अमरावती

नगर पंचायत ने चलाया पन्नी बंदी अभियान

20 दिन पहले थमाया नोटीस

धारणी/ दि.27 – पशुओं समेत मानव शरीर के लिए घातक रहने वाली पन्नियों (पॉलिथिन) के खिलाफ अभियान चलाने के राज्य शासन के आदेश मिलने पर धारणी नगर पंचायत की ओर से 20 दिन पहले सभी संबंधित दुकानदरों को नोटीस देने के बाद कल मंलवार से पन्नी विरोधी अभियान की शुरुआत की गई.
नोटीस के बाद नगरपंचायत ने शहर के मार्केट में वाहन व्दारा अनाउन्समेंट कराया गया. इसके बाद 10 दिनों तक लगातार मुनादी दी गई. उसके पश्चात आठ दिन की अंतिम चेतावनी देने के बाद कल से अभियान छेडा गया. अनाधिकृत तरीके से इन पन्नियों का उपयोग करने पर पहली कार्रवाई में 5 हजार रुपए का जुर्माना वसूला जा रहा है. इसके बाद भी कोई व्यापारी दोबारा गलती करता है तो, 10 हजार रुपए का जुर्माना ठोका जाएगा. इसपर भी न मानने पर 15 हजार जुर्माने के साथ 6 माह सजा का प्रावधान है. पन्नी बंदी अभियान में नपं. के सीओ सोनोने के निर्देश पर प्रशासकीय अधिकारी गोविंद त्रिपुरारी, कर निरीक्षक डॉ. राठोड, लिपिक अमिन शेख, लेखापाल आशिष पवार, अभियंता बंड, गैलवार, दर्पण, बबलू गुलजार, रामचरण, उमेश मालवीय, वसिम बेग समेत अन्य कर्मचारियों का समावेश है. यह अभियान लगातार जारी रहेगा.

10 वर्षों से जनजागृति कर रहे है नवलाखे
राज्य सरकार व्दारा इन पन्नियों पर पाबंदी लागू करने से पहले ही पिछले 10 वर्षों से धारणी के बस स्टैंड परिसर में स्थित महेश जनरल स्टोर के संचालक रवि नवलाखे पन्नी बंदी पर जनजागृति करते आ रहे है. अपनी दुकान में भी वे पन्नी का इस्तेमाल नहीं करते. ग्राहकों को घर से थैली लाने की सलाह देते या उनकी दुकान में उपलब्ध नायलॉन की थैली देकर पन्नियों के खिलाफ लगातार जनजागृति कर रहे है, यह विशेष.

Related Articles

Back to top button