अमरावतीमहाराष्ट्र

नाफेड की सोयाबीन खरीदी हुई, 1.64 करोड का पेमेंट कब होगा?

डेढ माह से पैसे न मिलने से किसान आर्थिक संकट में

अमरावती /दि.14 डीएमओ, वीसीएमएफ के केंद्रो पर फरवरी के पहले सप्ताह तक 3753 क्विंटल सोयाबीन की खरीदी की गई. खरेदी के बाद 1 करोड 64 लाख रुपए का पेमेंट डेढ माह से न मिलने से किसान आर्थिक संकट में आ गए है.
कृषि माल पर गारंटी दाम का संरक्षण मिलने के लिए डीएमओ द्वारा 4 व वीसीएमएफ द्वारा एक खरीदी केंद्र पर 3573 क्विंटल सोयाबीन की खरीदी 6 फरवरी तक की गई. खुले बाजार में सोयाबीन के भाव कम रहने से किसानों ने ऑनलाईन पंजीयन करते हुए सोयाबीन की बिक्री की. किसानों के इस माल का 1 करोड 64 लाख रुपए चुकारा अब तक नहीं हुआ है. इस बार शासन ने देरी से सोयाबीन का पंजीयन और खरीदी की वास्तविक रुप से सोयाबीन का सत्र सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में शुरु होता है. कृषि उत्पन्न बाजार समिति में सोयाबीन के गारंटी भाव 4600 रुपए से भी कम रहे. फिर भी किसानों ने कम भाव में अपना सोयाबीन पैसे तत्काल मिलने के लिए व्यापारियों को बेचा. 4 माह बाद संकट में रहे किसानों द्वारा सोयाबीन बेचे जाने के बाद शासन की नींद खुली और सोयाबीन के लिए पंजीयन शुरु किया.
* ऐसे हुई सोयाबीन की केंद्रनिहाय खरीदी
डीएमओ के चांदूर रेलवे केंद्र पर 4.50 क्विंटल, दर्यापुर 991 क्विंटल, नांदगांव खंडेश्वर 994 क्विंटल और तिवसा केंद्र पर 1217 क्विंटल की खरीदी हुई. इसके 1.54 करोड रुपए अब तक किसानों को नहीं मिले है. इसके अलावा वीसीएमएफ द्वारा धामणगांव केंद्र पर 224 क्विंटल सोयाबीन खरीदी की गई.

Related Articles

Back to top button