अमरावती

जिले के सभी गांवों में 9 अगस्त से ‘मेरी मिट्टी, मेरा देश अभियान’

आजादी के अमृत महोत्सव का समापन

* 14 कलश मिट्टी दिल्ली भेजी जाएंगी
* अभियान के लिए प्रशासन तैयार
अमरावती/दि.29-गांव से लेकर शहर तक अपनी मिट्टी के प्रति प्रेम, जागरूकता और साक्षरता निर्माण होने के उद्देश्य से जिले के सभी गांवों में आगामी 9 अगस्त से ‘मेरी मिट्टी, मेरा देश’ अभियान चलाया जाएगा. अभियान को सफल बनाने के लिए जिला परिषद के विभाग प्रमुख, गटविकास अधिकारी, तथा ग्रामस्तरीय कर्मचारियों ने परिणामकारक नियोजन किया है, यह जानकारी सीईओ अविश्यांत पंडा ने दी.
अभियान ग्राम पंचायत स्तर पर 9 अगस्त से 14 अगस्त दौरान गांव के संस्मरणीय स्थानों पर आजादी का अमृत महोत्सव अंकित रहने वाले शिलाफलक स्थापित करना, गांव के उचित स्थान पर वसुधा नंदन के रूप में 75 देसी पौधों का रोपण कर अमृत वाटिका तैयार करना, देश की आजादी के लिए और सुरक्षा के लिए बलिदान देने वाले वीरों का सम्मान करना, हाथ में दीप लेकर पंचप्रण शपथ लेना, ध्वजारोहण आदि उपक्रम चलाए जाएंगे. आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तर्ज पर सरकार के ग्रामविकास व पंचायत राज विभाग द्वारा विविध उपक्रम चलाए जा रहे है. इसी की श्रृंखला में जिला परिषद अंतर्गत जिले की 840 ग्राम पंचायतों में ‘मेरी मिट्टी, मेरा देश’ अभियान चलाया जाएगा.
अभियान के तहत हर गांव से मिट्टी इकट्ठा कर तहसील स्तर पर कलश तैयार किया जाएगा. जिला स्तर पर प्राप्त 14 कलश दिल्ली भेजे जाएंगे. देश के सभी पंचायत समिति के कलश एकत्रित कर उसमें से अमृत रोपवाटिका की निर्मिती की जाएगी. जिला परिषद अंतर्गत समापन समारोह का आयोजन किया जा रहा है. इसके तहत जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा के मार्गदर्शन में जिला परिषद की यंत्रणा तैयार की गई है. पंचायत विभाग के उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीराम कुलकर्णी ने सभी ग्राम पंचायतों को इस अभियान में सक्रिय सहभागी होने का आह्वान किया है.
* नागरिक स्वयंस्फूर्ति से हो शामिल
इस अभियान में गांव के उचित स्थानों पर 75 देसी पौधे रोपे जाएंगे. इसके लिए महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत पौधों का रोपण कर गांव में अमृत वाटिका तैयार की जाएगी. इस अभियान में नागरिकों ने स्वयंस्फूर्ति से शामिल होने का आह्वान किया गया है.

अभियान को सफल बनाएंगे
आजादी के अमृत महोत्सव को अगस्त माह में 75 साल पूरे हो रहे है. इसके तहत जिले में ‘मेरी मिट्टी, मेरा देश’ अभियान चलाया जा रहा है. अभियान की सफलता के लिए विभाग प्रमुख, गटविकास अधिकारी, तथा ग्रामस्तरीय कर्मचारियों ने परिणामकारक नियोजन किया है. इस अभियान को सभी के सहयोग से सफल बनाएंगे.
– अविश्यांत पंडा, सीईओ,
जिला परिषद, अमरावती

 

Related Articles

Back to top button