अमरावतीमुख्य समाचार

हॉफ मैराथॉन में नागराज खुरसने व प्राजक्ता गोडबोले ने मारी बाजी

शहर में हुआ राज्यस्तरीय हॉफ मैरेथॉन अटल दौड का शानदार आयोजन

* अलग-अलग आयु गुट में 4383 स्पर्धकों ने लिया हिस्सा
* 21 किमी, 10 किमी, 8 किमी, 5 किमी व 3 किमी के लिए आयोजित हुई थी दौड
* तुषार भारतीय मित्र मंडल व गुरुकुल बहुउद्देशीय संस्था का संयुक्त आयोजन
* पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर आयोजित की गई अटल दौड
अमरावती/दि.25 – देश के पूर्व प्रधानमंत्रीे स्व. अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती के उपलक्ष्य में तुषार भारतीय मित्र मंडल एवं गुरुकुल बहुउद्देशीय संस्था द्वारा आज सोमवार 25 दिसंबर को अमरावती शहर में राज्यस्तरीय हॉफ मैरेथॉन अटल दौड स्पर्धा का आयोजन किया गया था. सुबह 5 बजे शहर के मध्यस्थल पर स्थित नेहरु मैदान से प्रारंभ हुई इस दौड स्पर्धा में अलग-अलग आयु वर्ग के कुल 4 हजार 383 धावकों ने हिस्सा लिया तथा 21 किमी, 10 किमी, 8 किमी, 5 किमी व 3 किमी ऐसी अलग-अलग दुरियों के लिए फर्राटा भरते हुए दौड पूरी की. जिसमें 21 किमी की हॉफ मैरेथॉन स्पर्धा में पुरुष गुट से नागपुर के नागराज खुरसने तथा महिला गुट से नागपुर की ही प्राजक्ता गोडबोले ने प्रथम स्थान हासिल किया. वहीं इस हॉफ मैरेथॉन स्पर्धा में नागपुर से ही वास्ता रखने वाले अजित भेडे व स्वाती पंचबुद्धे द्वितीय स्थान पर रहे. इस हॉफ मैरेथॉन के पूरा होने के उपरान्त नेहरु मैदान के प्रांगण में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में सभी आयु गुट के विजेता स्पर्धकों को पुरस्कृत किया गया.
इस स्पर्धा का आज सुबह 5 बजे नेहरु मैदान से गणमान्यों के हाथों हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया गया. इस अवसर पर राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे, पूर्व मंत्री व विधायक प्रवीण पोटे पाटिल, भाजपा के विदर्भ संगठन मंत्री डॉ. उपेंद्र कोठेकर, आयोजक तुषार भारतीय, पूर्व महापौर, चेतन गावंडे व संजय नरवने, पूर्व उपमहापौर संध्या टिकले व कुसुम साहु, भाजपा के पूर्व शहराध्यक्ष किरण पातुरकर व जयंत डेहनकर, वरिष्ठ विधिज्ञ एड. प्रशांत देशपांडे, पूर्व पार्षद सुनील काले, चेतन पवार व गंगा खारकर सहित डॉ. रवि कोल्हे, रवि खांडेकर, कौशिक अग्रवाल आदि उपस्थित थे. साथ ही स्पर्धा पूरी होने के उपरान्त इन्हीं गणमान्यों के हाथों विजेता स्पर्धकों को आकर्षक पुरस्कार वितरीत किये गये. विशेष उल्लेखनीय है कि, इस स्पर्धा के लिए कडाके की ठंड वाला मौसम रहने के बावजूद भी तडके 3 बजे से ही नेहरु मैदान पर राज्य के अलग-अलग हिस्सों से आये मैरेथॉन धावकों का जमावडा लगना शुरु हो गया था और हर कोई वार्म अप करते हुए अपने आपको लंबी दूरी की दौड के लिए तैयार कर रहा था. इस समय अलग-अलग आयु गुट में अलग-अलग दूरी वाली दौड स्पर्धाओं में हिस्सा लेने हेतु उपस्थित हुए महिलाओं, युवाओं व छोटे बच्चों में भी इस अटल दौड स्पर्धा में फर्राटा लगाने के लिए जबर्दस्त उत्साह देखा गया. साथ ही दौड स्पर्धा का प्रारंभ होते ही सभी आयु गुट के स्पर्धकों ने बडे जोश के साथ दौडना शुरु किया तथा अपनी-अपनी निर्धारित दूरी व रुट को तय करते हुए सभी स्पर्धक दुबारा नेहरु मैदान पर पहुंचे. जहां पर इस स्पर्धा का समापन करते हुए विजेता स्पर्धकों को आकर्षक पुरस्कार वितरीत करने के साथ ही अटल दौड स्पर्धा में शामिल सभी स्पर्धकों को सहभागिता प्रमाणपत्र वितरीत किये गये. इस स्पर्धा में परीक्षक के तौर पर रसिक वर्‍हाडे, पवन डोईफोडे, डॉॅ. निमकर, निलेश सर, रोशन सर, स्वराज भोपले, हर्षद बाभुलकर, सचिन नन्हे ने जिम्मा संभाला.
* स्पर्धा के रुट पर था तगडा बंदोबस्त
प्रतिवर्ष 25 दिसंबर को दिवंगत प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी बाजपेयी के जन्मदिवस का औचित्य साधते हुए आयोजित की जाने वाली इस अटल दौड स्पर्धा के लिए आज भी हर वर्ष की तरह सुरक्षा व्यवस्था हेतु अच्छा खासा बंदोबस्त तैनात किया गया था. जिसके तहत पुलिस के साथ ही हव्याप्रमं के स्वयंसेवक तथा भाजपा सदस्य इंतजाम में जुटे हुए थे, ताकि अलग-अलग दूरी की दौड पूरी करने वाले स्पर्धकों को रास्ते में किसी भी तरह के व्यवधान का सामना न करना पडे. इसके अलावा इस स्पर्धा मार्ग के दौरान जगह-जगह पर स्पर्धकों के लिए ग्लुकोज, पानी व प्रथमोपचार की सुविधा का भी इंतजाम किया गया था.

* ऐसा रहा अटल दौड स्पर्धा का परिणाम
– हॉफ मैरेथॉन (पुरुष)
राज्यस्तरीय हॉफ मैरेथॉन अटल दौड स्पर्धा में नागपुर के नागराज खुरसने ने 1.05.37 घंटे का समय लेकर प्रथम स्थान हासिल किया. वहीं 1.06.12 घंटे का समय लेते हुए नागपुर के अजय भेडे दूसरे स्थान पर रहे. इसके पश्चात नागपुर के लिलाराम बावने, संभाजी नगर के रामेश्वर मुंजाल, जलगांव के दिनेश पाटिल तथा जालना के प्रदीप राजपुत व उमेश हाके भी अलगे स्थानों पर रहे.
– हॉफ मैरेथॉन (महिला)
अटल दौड स्पर्धा के तहत महिलाओं की 21 किमी वाली हाफ मैराथॉन स्पर्धा में नागपुर की प्राजक्ता गोडबोले 1.27.03 घंटे का समय लेकर प्रथम व नागपुर की ही स्वाती पंचबुद्धे 1.29.32 घंटे का समय लेकर द्वितीय स्थान पर रही. इसके अलावा बुलढाणा की अभिलाषा भगत, नागपुर की अजिष्का तुमसाने, अकोली की अदिती मेटकर तथा अमरावती की जलवंती जामुनकर, पावजा अजाती व वैशाली कोली अगले स्थानों पर रहे.
– 10 किमी (पुरुष)
पुरुषों के खुले आयु गट में ली गई 10 किमी की दौड स्पर्धा में अमरावती के प्रशिक थिटे व गडचिरोली के नागेश्वर रसे पहले व दूसरे स्थान पर रहे. इसके अलावा नागपुर के कुणाल वाघ, अमरावती के संजय पटेल, वाशिम के गणेश हुबले, अकोला के सागर सिंधोरे सहित पावरा शिवासी, भूषण गायधने व विनोद वसावे अगले स्थानों पर रहे.
– 10 किमी (महिला)
महिलाओं के खुले आयु गुट हेतु ली गई 10 किमी की दौड स्पर्धा ेमें अमरावती की प्रणाली शेगोकार ने प्रथम व अमरावती की ही सलोनी लव्हाले ने द्वितीय स्थान हासिल किया. वहीं धुलिया की शेवंता पवार तथा नागपुर की अंजलि मडावी, गीताई सोेनेकर व भारती बोरकर अगले स्थानों पर रहे.
– 40 वर्ष आयु गुट (पुरुष)
40 वर्ष से अधिक आयु वाले पुरुषों हेतु ली गई 5 किमी की दौड स्पर्धा में वाशिम के भास्कर कांबले ने प्रथम तथा उमरेड के प्रमोद उरकुडे ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया. वहीं बुलढाणा के अर्जुन सालवे, अमरावती के राजेश कोचे, नागपुर के दत्ता सोनवडे, अजय चंद्राकार, भास्कर लांडगे, अंजनगांव के श्रीकृष्ण धारपवार, वर्धा के नितेश शेंडे तथा सूरत (गुजरात) के मंगेश धुरंधर अगले स्थानों पर रहे.
– 40 वर्ष आयु गुट (महिला)
40 वर्ष से अधिक आयु वाली महिलाओं हेतु ली गई 5 किमी की दौड में भंडारा की प्रमिला लोमपकाने ने प्रथम तथा नागपुर की श्रद्धा भोयर ने द्वितीय स्थान हासिल किया. साथ ही रालेगांव की बबीता झोड, कारंजा की प्रीति धंदर, अमरावती की शिल्पा भुरडे व कारंजा की जया कडेल अगले स्थानों पर रहे.
– अंडर-20 (पुरुष)
20 वर्ष से कम आयु गुट वाले पुरुषों हेतु ली गई 8 किमी की दौड स्पर्धा में जालना के रविंद्र चव्हाण ने प्रथम व नागपुर के योगेश पोदले ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया. वहीं अमरावती के रोहित पाटले, चंद्रपुर के नितिन हिवराले, नागपुर के अविनाश यादव व आदेश मेश्राम तथ वर्धा के हर्षद चिंदम अगले स्थानों पर रहे.
– अंडर-20 (महिला)
20 वर्ष से कम आयु वाली युवतियों हेतु ली गई 5 किमी की दौड स्पर्धा ेमं नागपुर की अश्लेषा झालनकर ने प्रथम व परतवाडा की राधा नागफोडे ने द्वितीय स्थान हासिल किया. वहीं इस स्पर्धा में नागपुर की आरती भोयरे, जयश्री बोरेकर, पालक मगर्ते, रानी वडाई, वैष्णवी मेमनकर तथा वैष्णवी जावने अगले स्थानों पर रहे.
– अंडर-16 (पुरुष)
16 वर्ष से कम आयु वाले किशोरवयीन लडकों के लिए आयोजित 5 किमी की दौड स्पर्धा में अकोला के कार्तिक चव्हाण ने प्रथम व संभाजी नगर के रोहित वैद्य ने द्वितीय स्थान हासिल किया. साथ ही बुलढाणा के विशाल सोनवने, अकोला के प्रद्युम्न गोगाडे, नागपुर के राहुल पिंपलरोंडे, पुसद के प्रद्युम्न राठोड, वाशिम के नंदकिशोर वानखडे, चंद्रपुर के मनीष धारवडे, वर्धा के यश कटारे व उमरेड के नयन औचार अगले स्थानों पर रहे.
– अंडर-16 (महिला)
16 वर्ष से कम आयु वाले किशोरवयीन लडकियों के लिए ली गई 3 किमी की दौड स्पर्धा में नागपुर की जान्हवी बावरे ने प्रथम व चांदापाल की चंचल जाधव ने द्वितीय स्थान हासिल किया. साथ ही यवतमाल की यशस्वी राठोड अमरावती की जान्हवी राजदे व मानसी काठोके, अकोला के ऐश्वर्या पारसखरे एवं खुशी हेलोडे, रागिनी मंधारे, ऋतुजा कापगते व दिव्या पटेल अगले स्थानों पर रहे.
– अंडर-14 (पुरुष)
14 वर्ष से कम आयु वाले किशोरवयीन लडकों के लिये आयोजित 3 किमी की दौड स्पर्धा में बुलढाणा के चैतन्य श्रीखंडे ने प्रथम व पुसद के यश पांडे ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया. साथ ही अकोला के कपील हटकर, नागपुर के ओम वालेकर, वाशिम के प्रद्युम्य राउत व हेमेश राठी अगले स्थानों पर रहे.
– अंडर-14 (महिला)
14 वर्ष से कम आयु वाली किशोरवयीन लडकियों के लिए आयोजित 3 किमी की दौड स्पर्धा में चंद्रपुर की लावण्या नागरीकर न ेप्रथम व नागपुर की हिमांशू बावले ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया. वहीं उमरखेड की श्रावणी खोब्रागडे, वर्धा की ईश्वरी कालमेघ, अमरावती की मनवा पाबले, सेजन चौधरी, सानिया खान, भुवनेश्वरी आखरे व मोहिनी पारवी अगले स्थानों पर रहे.
– रन फॉर फन – 3 किमी
रन फॉर फन के तहत आयोजित 3 किमी की दौड स्पर्धा में अमरावती के बबलू पराते व प्रीतेश भिलावेकर पहले व दूसरे स्थान पर रहे. वहीं अंकुश पटेल, परमेश्वर सुरुसे, श्रीकांत तरफे, शेख सरताज, अनिल मगर, केदार सुर्यवंशी व दीपक दमाई अगले स्थानों पर रहे.

Related Articles

Back to top button