अमरावतीमहाराष्ट्र

मेरे सरकार आए हैं, लगे कुटिया भी गुलशन सी…

धूमधाम से हुई श्रीराम झिरी मंदिर में श्यामबाबा की प्राण प्रतिष्ठ

* सुबह से महाभिषेक, मूर्ति के नेत्रो मिलन व यज्ञ की हुई पूर्णाहुती
अमरावती /दि. 14– बडनेरा शहर के यवतमाल रोड स्थित श्री झिरी हनुमान पंच संस्थान में 4 दिन के धार्मिक कार्यक्रमों के साथ आज सुबह महाभिषेक, मूर्ति के नेत्रो मिलन और यज्ञ व आरती के बाद श्री श्यामबाबा मूर्ति की हर्षोल्लास वातावरण में प्राण प्रतिष्ठा हुई. इस 4 दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दौरान मंगलवार 13 फरवरी की शाम शानदार श्याम भजन का आयोजन हुआ. ‘मेरे सरकार आये हैं, लगे कुटिया भी गुलशन सी…’ सहित श्यामबाबा अनेक मधुर भजनों के साथ उपस्थित श्यामभक्त जुमने से अपने आपको नहीं रोक पाए. श्यामबाबा की प्राण प्रतिष्ठा व आरती के बाद प्रसाद भोज का आयोजन किया गया. जिसका हजारों श्यामभक्तों ने लाभ लिया.
श्री श्यामबाबा प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव एवं 4 दिवसीय एककुंडी लक्ष्मीनारायण महायज्ञ अनुष्ठान की शुरुआत रविवार 11 फरवरी से होने के बाद आज बुधवार 14 फरवरी को दोपहर 1 बजे यज्ञ की पूर्णाहुती व आरती के बाद उसका समापन हुआ. आज सुबह 9 बजे से महाभिषेक और सुबह 10.30 बजे मूर्ति के नेत्रो मिलन का कार्यक्रम हुआ. पश्चात यज्ञ आचार्य पंडित पंकज बनवारीलाल जोशी, पंडित रविंद्र कुशमया और पंडित अनमोल पांडे ने यज्ञ का आरंभ किया. दोपहर 1 बजे यज्ञ की पूर्णाहुती के बाद आरती हुई. श्यामबाबा की प्राण प्रतिष्ठा के बाद ‘पट’ खुलते ही श्यामभक्तों का दर्शन के लिए तांता लग गया. साथही प्रसाद भोज की भी शुरुआत हुई. 4 दिन तक चले इस धार्मिक प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव से संपूर्ण परिसर का वातारण भक्तिमय हो गया. श्यामभक्तों ने जोरदार आतिषबाजी भी की और श्यामबाबा के जय-जयकार के नारे भी लगाए.
* भजनसंध्या ने समा बांधा
श्री श्यामबाबा प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की पूर्व संध्या पर मंगलवार 13 फरवरी को नागपुर की निहारिका पुरोहित और मुंबई के गोपाल शर्मा (हारे) ने अपनी मधुर वाणी में श्यामबाबा के शानदार भजन प्रस्तुत किए. ‘हारा हूं बाबा, अब तुझ पे भरोसा हैं…’, ‘दिनानाथ मेरी बात छानी कोनी तेरे से…’, ‘काली कमलीवाला मेरा यार हैं…’ आदि भजनों की शुरुआत होते ही उपस्थित श्यामभक्त थिरकने लगे. इस भजनसंध्या में समय बढने के साथ लोगो में अधिक जोश आने लगा, ऐसे समय ‘सांवरे की महफिल को, सांवरा सजाता हैं, किस्मतवालों के घर श्याम आता हैं…’, ‘ऐलान कर रहा हूं मै डंके की चोट पर मंदिर बनेगा श्याम का हरेक मोड पर…’ जैसे भजनो से महिला-पुरुष श्यामभक्त जूम उठे. भजन के दौरान अंत में श्यामबाबा की ज्योत जलाई गई थी. सभी उपस्थित श्यामभक्तों ने आहुती दी और प्रसाद का लाभ लिया.
* मनमोहक किया गया श्रृंगार
श्री. श्याम मंदिर झिरी हनुमान रामपंच संस्था में श्यामबाबा की आज प्राण प्रतिष्ठा के बाद भक्तों के दर्शन के लिए मंदिर के द्वार खोल दिए गए. छप्पन भोग के साथ श्यामबाबा की मूर्ति का अलौकिक श्रृंगार किया गया था. इस अवसर पर हजारों भक्तो ने पावन ज्योत के दर्शन का भी लाभ लिया.

Related Articles

Back to top button