अमरावतीमुख्य समाचार

मोबाइल गेम खेलने में नागपुर दूसरे व अमरावती आठवें स्थान पर

देश में महाराष्ट्र राज्य है दूसरे स्थान पर

अमरावती/ दि.27 – इन दिनों मोबाइल गेमिंग का के्रझ काफी अधिक बढ गया है. जिसके तहत एंग्री बर्ल्ड से लेकर पबजी जैसे विभिन्न ऑनलाइन गेम्स ने युवाओं सहित सभी आयुवर्ग के लोगों को अपना दिवाना बना रखा है. हाल ही में इंडिया मोबाइल गेमिंग 2022 की रिपोर्ट प्रकाशित हुई. जिसके मुताबिक दुनिया के पहले पांच देशों में भारत का नाम शामिल है और देश में दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र का नंबर है. साथ ही महाराष्ट्र में दूसरे स्थान पर नागपुर व आठवें स्थान पर अमरावती है.
उल्लेखनीय है कि, इस समय देश में हर तीसरे व्यक्ति व्दारा स्मार्ट फोन का प्रयोग किया जाता है. स्मार्ट फोन की कीमतें इन दिनों काफी वाजिब हो गई है. साथ ही डेटा की कीमतें भी काफी सस्ती और संशोधित बैंडविड्थ की उपलब्धता हो गई है. जिसके चलते ऑनलाइन गेमर्स की संख्या दिनोंदिन बढ रही है. इन दिनों नए-नए स्मार्ट फोन और उनमें समय-समय पर उपयोगी रहने वाले विविध अप्लीकेशन का अच्छा-खासा चलन है. देश में वायरलेस कनेक्टीविटी बढने की वजह से यह बदलाव आया है. ऐसे में इंटरनेट का उपयोग करने वालों की संख्या बढने के चलते मोबाइल गेमिंग मार्केट में भी एडवॉन्स गेम बढ रहे है. साथ ही साथ इन दिनों ऑनलाइन जुए का भी प्रमाण बढ रहा है, जिसकी लोगों को आदत पड जाती है. इसके अलावा देश में सायबर अपराधों के मामले भी बढ रहे है. जिसके तहत कई लोगों के पर्सनल डेटा की बडी आसानी के साथ चोरी हो सकती है. वहीं मोबाइल गेम काफी अट्रैक्टीव रहने के चलते आग चलकर यह व्यसन में रुपांतरित हो जाते है. जिसके व्यवहारिक व भावनिक दुष्परिणाम भी सामने आते है. लंबे समय तक ऑनलाइन गेमिंग की वजह से निद्रानाश, काम में ध्यान नहीं लगने, कैंसर व डिप्रेशन जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है.
कई रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन गेम खेलने वाले 85 फीसद लोग यह स्वीकार ही नहीं करते कि, उन्हें ऑनलाइन गेम खेलने का शौक है. जबकि हकिकत यह है कि, स्मार्ट फोन का प्रयोग करने वाले ज्यादातर लोग अपने 90 फीसद समय ऑनलाइन गेम्स व अप्लीकेशन पर खर्च करते है. साथ ही लगभग हर कोई महिने में अलग-अलग तरह के दो से तीन गेम खेलता है. रिपोर्ट के मुताबिक 50 फीसद से अधिक लोग बाथरुम में रहते समय मोबाइल गेम खेलते है और पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा समय तक मोबाइल गेम में टिकी रहती है. साथ ही 43 फीसद से अधिक महिलाएं एक सप्ताह के दौरान 5 से अधिक बार मोबाइल गेम खेलती है.
इस रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन गेम खेलने के मामले में देश में उत्तरप्रदेश पहले, महाराष्ट्र दूसरे, राजस्थान तीसरे, बिहार चौथे व पश्चिम बंगाल पांचवे स्थान पर है. वहीं महाराष्ट्र में मुंबई पहले, नागपुर दूसरे, पुणे तीसरे, ठाणे चौथे, नाशिक पांचवें, औरंगाबाद छटवें, कोल्हापुर सातवे तथा अमरावती आठवें स्थान पर है.

Related Articles

Back to top button