अमरावतीमुख्य समाचार

नैक मूल्यांकन छह माह में करे अन्यथा बंद होगा अनुदान

66 महाविद्यालयों को उच्च व शिक्षा सहसंचालक ने दी चेतावनी

अमरावती/दि.9- केंद्रीय विद्यापीठ अनुदान आयोग की गाईडलाइन के मुताबिक अनुदानित अथवा कायम बिना अनुदानित महाविद्यालयों को राष्ट्रीय मूल्याकंन और प्रमाणन परिषद अथवा नैक मूल्यांकन करना अनिवार्य हैं. अमरावती जिले में अनुदानित 45 और 73 बिना अनुदानित महाविद्यालय हैं. इसमें से कुल 66 महाविद्यालयों में से नैक मूल्यांकन नहीं किया हैं. ऐसे महाविद्यालयों को छह माह में नैक मूल्यांकन करने अथवा अनुदान बंद किए जाने की चेतावनी उच्च व शिक्षण सहसंचालक ने विगत दिनों लिखित पत्र के जरिए दी हैं.
विद्यापीठ से महाविद्यालयों को मान्यता हासिल करते समय संबंधित संस्था को आवश्यक सुविधा, विद्यार्थियों का हित देखने, शैक्षणिक दर्जा, संगणक कक्ष, प्रशस्त वाचनालय, केटिंग, विद्यार्थियों के लिए अभ्यासिका, मैदान, हरियाली, महिला सुरक्षा समिति आदि बातों का नैक में समावेश हैं. जिले में 45 अनुदानित और 73 बिना अनुदानित महाविद्यालय विद्यापीठ से सलंग्नित हैं. मूल्यांकन का एक भी चरण न करने वाले महाविद्यालयों को टार्गेट किया गया हैं. कुल 66 महाविद्यालयोें को छह माह के भीतर नैक मूल्यांकन का दर्जा प्राप्त कर लेना अनिवार्य हैं वैसी नोटिस दी गई हैं. आदेश का पालन न होने पर महाविद्यालयों का अनुदान बंद कर ताले लग सकते हैं यह नोटिस मिलने के बाद महाविद्यालय संस्था चालकों में खलबली मच गई हैं.

क्या होगी कार्रवाई
* महाविद्यालय को नोटिस मिलने के बाद भी नैक मूल्यांकन का दर्जा प्राप्त नहीं किया तो ऐसे महाविद्यालयों की मान्यता रद्द होगी.
* नैक मूल्यांकन न करने वाले अनुदानित महाविद्यालय के शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों का वेतन रोका जाएगा.

क्या है उच्च शिक्षा संचालक के आदेश
अनुदानित महाविद्यालय व्दारा नैक मूल्यांकन का दर्जा प्राप्त नहीं किया गया तो, आगामी छह माह में संबंधित महाविद्यालयों की मान्यता रद्द कर ताले लगाए जाएंगे ऐसा उच्च व शिक्षण संचालक डॉ. राज माने ने आदेश में कहा हैं. इस आदेश के संदर्भ में सभी महाविद्यालय तथा संस्थाध्यक्ष, प्राचार्य, सचिव को सूचित किया गया हैं. इस कारण नैक को लेकर भागदौड शुरु हैं.

6 अनुदानित महाविद्यालयों ने नहीं किया नैक मूल्यांकन
अमरावती जिले में 45 अनुदानित महाविद्यालय हैं. इनमें से 6 महाविद्यालयों ने नैक मूल्यांकन नहीं किया हैं. पहले चरण मेें अनुदानित महाविद्यालयों पर सख्ती की गई हैं. नोटिस देने के बाद छह माह का समय उन्हें दिया गया हैं.
– डॉ. केशव तुपे,
सहसंचालक उच्च व शिक्षण अमरावती

जिले मे तहसीलनिहाय कॉलेज
तहसील महाविद्यालय
अमरावती        67
भातकुली          01
तिवसा              06
चांदूर रेलवे        03
नांदगांव खंडेश्वर 04
धामणगांव रेलवे 05
वरुड                  08
मोर्शी                 04
अंजनगांव सुर्जी 03
दर्यापुर              06
अचलपुर           06
चांदूरबाजार      07
धारणी              01
चिखलदरा        01

Related Articles

Back to top button