अमरावती

फिर से नौकरी पाने के लिए मायग्रंट सपोर्ट सेंटर

महिला आर्थिक विकास महामंडल का उपक्रम

  • पालकमंत्री यशोमती ठाकुर (Yashomati Thakur) ने दी जानकारी

अमरावती/दि. २९ – कोरोना महामारी की वजह से नौकारी खोने वाले व्यक्तियों को फिर से रोजगार उपलब्ध कराने के लिए महिला आर्थिक विकास महामंडल व्दारा मायग्रंट सपोर्ट सेंटर तैयार किया जा रहा है. इसके व्दारा स्थलांतरीत की समस्या हल करने व रोजगार दिलाने के लिए प्रयास किये जाएंगे, ऐसी जानकारी राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड.यशोमती ठाकुर ने दी.
कोरोना महामारी काल में लागू किये गए लॉकडाउन की वजह से कई उद्योग व्यवसाय तबाह हो गए. कई लोगों के रोजगार खत्म हो गए. उन्हें गांव वापस लौटना पडा, ऐसे व्यक्तियों को फिर से रोजगार दिलाने के लिए महिला आर्थिक विकास महामंडल व्दारा मायग्रंट सपोर्ट सेंटर निर्माण किया जाएगा. बेरोजगारों को मार्गदर्शन, समुपदेशन, कौशल्य प्रशिक्षण समेत उद्योग में उपलब्ध रहने वाले व्यवसाय के लिए अवसर दिया जाएगा. इसके लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म का भी उपयोग किया जाएगा. अक्तूबर २०२० से मार्च२०२१ यह उपक्रम की समयावधि है. प्राथमिक जरुरत पूरी होगी, इतनी आय दिलवाने के लिए प्रयास करने व आय के एक ही स्त्रोत पर निर्भरता कम करने के लिए और फिर से स्थलांतरीत का खतरा कम करने हेतू स्थानीय स्तर पर रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न मार्ग की खोज करना इस सेंंटर का उद्देश्य है, ऐसा भी पालकमंत्री यशोमती ठाकुर ने बताया.

मायग्रंट सपोर्ट सेंटर की रचना

जिले में सामान्य तौर पर ५ हजार जरुरतमंद लोगों को कौशल्य प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसी तरह संस्था व कंपनी से संबंध साधकर विभिन्न अवसर व रोजगार दिया जाएगा. इस केंद्र में केंद्र समन्वयक इसी तरह केंद्र सहायक प्रति एक-एक पद रहेंगे. इसके साथ ही समूदाय साधन व्यक्ति के ४ पद रहेंगे.

ऐसा रहेगा उपक्रम

स्थलांतरित जरुरतमंद नागरीकों की जानकारी इकट्ठा करने के लिए जनजागृति अभियान चलाए जाएंगे. इसी तरह विभिन्न संस्था में उपलब्ध अवसर खोज कर नेटवर्किंग करने, कोविड के डर का सामना करने के लिए जनजागृति करने, सरकार के विभिन्न रोजगार निर्माण कार्यक्रम के बारे में जनजागृति करने, जरुरतमंंदों को कौशल्य प्रशिक्षण देने, कौशल्य प्रशिक्षण व प्लेसमूेंट देने वाली एजेंसी तथा कंपनियों के साथ नेटवर्किंग करने, अवसर सुनिश्चित करने, शासकीय, निम्नशासकीय विभाग की योजना का लाभ दिलाने आदि उपक्रम इसके व्दारा चलाए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button