अमरावती

स्वाधीनता सेनानियों के नाम व चित्र प्रदर्शनी से नदारद

स्थानीय स्तर पर नाराजगी व्यक्त की जा रही

अमरावती/दि.11- स्वाधीनता के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में केंद्रीय संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय कार्यालय व शासकीय विभागीय ग्रंथालय की ओर से आयोजीत भारतीय स्वतंत्रता की गतिविधियों की जानकारी देनेवाली चित्र प्रदर्शनी जिला ग्रंथालय में लगाई गई है, लेकिन इस प्रदर्शनी में अमरावती जिले के वीर स्वाधीनता सेनानियों के नाम-चित्र नदारद रहने से स्थानीय स्तर पर नाराजगी व्यक्त की जा रही है.
प्रदर्शनी में राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज, दादासाहब खापर्डे, वीर वामनराव जोशी, डॉ. शिवाजीराव उर्फ दाजीसाहब पटवर्धन, पी. के. देशमुख और डॉ. पंजाबराव देशमुख जैसे महान स्वाधीनता सेनानियों का ना तो किसी तरह का जिक्र किया गया है और ना ही उनके चित्र लगाये गये है. जिससे जिले के अनेक लोगों ने अपनी नाराजगी व्यक्त की है. उल्लेखनीय है कि, देश को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त करने के लिए देशभर में चलाये गये स्वाधीनता संग्राम में इन महान विभूतियों का उल्लेख देश के इतिहास में दर्ज है.

* दिल्ली से प्राप्त कंटेंट के आधार पर प्रदर्शनी लगाई गई
आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में केंद्रीय संचार ब्यूरो, दिल्ली से प्राप्त कंटेंट के आधार पर यह प्रदर्शनी लगाई गई है. हमने तत्कालीन जिलाधीश किरण गीते द्वारा अमरावती के शहीदों को लेकर प्रकाशित पुस्तिका में से कुछ चित्रों को प्रदर्शनी में शामिल किया है. प्रदर्शनी के बाकी कंटेंट दिल्ली से उपलब्ध हुए है. इस तरह की प्रदर्शनी अमरावती ही नहीं, तो देशभर में केंद्र सरकार के प्रसार विभाग द्वारा लगाई गई है.
– इंद्रवर्दन झाला
क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी

Related Articles

Back to top button