदिन आया है, भक्तों ने हिलमिल उत्सव मनाया है…, कन्हैया-कन्हैया तुझे आना पडेगा… , श्याम तेरे मिलने का सत्संग ही ठिकाना है…., नंद घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की…. आदि अनेक ने उपस्थित भाविकों को थिरकने प्रेरित किया.
सुंदर व्यवस्था और सजावट के क्या कहने
राधाकृष्ण मंदिर में कदाचित सबसे सुंदर सजावट आज की रही. सफेद नीले गुब्बारों के अलावा नीली चमकती लडियों के साथ ही गर्भगृह के सामने अंतरिक्ष का नजारा बडी कल्पकता से प्रस्तुत किया गया था. जिसे कृष्ण जन्म के प्रसंग पर अपने मोबाइल हैंडसेट में लेने की होड मची थी. फिर वह महिला भक्त हो या पुरुष. आज की मंदिर सजावट एवं कल्पनाशीलता ने बरबस सभी को आकर्षित, प्रभावित किया.
प्रसाद की व्यवस्था भी सटीक
भगवान राधाकृष्ण के दिव्य दर्शन, श्रृंगार ने मोहित, मुग्ध किया ही. प्रसादी और आरती के प्रबंधों ने भी राधाकृष्ण सेवा समिती की सराहना के लिए सभी को प्रेरित कर दिया. मंदिर में पग रखने की भी जगह शेष न थी. उसमें भी भाविक सतत उमड रहे थे. किंतु व्यवस्था बनी रही. समिती के सदस्यों ने भाविकों पर फूल बरसाए एवं कृष्ण जन्म की बधाई भी उछाली गई. माहेश्वरी समाज पंचायत के पदाधिकारियों सहित नगर के गणमान्य की उल्लेखनीय एवं सक्रिय उपस्थिती ने आयोजन को चिर स्मरणीय बना दिया था.

Related Articles

Back to top button