अमरावती

नाम पैसेंजर गाडी का, किराया मेल-एक्सप्रेस का

पैसेंजर के नाम पर अमरावती स्टेशन से चलाई जा रही मेमू ट्रेन

अमरावती/दि.27- कोविड संक्रमण काल के दौरान बंद की गई पैसेंजर रेलगाडियां अब तक दुबारा शुरू नहीं हुई है. ऐसे में आम नागरिकों द्वारा विगत लंबे समय से पैसेंजर रेलगाडियों को शुरू करने की मांग की जा रही है, लेकिन इसकी ओर रेल महकमे द्वारा गंभीरतापूर्वक ध्यान ही नहीं दिया जा रहा. पैसेंजर रेलगाडियां बंद रहने के चलते जहां एक ओर छोटे रेल्वे स्टेशनों से जुडे गांवों के लोगों को काफी समस्याओं और दिक्कतों का सामना करना पड रहा है, क्योंकि उनके पास आने-जाने हेतु रेलगाडी का पर्याय उपलब्ध नहीं है. वहीं दूसरी ओर जिन रेल्वे स्टेशनों पर फिलहाल चलाई जा रही मेल व एक्सप्रेस रेलगाडियों का स्टॉपेज है, वहां तक यात्रा करने हेतु लोगों को पैसेंजर गाडियों की तुलना में मेल व एक्सप्रेस गाडियों का अधिक किराया अदा करना पड रहा है. वहीं इन दिनों रेल महकमे द्वारा पैसेंजर रेलगाडियों के स्थान पर मेमू ट्रेन चलाई जा रही है, लेकिन इसका किराया मेल व एक्सप्रेस के बराबर है.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों अमरावती रेल्वे स्टेशन से भी मेमू ट्रेन चलायी जा रही है. नागपुर व भुसावल के लिए चलाई जानेवाली इस मेमू ट्रेन को सभी रेल्वे स्टेशनों पर स्टॉपेज भी दिये गये है, लेकिन इस मेमू ट्रेन का किराया पैसेंजर रेलगाडियों की तुलना में दो से तीन गुना अधिक है, जो सर्वसामान्य व गरीब लोगों के लिए काफी महंगा साबित होता है. ऐसे में आम रेल यात्रियों द्वारा पैसेंजर रेलगाडियों को दुबारा शुरू करने की मांग की जा रही है.
ज्ञात रहे कि, कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए लागू किये गये लॉकडाउन के दौरान सभी रेलगाडियों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था तथा बाद में कोविड संक्रमण का खतरा टल जाने पर केवल मेल व एक्सप्रेस रेलगाडियों को ही शुरू करने का निर्णय लिया गया, लेकिन पैसेंजर रेलगाडियां अब भी बंद पडी है.

* पैसेंजर बंद, मेमू ट्रेन शुरू
अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन से इससे पहले वर्धा, नागपुर व भुसावल के लिए पैसेंजर रेलगाडियां चलाती जाती थी. जिन्हें कोविड संक्रमण काल के समय बंद कर दिया गया और ये रेलगाडियां अब तक दुबारा शुरू नहीं हुई है. वहीं 9 नवंबर 2021 से मेमू ट्रेन का परिचालन करना शुरू किया गया.

* नागपुर के लिए 40 की बजाय 75 रूपये किराया
पहले जहां अमरावती से नागपुर जाने के लिए पैसेंजर ट्रेन का किराया केवल 40 रूपये हुआ करता था, वहीं मेमू ट्रेन का किराया मेल व एक्सप्रेस रेलगाडियों के बराबर है. इस ट्रेन के जरिये नागपुर जाने हेतु 75 रूपये अदा करने पडते है. हालांकि इसके बावजूद मेल व एक्सप्रेस रेलगाडियों में पहले की काफी अधिक भीड रहने के चलते लोगबाग मेमू ट्रेन से यात्रा करना पसंद भी कर रहे है.

* हर स्टेशन पर स्टॉपेज, पर किराया एक्सप्रेस का
विगत सात माह से चलाई जा रही अमरावती-नागपुर तथा अमरावती-भुसावल मेमू ट्रेन को रास्ते में पडनेवाले सभी छोटे-बडे रेल्वे स्टेशनों पर पैसेंजर रेल गाडियों की तरह स्टॉपेज दिया गया है, लेकिन इस ट्रेन के लिए किराया एक्सप्रेस रेलगाडी के बराबर लिया जाता है. जबकि अमरावती से नागपुर पहुंचने के लिए इस ट्रेन को करीब साढे पांच घंटे का समय लगता है. वहीं इसी किराये में मेल व एक्सप्रेस ट्रेन के जरिये महज तीन घंटे में अमरावती या बडनेरा से नागपुर पहुंचा जा सकता है.

कई यात्रियों द्वारा पैसेंजर ट्रेन शुरू करने की मांग की जा रही है. परंतू किसी भी रेलगाडी को शुरू करने के संदर्भ में रेल्वे बोर्ड द्वारा निर्णय लिया जाता है और हम वरिष्ठ स्तर से मिले आदेश के अनुसार काम करते है. फिलहाल हमें पैसेंजर ट्रेन शुरू करने के बारे में कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है.
– महेंद्र लोहकरे
प्रबंधक, बडनेरा रेल्वे स्टेशन

Related Articles

Back to top button