अमरावती

नाफेड की सोयाबीन खरीदी को किसानोें ने दिखाई पीठ

समर्थन मूल्य की तुलना में निजी व्यापारी दे रहे अधिक दाम

अमरावती/ दि.7 – सोयाबीन फसल का उत्पादन कम होने पर सोयाबीन की मांग बढ रही है. समर्थन मूल्य की तुलना में निजी व्यवसायियों व्दारा अधिक दाम सोयाबीन की फसल को दिए जा रहे है जिसमें किसानों ने नाफेड के सोयाबीन केंद्र की ओर पीठ दिखाकर निजी व्यवसायियों को ही अपने सोयाबीन की बिक्री की सिर्फ एक ही किसान ने नाफेड केंद्र में ऑनलाइन पंजीयन करवाया.
किसानों की निजी बाजार में लूट न हो इस उद्देश्य को लेकर शासन व्दारा नाफेड के मार्फत सोयाबीन फसल की खरीदी समर्थन मूल्य के आधार पर शुरु की गई थी. जिलें में डीएमओ तथा वीसीएमएफ इन दो संस्थाओं व्दारा ऑनलाइन पंजीयन करवाकर केंद्र व्दारा मूंग, उडद, सोयाबीन की खरीदी की जाती है. जिसमें निजी व्यवसायियों की तुलना में समर्थन मूल्य किसानों को ज्यादा दिया जाता है. किंतु उल्टा चित्र दिखाई दे रहा है निजी व्यवसायियों व्दारा किसानों को ज्यादा दाम दिए जा रहे है.

 

कृषि उपज मंडी में सोयाबीन के तारीख निहाय दाम

तारीख दाम
29 नवंबर 5,600से 6,181 प्रति क्विंटल
30 नवंबर 8,750 से 6,101 प्रति क्विंटल
1 दिसंबर 5,650 से 6,150 प्रति क्विंटल
2 दिसंबर 5,600 से 6,216 प्रति क्विंटल
4 दिसंबर 6 हजार से 6,500 प्रति क्विंटल

जिले में ऑनलाइन पंजीयन की स्थिति
जिले में मूंग की 92 व उडद की बिक्री हेतु 15 किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन किया है. अब तक मूंग की डिएमओ व्दारा 33 किसानों की 103 क्विंटल व दो किसानों की 25 क्विंटल उडद की खरीदी की गई सोयाबीन के लिए मात्र एक ही किसान ने पंजीयन करवाया ऐसी जानकारी जिला उपनिबंधक कार्यालय व्दारा दी गई.

Related Articles

Back to top button