अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

जिला वकील संघ में आमूलचूल परिवर्तन ही मेरी प्राथमिकता

नवनिर्वाचित अध्यक्ष एड. विश्वास कालेे ने व्यक्त किया संकल्प

* नये वकीलों को स्थापित करने पर जोर देने की बात कही
अमरावती/दि.1 – स्थानीय जिला वकील संघ के चुनाव में अध्यक्ष पद पर जीत हासिल करने वाले एड. विश्वास काले ने बार एसो. का अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद दैनिक अमरावती मंडल के साथ विशेष तौर पर बातचीत करते हुए कहा कि, जिला वकील संघ में आमूलचूल परिवर्तन लाना उनकी प्राथमिकताओं में शामिल है, ताकि जिला वकील संघ के साथ जुडे सभी वकीलों को एक अलग परिवेश उपलब्ध कराया जा सके. इसके साथ ही वकालत के पेशे में आने वाले नये वकीलों को भी इस क्षेत्र में स्थापित व प्रतिष्ठित करने पर पूरा जोर दिया जाएगा.
इस विशेष साक्षात्कार में एड. विश्वास काले ने कहा कि, वकालत के पेशे में आने वाले कई नई वकीलों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पडता है. विशेष तौर पर इस क्षेत्र में स्थापित होने तक काफी आर्थिक दिक्कतें होती है. ऐसे में सबसे पहले तो वकीलों की अपनी पतसंस्था स्थापित करने का प्रयास किया जाएगा, ताकि इसके जरिए नये वकीलों को होने वाली आर्थिक दिक्कतों में थोडी-बहुत सहायता की जा सके. इसके अलावा जिला अदालत परिसर में किसी राष्ट्रीयकृत बैंक का एक्सटेंशन काउंटर और एटीएम भी स्थापित करने का प्रयास किया जाएगा, ताकि जिला अदालत परिसर में आने वाले वकीलों व पक्षकारों सहित विभिन्न घटकों को किसी भी तरह के आर्थिक लेन-देन व धन निकासी के लिए इधर-उधर न भटकना पडे.
इस बातचीत में एड. विश्वास काले ने यह भी कहा कि, कई नये व पुराने वकीलों की इच्छा जज अथवा पब्लिक प्रॉसिक्यूटर बनने की होती है. इसके लिए एमपीएससी द्वारा परीक्षा ली जाती है. लेकिन अमरावती से जज या पब्लिक प्रॉसिक्यूटर बनने वाले वकीलों की संख्या अब भी अपेक्षाकृत कम है. ऐसे में अमरावती के अधिक से अधिक वकील भी जज या पब्लिक प्रॉसिक्यूटर बन सके. इस हेतु जिला वकील संघ द्वारा अलग-अलग फैकल्टी को बुलाकर अमरावती में क्लासेस लेने के बारे में भी सोचा जा रहा है. साथ ही जिला वकील संघ में ई-लाइब्ररी स्थापित करने का भी मानस है. इसके अलावा जजों एवं वकीलों के लिए समय-समय पर अलग-अलग विषयों को लेकर सेमीनार भी आयोजित किये जाएंगे. जिसमें बाहर से विधि क्षेत्र के विशेषज्ञों को बुलाने के साथ-साथ अमरावती में ही पदस्थ रहने वाले जजों एवं विधि क्षेत्र में अच्छा खासा काम कर रहे वकीलों के भी उद्बोधन रखे जाएगे.
इसके साथ ही जिला वकील संघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष एड. विश्वास काले ने यह भी बताया कि, जिला ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कार्यालय की ओर से जिला अदालत परिसर के कार व बाइक स्टैंड में पेवर्स ब्लॉक लगवाने और वहां पर कुपन सिस्टिम शुरु करने की भी उनकी योजनाएं है. इसके अलावा सांसद निधि से कोर्ट परिसर में रोड के निर्माण हेतु सैंक्शन रहने वाली निधि का उपयोग करते हुए अदालत परिसर में रोड के निर्माण हेतु हाईकोर्ट से अनुमति लेने का प्रयास किया जाएगा. इसके अलावा कोर्ट में प्रतिवर्ष जिला वकील संघ द्वारा मनाये जाने वाले दीपावली मिलन, ईद मिलन, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर जयंती व स्नेह सम्मेलन जैसे कार्यक्रमों को और अधिक भव्य-दिव्य तरीके से मनाने का प्रयास किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button