अमरावतीमहाराष्ट्र

लाडली बहनों को डेढ हजार तो मिले, मुफ्त सिलेंडर कब मिलेगा?

जिले की लाडली बहनें कर रही घोषणा पर अमल की प्रतीक्षा

* जिले में 1.69 महिला लाभार्थियों को मिलेगा लाभ
अमरावती/दि.2 – ‘मुख्यमंत्री – माझी लाडकी बहिण’ योजनांतर्गत प्रतिमाह डेढ हजार रुपए नगद सहित प्रतिवर्ष 3 सिलेंडर देने की घोषणा राज्य सरकार द्वारा की गई है. जिसमें से लाडली बहनों को प्रतिमाह डेढ हजार रुपए का लाभ मिलना शुरु हो गया है. परंतु अब तक नि:शुल्क सिलेंडर का लाभ नहीं मिला है. जिसके चतले लाडली बहन योजना में पात्र रहने वाली जिले की 1.69 लाख महिला लाभार्थियों को अब राज्य सरकार की ओर से नि:शुल्क सिलेंडर मिलने की प्रतिक्षा है.
बता दें कि, राज्य की महायुति सरकार में लाडली बहन योजना को अमल में लाने के साथ ही अन्नपूर्णा योजनांतर्गत इस योजना का दायरा बढाने का निर्णय लिया है. कुछ दिनों पूर्व केंद्र सरकार ने उज्वला गैस योजना की घोषणा की थी. वहीं अब लाडली बहन योजना में आर्थिक सहायता के साथ ही सालाना सालभर के दौरान 3 गैस सिलेंडर नि:शुल्क दिये जाने की घोषणा की है. जिसके तहत महिलाओं को पहले अपने पास से रकम अदा करते हुए सिलेंडर खरीदना होगा. जिसके बाद डीबीटी के जरिए महिला लाभार्थियों के बचत खाते में गैस सिलेंडर की रकम जमा हो जाएंगी. यह लाभ प्राप्त करने हेतु लाडली बहिण योजना में पात्र रहने वाली महिला लाभार्थी के नाम पर ही गैस कनेक्शन रहना अनिवार्य है. साथ ही राशन कार्ड में भी महिला का नाम होना जरुरी है. इस योजना हेतु महिलाओं ने अपने बैंक खातों की ई केवायसी करने के साथ ही अपने बचत खातों को अपडेट भी कर लिया है. ऐसे में अब पात्र महिला लाभार्थियों को प्रतिवर्ष प्रतिमाह मिलने वाले अनुदान के साथ ही प्रतिवर्ष 3 गैस सिलेंडर नि:शुल्क मिलने की भी प्रतिक्षा है.

* 2700 लाभार्थी महिलाओं के नाम गैस कनेक्शन
लाडली बहन योजना में पात्र रहने वाली जिले की कुल महिलाओं में से केवल 2700 लाभार्थी महिलाओं के नाम पर ही गैस का कनेक्शन है. जिनके नामों की सूची संबंधित पेट्रोलियम कंपनी द्वारा जांच पडताल हेतु आपूर्ति विभाग के पास भेजी गई है.

* मुफ्त सिलेंडर की घोषणा पर कब होगा अमल
अन्नपूर्णा योजनांतर्गत नि:शुल्क सिलेंडर दिये जाने की घोषणा पर जल्द ही अमल शुरु होगा. जिसके लिए लाडली बहन योजना में पात्र रहने वाली महिला लाभार्थियों के नाम पर रहने वाले गैस कनेक्शन की सूची को पेट्रोलियन कंपनी द्वारा पडताल हेतु आपूर्ति विभाग के पास भेजा गया है.

* साल में 3 सिलेंडर मिलेंगे नि:शुल्क
मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिण योजना की पात्र लाभार्थी महिला के नाम गैस कनेक्शन रहने पर उन्हें पीएम उज्वला गैस योजना के तहत प्रति 4 माह में एक के हिसाब से साल में 4 सिलेंडर नि:शुल्क दिये जाएंगे. परंतु अमरावती जिले में अब तक किसी भी महिला लाभार्थी को इस योजना का लाभ नहीं मिला है.

* मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिण योजना हेतु पात्र रहने वाली महिलाओं के नाम गैस कनेक्शन रहने पर उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा. साथ ही उज्वला योजना हेतु पात्र महिलाओं को ही इसका लाभ मिलेगा. जिले की 1.67 महिलाओं के नाम उज्वला गैस कनेक्शन है. साथ ही लाडली बहन योजना में पात्र रहने वाली 2704 महिला लाभार्थियों के नामों की सूची भी पडताल हेतु आयी है. जिसके तहत दो बार नाम पंजीयन, पुरुष के नाम पर कनेक्शन, एक ही कार्ड पर एक से अधिक कनेक्शन जैसी बातों को लेकर जांच पडताल की जा रही है. इसके अलावा इस योजना में कार्ड पर बुजुर्ग महिलाओं के नाम रहने पर उन्हें गैस कनेक्शन हेतु पात्र माना जाएगा.
– निनाद लांडे,
जिला आपूर्ति अधिकारी.

Related Articles

Back to top button